Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chamba: नवंबर का दूसरा सप्ताह... पांगी के लोगों को नहीं मिला पूरा राशन, बर्फबारी के कारण पड़ सकते है खाने के लाले

पांगी के उपभोक्ताओं को समय पर राशन वितरण करने में राज्य नागरिक आपूर्ति निगम और खाद्य आपूर्ति विभाग के साथ-साथ पांगी प्रशासन नाकाम रहे हैं। जिला चंबा के जनजातीय उपमंडल में 15 अक्टूबर तक उपभोक्ताओं को राशन वितरण करवाने को लेकर सरकारी तंत्र का दावा फुस्स हो गया। पूरी घाटी में किसी भी समय भारी बर्फबारी का दौर शुरू हो सकता है और इससे उपभोक्ताओं को चिंता सता रही है।

By Suresh ThakurEdited By: Shoyeb AhmedUpdated: Sat, 11 Nov 2023 09:18 PM (IST)
Hero Image
पांगी के लोगों को नहीं नवंबर के दूसरे सप्ताह में नहीं मिला पूरा राशन (फाइल फोटो)

संवाद सहयोगी, पांगी। Complete Ration Didn't Distributed In Pangi: जिला चंबा के जनजातीय उपमंडल पांगी के उपभोक्ताओं को समय पर राशन वितरण करने में राज्य नागरिक आपूर्ति निगम और खाद्य आपूर्ति विभाग के साथ-साथ पांगी प्रशासन नाकाम रहे हैं। जनजातीय क्षेत्रों में 15 अक्टूबर तक उपभोक्ताओं को राशन वितरण करवाने के सरकारी तंत्र के दावे भी हवा-हवाई साबित हो रहे हैं। पूरी घाटी में मौसम के तेवर कड़े होते ही किसी भी समय भारी बर्फबारी का दौर शुरू हो सकता है।

किसी को मिला आटा व चावल तो किसी को दाल, तेल व चीनी

यहां आलम यह है कि अभी तक महज 70 से 80 फीसद परिवारों को ही सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत संपूर्ण राशन वितरण का कार्य किया गया है। जबकि शेष उपभोक्ताओं में से किसी को आटा व चावल मिले, तो किसी को दालें, तेल व चीनी मिली। यानी कोई न को खाद्य सामग्री लेनी बाकी है।

पांगी की 19 पंचायतों में राशन वितरण केंद्रों तक राशन पहुंचाने का कार्य पांगी प्रशासन ने एक ही ठेकेदार को देकर लोगों को परेशानी में डाल दिया है।

उपभोक्ता राशन के लिए दर-दर की खा रहे ठोकरें

पांगी के कुलाल, चस्क भटोरी, मुर्छ तथा पुंटो सहित कई ऐसे क्षेत्र हैं, जहां राशन घोड़े व खच्चरों के माध्यम से पहुंचाया जाता है। इस पर स्थानीय लोगों का कहना है कि इसे खाद्य आपूर्ति विभाग की लापरवाही या विभाग के कर्मचारियों व अधिकारियों की मिलीभगत कहें। लेकिन उपभोक्ताओं को राशन के लिए दर-दर की ठोकरें खानी पड़ रही हैं। दूरदराज के क्षेत्रों के तो हाल और बदतर हैं।

ये भी पढ़ें- ज्वालामुखी में खाद्य सुरक्षा विभाग की कार्रवाई, एक क्विंटल मिठाई की नष्ट; 13 सैंपल भेजे परीक्षण के लिए

उपभोक्ताओं ने समय पर राशन उपलब्ध कराने की मांग की

पांगी मुख्यालय किलाड़, कुफा, करयास, करेल तथा हुडान पंचायतों में पूरा राशन उपभोक्ताओं को नहीं मिल पाया है। कहने को एकल प्रशासन प्रणाली है लेकिन फिर भी लोगों को खाने के लाले पड़े हुए हैं। मौसम के तेवर कड़े होने के चलते घाटी में भारी बर्फबारी का दौर जल्द शुरू हो सकता है।

समस्त उपभोक्ताओं ने मुख्यमंत्री, खाद्य आपूर्ति मंत्री, सचिव खाद्यपूर्ति और आवासीय आयुक्त पांगी से मांग की है कि उनको समय पर राशन उपलब्ध करवाने के खाद्य आपूर्ति विभाग और राज्य नागरिक आपूर्ति निगम को आदेश दें। उधर, इस बारे में जानकारी हासिल करने के लिए क्षेत्रीय प्रबंधक राज्य नागरिक आपूर्ति मंडी से संपर्क करना चाह तो उन्होंने फोन नहीं उठाया।

शुक्रवार को हुई बर्फबारी ने डराए लोग

जिला चंबा की पांगी की घाटी में शुक्रवार को मौसम खराब होते ही पहाड़ियों पर बर्फबारी का दौर शुरू हो गया था। बर्फबारी का दौर शुरू होते ही उन परिवारों की चिंता बढ़ गई थी, जिन्हें अभी तक राशन का पूरा कोटा नहीं मिला है। यदि शनिवार को भी बर्फबारी का दौर शुर होता तो गांवों तक हिमपात हो सकता था। ऐसी स्थिति में लोगों को खाने का जुगाड़ लगाने के लिए कड़ी मशक्कत करी पड़ती।

जो खाद्य सामग्री राज्य नागरिक आपूर्ति निगम और खाद्य आपूर्ति विभाग की ओर से पांगी में पहुंचाई गई है। उसका वितरण करीब 80 फीसद तक कर दिया गया है। सेल्समैन न होने के कारण करेल और कवास दो गांव रहते हैं। सोमवार से उन गांव में भी राशन वितरित किया जाएगा। खाद्य तेल तथा दालें इत्यादि कुछ सामग्री कम पहुंची है। जितनी पहुंची थी उतनी वितरित कर दी गयीं है।

ये भी पढ़ें- इस साल चार हजार जिला परिषद कर्मियों की दिवाली सूखी, नहीं मिला वेतन... जानें क्या है वजह?