Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Manimahesh Yatra 2024: बुधवार को तीन हजार श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी, अब तक 19582 भक्तों ने कराया रजिस्ट्रेशन

मणिमहेश यात्रा 2023 में बुधवार को भी श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। करीब तीन हजार श्रद्धालुओं ने पवित्र डल झील में आस्था की डुबकी लगाई। देश के कोने-कोने से श्रद्धालु मणिमहेश पहुंच रहे हैं। हेली टैक्सी सेवा भी जारी है। बुधवार को 51 उड़ानें हुईं और 557 श्रद्धालुओं ने हवाई सफर किया। अब तक 19582 श्रद्धालुओं ने पंजीकरण करवाया है।

By mithun thakur Edited By: Prince Sharma Updated: Wed, 28 Aug 2024 10:51 PM (IST)
Hero Image
श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के दौरान जितना सैलाब श्रद्धालुओं की उमड़ा था।

संवाद सहयोगी, भरमौर। उत्तर भारत की प्रसिद्ध मणिमहेश यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं की आवाजाही बुधवार को भी काफी संख्या में जारी रही। बुधवार को करीब तीन हजार श्रद्धालुओं ने पवित्र डल झील में आस्था की डुबकी लगाई।

यात्रा के दौरान मणिमहेश में आस्था की डुबकी लगाने के लिए न केवल चंबा व हिमाचल प्रदेश, बल्कि पड़ोसी राज्यों व राजधानी दिल्ली के साथ-साथ देश के कोने-कोने से श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। यह सिलसिला लगातार जारी है। हालांकि, श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के दौरान जितना सैलाब श्रद्धालुओं की उमड़ा था।

अब उससे काफी कम संख्या में श्रद्धालु मणिमहेश पहुंच रहे हैं। राधाष्टमी पर होने वाले बड़े शाही स्नान को लेकर भी प्रशासन की ओर से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। उम्मीद है कि बड़े न्हौण पर भी श्रद्धालुओं की अच्छी खासी भीड़ मणिमहेश में उमड़ेगी।

हेली टैक्सी की हुई 51 उड़ानें

पवित्र मणिमहेश यात्रा के दौरान बुधवार को भरमौर से गौरीकुंड के बीच हेली टैक्सी सेवा जारी रही। इस दौरान थंबी एविएशन कंपनी के हेलीकाप्टर की कुल 25 उड़ानें हुईं। इन 25 उड़ानों के माध्यम से कुल 270 श्रद्धालुओं ने भरमौर से गौरीकुडं व गौरीकुंड से भरमौर के बीच सफर किया। इनमें से 135 श्रद्धालु भरमौर से गौरीकुंड पहुंचे। वहीं, 135 श्रद्धालु गौरीकुंड से वापस भरमौर पहुंचे। वहीं, राजस एविएशन के हेलीकाप्टर की 26 उड़ानें हुईं। इस दौरान 146 श्रद्धालु भरमौर से गौरीकुंड पहुंचे। वहीं, 141 श्रद्धालु गौरीकुंड से भरमौर पहुंचे। इस हेली टैक्सी के माध्यम से कुल 287 श्रद्धालुओं ने मंगलवार को सफर किया।

बुधवार को 1578 ने करवाया पंजीकरण

मणिमहेश यात्रा के दौरान अब तक महज 19582 श्रद्धालुओं की ओर ही पंजीकरण करवाया गया है। वहीं, बुधवार को महज 1578 श्रद्धालुओं की ओर से ही पंजीकरण करवाया गया। जबकि, अब तक लाखों श्रद्धालु पवित्र डल झील में आस्था की डुबकी लगा चुके हैं।

मणिमहेश यात्रा के दौरान यात्रियों की आवाजाही लगातार जारी है। बुधवार को भी काफी संख्या में श्रद्धालुओं की आवाजाही भरमौर से मणिमहेश के बीच हुई। श्रद्धालुओं से अपील है कि मौसम को ध्यान में रखकर ही यात्रा करें। यदि मौसम यात्रा के अनुकूल नहीं है तो यात्रा करने से गुरेज करें। श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा का सामना करना पड़ता है तो इसकी शिकायत प्रशासन से करें, ताकि समस्या का समाधान किया जा सके।

कुलबीर सिंह राणा, एसडीएम भरमौर।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर