Move to Jagran APP

जरूरत हुई तो सुरगांणी व करियां में बनाएंगे कोविड सेटर

-चंबा में अभी तक तीन कोविड हेल्थ सेटर बनाए गए हैं सीएमओ संवाद सहयोगी चंबा जिले में ब

By JagranEdited By: Updated: Thu, 29 Apr 2021 06:28 PM (IST)
Hero Image
जरूरत हुई तो सुरगांणी व करियां में बनाएंगे कोविड सेटर

-चंबा में अभी तक तीन कोविड हेल्थ सेटर बनाए गए हैं : सीएमओ संवाद सहयोगी, चंबा : जिले में बढ़ रहे कोरोना के मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। मौजूदा समय में चंबा में तीन समर्पित कोविड हेल्थ सेंटर बनाए गए हैं। डलहौजी में 50 बेड व मेडिकल कॉलेज चंबा में 45 बेड की क्षमता वाला डेडिकेटिड कोविड हेल्थ सेंटर (डीसीएचसी) पहले से ही चल रहा है, जबकि स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान डाईट सरू में भी 90 बेड की क्षमता का समर्पित कोविड स्वास्थ्य सेंटर शुरू किया है।

स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि अगर जरूरत पड़ी तो विभाग की ओर से उपमंडल सलूणी के तहत आने वाले सुरंगाणी व जिला मुख्यालय चंबा के साथ लगते करियां में भी डेडिकेटिड कोविड हेल्थ सेंटर खोलने पर विचार किया जाएगा। इसके अलावा वैक्सीनेशन को बढ़ावा देने के लिए विभाग की ओर से वैक्सीनेशन साइट को भी बढ़ाया जाएगा, ताकि लोगों को घर के नजदीक वैक्सीनेशन की सुविधा मिल सके।

स्वास्थ्य विभाग ने वैक्सीनेशन सेशन के दौरान लोगों से धैर्य रखते हुए शारीरिक दूरी का पालन करने की अपील की है, ताकि वैक्सीनेशन के दौरान जुट रही भीड़ में कोरोना का खतरा पैदा न हो सके।

अलग तरह की होगी वैक्सीन

18 से 45 साल के लोगों को लगने वाली वैक्सीन 45 वर्ष की आयु से अधिक वालों को लगने वाली वैक्सीन से अलग होगी। अभी तक स्वास्थ्य विभाग के पास यह वैक्सीन नहीं पहुंच पाई है, लेकिन स्वास्थ्य विशेषज्ञ इसे 45 व 60 साल से ऊपर के व्यक्तियों को लगने वाली वैक्सीन से अलग बता रहे हैं। वैक्सीन लगवाने के बाद भी लोगों पहले की तरह एहतियात बरतनी होगी। क्योंकि यह वैक्सीन कोरोना को पूरी तरह से मात न देकर इसके खतरे को कम करती है। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए डाईट सरू में भी 90 बेड की क्षमता वाला डीसीएचसी बनाया है। अगर जरूरत पड़ी तो सुरंगाणी व करियां में भी डीसीएचसी की व्यवस्था की जाएगी। वैक्सीनेशन को बढ़ावा देने के साथ लोगों को घर के नजदीक इसकी सुविधा मिले इसे देखते हुए वैक्सीनेशन साइट्स को भी बढ़ाया जाएगा।

कपिल शर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी चंबा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें