Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pangi News: हिमाचल में बागवानों की चिंता हुई दूर, खराब फसल को कलेक्शन केंद्र पर बेच सकेंगे किसान

चंबा के जनजातीय उपमंडल पांगी के बागवानों को अब सेब की फसल खराब होने पर भी चिंता नहीं सताएगी। सरकारी एजेंसी एचपीएमसी की ओर से खराब सेबों को खरीदने के लिए पांगी मुख्यालय किलाड़ में कलेक्शन केंद्र खोला जाएगा ताकि बागवानों हो रहे नुकसान की भरपाई हो सके। एचपीएमसी की ओर से सरकार द्वारा निर्धारित समर्थन मूल्य पर सेब खरीदा जाएगा।

By Suresh ThakurEdited By: Nidhi VinodiyaUpdated: Fri, 29 Sep 2023 08:49 PM (IST)
Hero Image
खराब फसल को केंद्र पर बेच सकेंगे किसान

संवाद सहयोगी, पांगी। जिला चंबा के जनजातीय उपमंडल पांगी के बागवानों को अब सेब की फसल खराब (Damage Apple Crop) होने पर भी चिंता नहीं सताएगी। सरकारी एजेंसी एचपीएमसी की ओर से खराब सेबों को खरीदने के लिए पांगी मुख्यालय किलाड़ में कलेक्शन केंद्र (Collection centre in Kilad) खोला जाएगा, ताकि बागवानों हो रहे नुकसान की भरपाई हो सके। एचपीएमसी की ओर से सरकार द्वारा निर्धारित समर्थन मूल्य पर सेब खरीदा जाएगा।

सरकार की ओर से सेब खरीदने का आश्वासन दिया

एचपीएमसी के निदेशक को दूरभाष पर निर्देश दिए कि तुरंत पांगी मुख्यालय में कलेक्शन केंद्र खोला जाए। इस बार पांगी में अप्रैल माह में बर्फबारी और जून-जुलाई में हुई भारी वर्षा के कारण सेब की फसल खराब हो गई थी, जिस कारण इस बार किसी भी व्यापारी ने पांगी से सेब नहीं उठाया था। बागवानी मंत्री के पांगी दौरे के दौरान बागवानों ने अपनी समस्या उनके समक्ष रखी तो उन्होंने लोगों को समर्थन मूल्य पर सरकार की ओर से सेब खरीदने का आश्वासन दिया।

फसल खराब होने पर बागवानों को नुकसान की चिंता नहीं सताएगी

इसके लिए उन्होंने परियोजना सलाहकार समिति की बैठक खत्म होते ही एचपीएमसी को दूरभाष से निर्देश दिए। जानकारी के मुताबिक जल्द एचपीएमसी किलाड़ में अपना केंद्र खोलकर बागवानों से सेब खरीदने का काम शुरू करेगी। ऐसे में आने वाले समय में पांगी घाटी में बागवानों को उक्त केंद्र का लाभ मिलेगा, जिससे फसल खराब होने पर भी बागवानों को नुकसान की चिंता नहीं सताएगी।

बंपर फसल होने पर अच्छा खासा मुनाफा होता

गौरतलब है कि पांगी घाटी में बागवानी पूरी तरह से सेब पर निर्भर है। यदि सेब की बंपर फसल होती है तो बागवानों को अच्छा खासा मुनाफा होता है। लेकिन, यदि सेब की फसल खराब हो जाए तो बागवानों को भारी नुकसान उठाना पड़ता है। लेकिन, यदि उक्त केंद्र पांगी में खोला जाता है तो आने वाले समय में बागवानों को किसी तरह की चिंता नहीं सताएगी।

पांगी मुख्यालय किलाड़ में एचपीएमसी का सेब कलेक्शन केंद्र खोला जाएगा। बागवानों से आह्वान है कि वे खराब हुआ सेब केंद्र में पहुंचाएं। बागवानों को सरकार की ओर से निर्धारित समर्थन मूल्य दिया जाएगा।