Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Manimahesh Yatra 2024: शिव भक्‍तों का इंतजार खत्‍म, मणिमहेश यात्रा आज से शुरू; 15 दिनों तक लगा रहेगा भक्‍तों का जमावड़ा

Manimahesh Yatra 2024 मणिमहेश यात्रा आज से शुरू हो गई है। यह यात्रा 15 दिनों तक चलेगी। भरमौर के हड़सर से शुरू होने वाली 13 किलोमीटर की पैदल यात्रा पर कई जत्थे रवाना हुए हैं। आधिकारिक तौर पर यात्रा 26 अगस्त से शुरू होकर 11 सितंबर तक चलेगी। इस बार मई से डल झील की ओर यात्रियों के जाने का क्रम शुरू हो गया था।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Updated: Mon, 26 Aug 2024 08:56 AM (IST)
Hero Image
आज से 15 दिन तक चलेगी मणिमहेश यात्रा

जागरण संवाददाता, भरमौर (चंबा)। उत्तर भारत की प्रसिद्ध मणिमहेश यात्रा (Manimahesh Yatra 2024) आधिकारिक रूप से आज श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के पावन अवसर पर शुरू होगी। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी से राधाष्टमी तक चलने वाली इस यात्रा के लिए हजारों श्रद्धालु भरौमर पहुंच चुके हैं।

13500 फीट की ऊंचाई पर स्थित मणिमहेश की डल झील

सोमवार को 13500 फीट की ऊंचाई पर स्थित मणिमहेश की डल झील में होने वाले छोटा शाही न्हौण (स्नान) के लिए श्रद्धालु रविवार को ही भरमौर पहुंच चुके हैं। भरमौर के हड़सर से शुरू होने वाली 13 किलोमीटर की पैदल यात्रा पर कई जत्थे रवाना हुए हैं। स्नान का शुभ मुहूर्त सोमवार तड़के 3.40 बजे से शुरू हो गया है जो दोपहर बाद 2.20 बजे तक जारी रहेगा।

10 घंटे 40 मिनट तक रहेगा शुभ मुहूर्त

पवित्र स्नान का शुभ मुहूर्त 10 घंटे 40 मिनट तक रहेगा। इस वजह से भीड़ शनिवार रात से बढ़ना शुरू हो गई थी। श्रद्धालुओं की अधिक संख्या होने से चंबा-भरौमर राष्ट्रीय राजमार्ग पर कई घंटे जाम की स्थिति बनी रही। अत्याधिक वाहनों के कारण प्रशासन को कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है।

यह भी पढ़ें: Manimahesh Yatra के लिए श्रद्धालुओं की अटूट आस्‍था, अब तक 11 हजार से ज्‍यादा यात्रियों ने करवाया पंजीकरण

कई जगह मार्ग संकरा है, इसलिए वाहनों की भीड़ के आगे प्रबंधों पर असर पड़ रहा है। राधाष्टमी पर बड़ा शाही न्हौण (स्नान) होगा। यह शाही न्हौण 10 सितंबर की रात 11.15 बजे से शुरू होगा व 11 सितंबर दोपहर 2.20 बजे तक चलेगा।

26 अगस्त से शुरू होकर 11 सितंबर तक चलेगी यात्रा

आधिकारिक तौर पर यात्रा 26 अगस्त से शुरू होकर 11 सितंबर तक चलेगी। इस बार मई से डल झील की ओर यात्रियों के जाने का क्रम शुरू हो गया था। अगस्त में अब तक हजारों की संख्या में श्रद्धालु झील में डुबकी लगा चुके हैं। भरमौर के एसडीएम कुलवीर सिंह राणा ने बताया कि स्थानीय पंडितों ने श्रीकृष्ण जन्माष्टमी व राधा अष्टमी के न्हौण के शुभ मुहूर्त की समयावधि बताई है।

यह भी पढ़ें: Himachal Accident News: मणिमहेश यात्रा पर जा रहे श्रद्धालुओं की कार खाई में गिरी, पंजाब के व्यक्ति की मौत

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर