Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chamba Weather: पांगी में भारी बर्फबारी, घरों में कैद हुए लोग; तीन दिन से घाटी में ब्लैक आउट

पांगी घाटी में लगातार हो रही भारी बर्फबारी के कारण वीरवार रात से गुल बिजली शनिवार को भी बहाल नहीं हो पाई। बिजली व्यवस्था के चरमरा जाने के कारण यहां बिजली व्यवस्था पूरी तरह से ठप पड़ गई है। लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghUpdated: Sun, 12 Feb 2023 07:45 AM (IST)
Hero Image
साढ़े तीन फीट तक बर्फबारी घाटी में भीतर सभी मार्ग बंद

पांगी,संवाद सहयोगी। जिला चंबा की पांगी घाटी में वीरवार से हो रही भारी बर्फबारी का दौर शनिवार और रविवार को भी जारी रहा। शनिवार को पूरा दिनभर घाटी में बर्फबारी होती रही। ऐसे में जहां किलाड़ मुख्यालय में करीब ढाई फुट तो उपरी क्षेत्रों में साढ़े तीन फुट तक बर्फबारी हुई। ऐसे में तीन दिनों से पांगी घाटी का संपर्क शेष विश्व से पूरी तरह से कटा हुआ है। ऐसे में लोग घरों में कैद होकर रह गए हैं।

पांगी घाटी में तमाम मार्ग बंद पड़े हुए हैं। क्योंकि, इन सभी मार्गों पर बर्फ की मोटी चादर जम गई है। ऐसे में यदि बर्फबारी का दौर आगामी दिनों में भी इसी तरह से जारी रहता है तो लोगों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचने के लिए काफी लंबा इंतजार करना पड़ेगा। शनिवार को भारी बर्फबारी के कारण पांगी घाटी में बंद पड़े मार्गों को बहाल करने का कार्य शुरू नहीं हो पाया।

यह भी पढ़ें Himachal Pradesh: पांवटा साहिब में पिकअप से देवदार के 34 स्लीपर बरामद, चालक के खिलाफ छानबीन शुरू

पांगी में तीन दिन से ब्लैक आउट

पांगी घाटी में लगातार हो रही भारी बर्फबारी के कारण वीरवार रात से गुल बिजली शनिवार को भी बहाल नहीं हो पाई। बिजली व्यवस्था के चरमरा जाने के कारण यहां बिजली व्यवस्था पूरी तरह से ठप पड़ गई है। ऐसे में न तो बिजली से चलने वाले उपकरण चल पा रहे हैं और न ही अन्य कार्य हो पा रहे हैं। लोगों को रात का खाना भी दीये की रोशनी में बनाना पड़ रहा है। वहीं, सर्दी से बचने के लिए लोगों को तंदूर का सहारा है। गौरतलब है कि बर्फबारी के बीच गत वीरवार देर रात करीब 12 से एक बजे के बीच समूची पांगी घाटी में बत्ती गुल हो गई थी। जिससे घाटी में ब्लैक आउट चल रहा है। घाटी में जगह-जगह विद्युत लाइनें टूट चुकी हैं। वहीं, खंभों को भी नुकसान हुआ है।

फिंडपार नाले में फिर गिरा हिमखंड

पांगी घाटी की ग्राम पंचायत फिंदरू के फिंडपार नाले में शुक्रवार की तरह शनिवार को भी हिमखंड गिरा। ऐसे में पानी का सोर्स पूरी तरह से बंद हो गया है। जिस कारण फिंडपार गांव के करीब 70 परिवारों के लिए पेयजल की सप्लाई बाधित है। ऐसे में लोगों को बर्फ पिघलाकर पेयजल की आपूर्ति करने को मजबूर होना पड़ रहा है।

लोगों को हो रही परेशानी

पांगी घाटी में लगातार भारी बर्फबारी का दौर जारी है, जिस कारण विद्युत लाइनो को भारी क्षति पहुंची है। कई स्थानों पर विद्युत लाइनों को नुकसान हुआ है। भारी बर्फबारी के दौर में बिजली व्यवस्था को दुरुस्त रख पाना काफी कठिन हो रहा है। मौसम खुलते ही बिजली व्यवस्था को बहाल करने के लिए युद्धस्तर पर कार्य किया जाएगा। संतोष शर्मा, वरिष्ठ अधिशाषी अभियंता विद्युत बोर्ड पांगी।

पांगी घाटी में भारी बर्फबारी के कारण लोग घरों में कैद होकर रह गए हैं। तमाम मार्गों पर बर्फ की मोटी चादर जम गई है, जिस कारण लोगों की दिक्कतें बढ़ी हुई हैं। सभी विभागों को निर्देश दिए गए हैं कि व्यवस्थाओं को दुरुस्त रखने के निर्देश दिए गए हैं। रजनीश शर्मा, उपमंडल अधिकारी पांगी।

जिला चंबा की पांगी घाटी में भारी बर्फबारी का दौर शनिवार को भी जारी रहा, जिस कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लोगों से अपील है कि घरों से बाहर न निकलें। क्योंकि, ऐसी स्थिति में बाहर निकलना घातक हो सकता है। उपायुक्त चंबा के उपायुक्त डीसी राणा ने कहा कि पांगी प्रशासन को निर्देश दिए गए हैं कि व्यवस्थाओं को दुरुस्त करवाया जाए।