Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Manimahesh Lake Yatra पर पहली मौत का मामला, युवक को सांस लेने में हो रही थी परेशानी, देखते ही देखते गंवा दी जान

मणिमहेश झील यात्रा पर निकले एक युवक की मौत हो गई। युवक की पहचान विनोद कुमार के रूप में हुई है। जानकारी के अनुसार युवक जब गौरीकुंड पहुंचा तो वह सामान्य था। लेकिन धीरे-धीरे उसे सांस लेने में परेशानी होने लगी। जिसके बाद आनन-फानन में उसे सिविल अस्पताल भरमौर ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

By mithun thakur Edited By: Prince Sharma Updated: Tue, 30 Jul 2024 09:29 PM (IST)
Hero Image
मणिमहेश यात्रा पर गए युवक की सांस की समस्या होने से मौत

संवाद सहयोगी, भरमौर। पवित्र मणिमहेश झील में आस्था की डुबकी लगाने गए एक युवक की सांस लेने में परेशानी के बाद मौत हो गई। मृतक की पहचान दीपक कुमार पुत्र विनोद कुमार निवासी गांव अमरपुरी वार्ड नंबर पांच डाकघर देहरा जिला कांगड़ा के तौर पर हुई है।

जानकारी के अनुसार दीपक कुमार अपने साथियों के साथ दो दिन पूर्व मणिमहेश यात्रा पर निकला था। यात्रा के दौरान गौरीकुंड पहुंचने से पहले तक तो सब कुछ सामान्य था। लेकिन, गौरीकुंड में पहुंचने पर उसे सांस लेने में दिक्कत होने लगी।

ऐसे में उसने अपने साथियों को इस बारे में बताया। मामले की गंभीरता को देखते हुए साथियों व अन्य लोगों ने दीपक कुमार को भरमौर मुख्यालय लाना ही उचित समझा।

वे उसे गौरीकुंड से भरमौर की ओर लेकर आए। यहां पहुंचने के बाद उसे सीधा सिविल अस्पताल भरमौर लेकर जाया गया। लेकिन, तब तक काफी देर हो चुकी थी।

यह भी पढ़ें- Niti Aayog में CM सुक्खू के हिस्सा न लेने पर बोले पूर्व MLA राजेंद्र राणा- बैठक में भाग न लेना दुर्भाग्यपूर्ण

दीपक ने सांस लेने की दिक्कत होने के कारण दम तोड़ दिया था। ऐसे में जब डॉक्टर की ओर से जांच की गई तो उसने उसे मृत घोषित कर दिया गया। वहीं, स्वजनों ने पुलिस से पोस्टमॉर्टम न करवाने की अपील की, जिस पर शव स्वजनों को सौंप दिया गया है।

मणिमहेश यात्रा पर पहली मौत का मामला

गौरतलब है कि इस वर्ष मणिमहेश यात्रा के दौरान किसी श्रद्धालु की मृत्यु का यह पहला मामला है। हर बार मणिमहेश यात्रा के दौरान कई यात्रियों की मौत हो जाती है। इसके लिए कई कारण जिम्मेवार होते हैं। कई यात्रियों की पत्थर लगने से मौत हो चुकी है।

वहीं, कई यात्रियों की हार्ट अटैक, सांस लेने की दिक्कत तो कई यात्रियों की अन्य कारणों से मौत हो चुकी है। यही कारण है कि प्रशासन की ओर से यात्रियों से हमेशा स्वस्थ होने के साथ ही संभलकर यात्रा करने को कहा जाता है।

11 सितंबर तक जारी रहेगी यात्रा

इस बार आधिकारिक तौर पर मणिमहेश यात्रा शुरू होने में अभी करीब एक माह शेष है। यात्रा आगामी 28 अगस्त से शुरू होगी, जो कि 11 सितंबर तक जारी रहेगी।

लेकिन, इससे पूर्व भी मणिमहेश के लिए यात्रियों की आवाजाही जारी है। उधर, एसपी चंबा अभिषेक यादव ने उक्त युवक की मौत की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि पोस्टमार्टम करवाकर शव स्वजनों को सौंप दिया गया है।

मणिमहेश जाने पर किसी भी तरह की रोक नहीं रहती है। लोग अपने जोखिम पर यात्रा करते हैं। अधिकारिक तौर पर यात्रा शुरू करने के दौरान ही सभी सुविधाएं प्रदान की जाती है। यात्रा करने वाले लोगों का ऑनलाइन पंजीकरण शुरू कर दिया गया है।

-कुलबीर सिंह राणा, एसडीएम भरमौर

यह भी पढ़ें- Himachal News: सिरमौर में वर्दी हुई शर्मसार! पुलिस वर्दी में विदेशी महिला से आपत्तिजनक चैटिंग करने पर कॉन्स्टेबल सस्पेंड