Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal: प्राइवेट बसें-टैक्सियां बंद, रोडवेज के भी थमे पहिए... ड्राइवरों की हड़ताल के चलते बढ़ी जनता की मुश्किलें!

Himachal Pradesh हिट एंड रन केस में केंद्र सरकार की ओर से हाल ही में किए संशोधन के विरोध में ट्रक चालकों के हड़ताल पर जाने से आम जन की दिक्कतें बढ़ गई हैं। हिट एंड रन मामले में सरकार की ओर से हाल ही में किए संशोधन के विरोध में मंगलवार को चंबा में निजी बस व टैक्सी संचालक भी हड़ताल पर रहे।

By Chamba Office Edited By: Prince Sharma Updated: Tue, 02 Jan 2024 07:07 PM (IST)
Hero Image
Himachal: डीजल पेट्रोल की सप्लाई पूरी तरह बंद गई है, जिस कारण वाहनों के पहिए भी थमने लगे हैं।

संवाद सहयोगी, चंबा। हिट एंड रन केस में केंद्र सरकार की ओर से हाल ही में किए संशोधन के विरोध में ट्रक चालकों के हड़ताल पर जाने से आम जन की दिक्कतें बढ़ गई हैं। ट्रक चालकों के हड़ताल पर जाने से डीजल पेट्रोल की सप्लाई पूरी तरह बंद गई है, जिस कारण वाहनों के पहिए भी थमने लगे हैं।

ऐसे में आपातकाल सहित जरूरी कार्य के लिए निकलने वाले लोगों, सरकारी कर्मचारियों दिहाड़ीदारों को डयूटी पर पहुंचना मुश्किल हो गया है। इतना ही नहीं स्कूल व कॉलेज सहित विभिन्न तरह के शिक्षण संस्थानों में शिक्षा गृहण कर रहे छात्रों को भी आने जाने के लिए दिक्कतें खड़ी हो गई हैं। हिट एंड रन मामले में सरकार की ओर से हाल ही में किए संशोधन के विरोध में मंगलवार को चंबा में निजी बस व टैक्सी संचालक भी हड़ताल पर रहे।

वहीं तेल कम होने से निगम की बसें भी कुछ ही रूटों पर दौड़ी ऐसे में स्कूली छात्रों सहित सरकारी कर्मचारियों व अन्य लोगों को आने जाने में काफी दिक्कतें झेलनी पड़ी। बस न मिलने से कई क्षेत्रों में छात्र स्कूल व कॉलेज ही हीं पहुंच पाए। अगर बुधवार तक की खेप चंबा नहीं पहुंची तो दिक्कतें ओर भी बढ़ सकती हैं।

हालांकि इसमें राहत भरी खबर यह है कि मंगलवार को चंबा में हड़ताल पर रहे निजी बस संचालकों ने बसें चलाने का निर्णय लिया है, लेकिन डीजल न मिलने से एक तरफ रूट के बाद बसें खड़ी हो सकती हैं। उधर कयास लगाए जा रहे हैं, कि बुधवार तक प्रदेश सहित चंबा में भी तेल के टैंकर पहुंच सकते हैं।

एक ही पंप पर मिला 100, 200 का तेल

जिला मुख्यालय चंबा व इसके साथ लगते पेट्रोल पंप में 90 से 95 फीसदी तक तेल खत्म हो चुका है। जिसके चलते मुख्यालय के साथ लगते पंपों में नैयर पेट्रोल पंप को छोड़ मंगलवार को किसी भी पट्रोल पंप पर तेल नहीं मिल पाया है। ऐसे में सुबह से शाम तक नैयर पट्रोल पंप पट्रोल भराने के लिए वाहनों की काफी भीड़ जुटी रही। पंप में सेवाएं दे रहे कर्मचारियों को तेल भरवाने आ रहे वाहनों की भीड़ को रोकना मुश्किल हो गया। जिस कारण उन्हें भी पुलिस का सहारा लेना पड़ा।

यहां पर भी दो पहिया वाहनों में 100 रूपए जबकि कार आदि चौपहिया वाहनों में अधिक से अधिक 500 का तेल ही डाला गया। लेकिन शाम तक इस पंप पर भी तेल मिलना खत्म हो गया था। ऐसे में यहां पर तेल डलवाने के लिए पहुंचे भारी संख्या में वाहन चालकों को बैरंग लौटना पड़ा।

एचआरटीसी के 50 फीसदी रूट बंद

तेल की सप्लाई न आने से मंगलवार को चंबा में एचआरटीसी के 50 फीसदी से अधिक रूटों पर बसें नहीं चल पाई हैं। लोगों की दिक्कतों को देखते हुए निगम प्रबंधन ने ज्यादातर रूटों को क्लब कर के चलाया। इसके अलावा इक्का दुक्का को छोड़ सभी लांग रूटों पर निगम की बसें दौड़ी हैं। उधर निजी बसें पूरी तरह से बंद रहने व गिने चुने रूटों पर निगम की बसें चलने से इनमें भी भारी भीड़ रही।

आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई भी प्रभावित

हिट एंड रन मामले में ट्रक यूनियन के हड़ताल पर जाने से आवश्यक वस्तुओं जैसे फल, सब्जियां दूध, दही, अंडे सहित कई आधारभूत सुविधाओं की आपूर्ति भी प्रभावित हुई। हालांकि मंगलवार को इन सभी वस्तुओं की सप्लाई जरूर पहुंची है, लेकिन जितनी सप्लाई हर रोज आती थी, उतनी मात्रा में नहीं पहुंच पाई है। लेकिन अगर एक दो दिन में व्यवस्था पटरी पर नहीं लौटी तो स्थित ओर भी परेशानी भरी बन सकती है।

तेल की सप्लाई न आने से 50 फीसदी रूटों पर ही बसें चल पाई हैं। इनमें एक दो को छोड़ सभी लांग रूटों पर बसें चली हैं। वहीं लोकल में ज्यादातर रूटों पर क्लब कर के बसों को भेजा गया है। ताकि जरूरी सहित अन्य कार्य के लिए निकले लोगों को आने जाने में कुछ हद तक राहत मिल सके।

शुगल सिंह क्षेत्रीय प्रबंधक एचआरटीसी चंबा

केंद्र सरकार ने हिट एंड रन मामले में चालकों के ऊपर जो कानून थोपा है, वह सरासर अन्याय है। इसी कानून के विरोध में निजी बस व टैक्सी चालकों ने मंगलवार को सेवाएं बंद रखी। बुधवार को सभी निजी बसें अपने अपने निर्धारित रूट दौड़ेंगी। लेकिन इस कानून का विरोध आगे भी जारी रहेगा।

मनोज टंडन प्रधान निजी बस चालक यूनियन चंबा

पट्रोल पंप संचालकों को आपातकाल आवश्यकताओं के लिए पेट्रोल डीजल रिजर्व रखना जरूरी है। ताकि हड़ताल के चलते तेल की सप्लाई न पहुंचने तक आपातकाल व आवश्यक सेवा प्रभावित न हो। पेट्रोल पंपों पर भी आपातकालीन वाहनों व सर्वजनिक परिवहन को तेल भरवाने में प्राथमिकता दी जाए। ऐसे समय में पेट्रोल डीजल की कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ पर कड़ाई से निपटा जाएगा।

अपूर्व देवगन उपायुक्त चंबा

यह भी पढ़ें- Hit and Run Case: एक वाहन को 10 लीटर पेट्रोल-डीजल, इमरजेंसी व्हीकल को प्राथमिकता... सिरमौर में तेल बिक्री से जुड़े नए आदेश जारी

यह भी पढ़ें- Himachal: सिरमौर का हर कोना होगा जमगम, जिले में 6500 स्ट्रीट लाइट लगाने का प्रस्ताव; हर पंचायत होगी रोशन