Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मणिमहेश यात्रा 24 अगस्त से, इस बार चिप्स व नमकीन के पैकेट ले जाने पर रहेगा प्रतिबंध

Manimahesh yatra in August उत्तर भारत की प्रसिद्ध मणिमहेश यात्रा इस वर्ष 24 अगस्त से 6 सितंबर तक होगी।

By Rajesh SharmaEdited By: Updated: Sat, 08 Jun 2019 11:28 AM (IST)
Hero Image
मणिमहेश यात्रा 24 अगस्त से, इस बार चिप्स व नमकीन के पैकेट ले जाने पर रहेगा प्रतिबंध

भरमौर, जेएनएन। उत्तर भारत की प्रसिद्ध मणिमहेश यात्रा इस वर्ष 24 अगस्त से 6 सितंबर तक होगी। भरमौर उपमंडल में मणिमहेश ट्रस्ट की बैठक में यह फैसला लिया गया। बैठक में विधायक जिया लाल कपूर विशेष तौर पर उपस्थित रहे। मणिमहेश ट्रस्ट की आय बढ़ाने के लिए शुक्रवार को विशेष बैठक का आयोजन किया गया। अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी भरमौर ने बताया बैठक में यात्रा के पुख्ता प्रबंधों के लिए सड़क, पानी रहने व खाने-पीने की व्यवस्था पर भी चर्चा हुई। अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी ने कहा इस बार भरमाणी माता के गेट के बाहर ही लंगर की व्यवस्था रहेगी, ताकि यहां पर स्वच्छता बनी रहे। भरमाणी माता जल स्रोत के पानी को व्यावसायिक तौर पर इस बार लोगों की सहूलियत के लिए उपलब्ध कराने की संभावनाओं को तलाशा जाएगा। इस बार यात्रा के दौरान होटल-ढाबों आदि में कुरकुरे, चिप्स नमकीन आदि पर भी प्रतिबंध रहेगा, जिससे यात्रा में प्रदूषण कम हो सके।

हड़सर व धनछो में बनेंगे 100 शौचालय

ट्रस्ट की ओर से यह भी फैसला लिया गया कि इस बार हड़सर व धन छो में 100 के करीब शौचालयों का निर्माण करवाया जाएगा। ट्रस्ट की आय को बढ़ाने के लिए दान पात्रों को मंदिरों के अंदर सामंजस्य के साथ स्थापित किया जाएगा, जिनकी देखरेख मंदिर कमेटी के माध्यम से की जाएगी जाएगा। इस पर ट्रस्ट के सदस्य पुरुषोत्तम ने कहा कि लोगों की सहमति वा विश्वास से ही इस कार्य को अंजाम दिया जाए।

चौरासी मंदिर परिसर में नहीं लगाई जाएंगी दुकानें

विधायक जिया लाल कपूर ने कहा हड़सर, भरमाणी व चौरासी मंदिर के पुजारियों से इस संदर्भ में अलग से बैठक कर आय को बढ़ाने के लिए कड़े कदम उठाने के प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कहा तीन लोगों की समिति गठित की जाएगी, जिसमें ट्रस्ट के सदस्य लक्ष्मण दत्त, पुन्नू राम, कन्हैया लाल प्रदेश के निचले क्षेत्रों के प्रसिद्ध मंदिरों बज्रेश्वरी मंदिर, मंदिर बाबा बालक नाथ, ज्वाला जी, भलेई माता मंदिर ट्रस्ट की कार्यप्रणाली तथा आय के स्रोतों को बढ़ाने का अध्ययन करेंगे और मणिमहेश ट्रस्ट को अध्ययन रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। विधायक कपूर ने कहा कि इस बार मेले के दौरान चौरासी मंदिर परिसर में व्यवसायिक दुकानों को मंदिर परिसर में नहीं लगाया जाएगा, जिससे श्रद्धालुओं को अन्य मंदिरों के भी दर्शन सुलभ हो सकें।

 परिसर से हटेगा अतिक्रमण

विधायक ने कहा चौरासी मंदिर परिसर से अतिक्रमण को भी हटाया जाएगा जिसके लिए तहसीलदार भरमौर को निशानदेही करने के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा कि मंदिर परिसर के चारों ओर सौंदर्यीकरण के कार्य को भी जल्द अंजाम दिया जाएगा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें