Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Khajjiar Hill Station: धरती पर स्वर्ग का एहसास कराता है 'खज्जियार', पर्यटकों के बीच मिनी स्विट्जरलैंड के नाम से है फेमस

Khajjiar Hill Station खज्जियार चंबा में स्थित एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है जिसे मिनी स्विट्जरलैंड के नाम से भी जाना जाता है। समुद्र तल से 1920 मीटर की ऊंचाई पर स्थित खजियार में हरी-भरी घास के मैदान नीले पानी की झील और ठंडी हवाओं का आनंद ले सकते हैं। यहां पैराग्लाइडिंग घुड़सवारी रोलिंग बॉल जैसी एडवेंचर एक्टिविटीज का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

By mithun thakur Edited By: Prince Sharma Updated: Thu, 19 Sep 2024 11:31 AM (IST)
Hero Image
Khajjiar Hill Station: खज्जियार हिल स्टेशन का एक दृश्य

संवाद सहयोगी, चंबा। Khajjiar Hill Station: विश्व प्रसिद्ध पर्यटन नगरी खज्जियार में इन दिनों काफी संख्या में पर्यटकों की आवाजाही हो रही है। पर्यटकों की आवाजाही के चलते स्थानीय व्यापारियों को व्यापारियों को भी अच्छी कमाई होने की उम्मीद बंधी है।

हालांकि, गर्मियों की तरह बहुत अधिक संख्या में तो पर्यटक नहीं पहुंच रहे हैं। लेकिन, इतने भी कम संख्या में नहीं आ रहे हैं कि चहल-पहल पूरी तरह से गायब हो जाए। पर्यटकों की संख्या वीकेंड पर काफी बढ़ जाती है।

यहां पहुंचने वाले पर्यटकों में जिला चंबा के पर्यटकों के अलावा प्रदेश के अन्य हिस्सों सहित पंजाब व अन्य स्थानों से भी पर्यटक पहुंच रहे हैं। यहां आने के बाद पर्यटक जहां हरे-भरे पेड़ों के बीच मौजूद घास के बड़े मैदान सहित झील व इसके भीतर मौजूद मछलियों का दीदार कर रहे हैं।

वहीं, कई पर्यटक पैराग्लाइडिंग का भी आनंद ले रहे हैं। वैसे तो जिला चंबा में कई पर्यटक स्थल मौजूद हैं। लेकिन, जिला चंबा के प्रमुख पर्यटन स्थल मिनी स्विटजरलैंड के नाम से विख्यात खज्जियार की बात ही कुछ निराली है। यहां आकर पर्यटकों को धरती पर ही स्वर्ग का एहसास होता है। यहां आकर ऐसा एहसास होता है मानों प्रकृति आपको अपनी बाहों में समेटने को आतुर है।

नीले पानी वाली झील का उठा सकते हैं लुत्फ

समुद्रतल से 1920 मीटर की उंचाई पर स्थित खज्जियार में हरी हरी घास से लकदक मैदान व नीले पानी वाली झील के आसपास स्थित वन क्षेत्र से आने वाले ठंडी हवाओं के झोंके पर्यटकों के रोम रोम को आनंदित कर देते हैं।

ऐसे में डलहौजी घूमने आने वाले पर्यटक खज्जियार की नैसर्गिक सुंदरता को निहारने यहां जरूर पहुंचते हैं। खज्जियार की सुंदरता को निहारने आने वाले पर्यटक यहां मनोरंजक गतिविधियों सहित एडवेंचर गतिविधियों में भी हिस्सा ले सकते हैं।

एडवेंचर करने के लिए बहुत कुछ

पैराग्लाइडिंग, घुड़सवारी, रोलिंग बाल, बच्चे झूलों का आनन्द लेने सहित यहां पारंपरिक लोक संगीत का भी आनंद लिया जा सकता है, जबकि यहां स्थित प्राचीन खज्जी नाग मंदिर के बारे में मान्यता है कि यहां शीश नवाने के उपरांत मांगी गई हर मन्नत पूरी होती है।

पर्यटकों का कहना है कि खज्जियार एक खूबसूरत पर्यटक स्थल है। यहां आकर ठंडी हवाओं का स्पर्श इंसान को तरोताजा कर देता है। वहीं, खूबसूरत वादियों के बीच पैराग्लाइडिंग व घुड़सवारी का अपना अलग ही आनंद आता है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर