Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chamba: मणिमहेश यात्रा की तैयारियां पूरी, 700 जवान संभालेंगे सुरक्षा का जिम्मा

Manimahesh Yatra 2023 मणिमहेश यात्रा छह सितंबर से शुरू होगी। चार दिन पहले प्रदेशभर से पुलिस की अलग-अगल बटालियन के जवान मणिमहेश यात्रा के दौरान ड्यूटी पर तैनात हो जाएंगे। चंबा जिला मुख्यालय से मणिमहेश डल झील तक मार्ग में हर जगह खाकी का पहरा रहेगा। यात्रा के दौरान 700 से अधिक पुलिस व होमगार्ड के जवान सुरक्षा का जिम्मा संभालेंगे।

By Suresh ThakurEdited By: MOHAMMAD AQIB KHANUpdated: Mon, 21 Aug 2023 09:51 PM (IST)
Hero Image
मणिमहेश यात्रा में 700 जवान संभालेंगे सुरक्षा का जिम्मा : जागरण

चंबा, जागरण संवाददाता: Manimahesh Yatra 2023 मणिमहेश यात्रा के दौरान 700 से अधिक पुलिस व होमगार्ड के जवान सुरक्षा का जिम्मा संभालेंगे। जिला की सीमाओं पर चौकसी बढ़ा दी गई है। जिला मुख्यालय चंबा से मणिमहेश डल झील तक मार्ग में हर जगह खाकी का पहरा रहेगा। आ​धिकारिक तौर पर मणिमहेश यात्रा छह सितंबर से शुरू होगी। चार दिन प्रदेशभर से पुलिस की अलग-अगल बटालियन के जवान मणिमहेश यात्रा के दौरान ड्यूटी पर तैनात हो जाएंगे।

जिला मुख्यालय चंबा से लेकर करियां, धरवाला खड़ामुख, पट्टी, पुराना अड्डा, भरमाणी, चौरासी, पट्टी नाला से संधि, हड़सर व कुगति, हड़सर से धनछो, गौरीकुंड, गौरीकुंड से मणिमहेश, तियारी पुल से होली, भरमाणी मोड़ से भरमाणी मंदिर, डल झील और घराडू सेक्टर वाया भरमाणी में बनाए गए सेक्टर में पुलिस के जवान सेवाएं देंगे। इसके अलावा भरमौर व हड़सर में अलग से कंट्रोल रूम भी स्थापित किए हैं।

चेकपोस्ट पर जांच के बाद दिया जा रहा प्रवेश

जम्मू कश्मीर के अलावा मणिमहेश यात्रा पर देश विदेश के श्रद्धालु आते हैं। लिहाजा पुलिस की ओर से जम्मू-कश्मीर व अन्य राज्यों के साथ लगती सीमाओं सुरक्षा चाक-चौबंद कर दी गई है। भद्रवाह से मणिमहेश यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं की सलूणी के लंगेर क्षेत्र में स्थापित चेकपोस्ट में चेकिंग की जा रही है। इसके अलावा खैरी, तुनुहट्टी व लाहडू में भी जांच के बाद ही श्रद्धालुओं को प्रवेश दिया जा रहा है।

छह सितंबर से शुरू होगी यात्रा

इस बार मणिमहेश यात्रा छह सितंबर जन्माष्टमी के छोटे स्नान से शुरू होगी और 23 सितंबर को राधा अष्टमी के शाही स्नान पर संपन्न हो जाएगी। पवित्र मणिमहेश यात्रा में अगर मौसम साफ रहा तो इस बार काफी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। यात्रा के दौरान सादे कपड़ों में भी पुलिस जवान संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रखेंगे।

विभिन्न स्थानों पर राहत एवं बचाव टीम रहेगी तैनात

यात्रा के दौरान किसी तरह की आपदा के समय श्रद्धालु आपदा प्रबंधन के टोल फ्री नंबर 1077 व वाट्सएप नंबर 98166-98166 पर जानकारी साझा कर सकते हैं। आपदा से निपटने के लिए अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण एवं संबंधित खेल संस्थान भरमौर स्थित केंद्र के जवान भी सेवाएं देंगे। इसके अलावा विभिन्न स्थानों पर राहत एवं बचाव टीम तैनात रहेगी। -अपूर्व देवगन, उपायुक्त चंबा।

चेकपोस्ट पर जांच के बाद मिलेगा गाड़ियों को प्रवेश 

यात्रा के दौरान 700 से अधिक पुलिस व होमगार्ड के जवान सेवाएं देंगे। भरमौर में हर जगह सीसीटीवी कैमरे स्थापित किए गए हैं। सीमाओं पर स्थापित चेकपोस्ट पर जांच के बाद गाड़ियों को जिला की सीमा में प्रवेश दिया जाएगा।  -अभिषेक यादव, एसपी चंबा।