Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना! अब दूसरी संतान बेटी होने पर भी मिलेंगे छह हजार, बैंक KYC अपडेट करना अनिवार्य

Chamba News हिमाचल प्रदेश में अब दूसरी संतान बेटी होने पर भी छह हजार दिए जाएंगे। ऐसा नहीं करने वालों को योजना के तहत दी जाने वाली राशि खाते में नही भेजी जाएगी। साथ ही योजना का लाभ लेने के लिए महिलाएं ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं। आवेदन में सभी तरह के दस्तावेज लगाने होंगे। आवेदन के सही पाए जाने के बाद ही उन्हें इस योजना का लाभ मिल पाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Sat, 26 Aug 2023 11:31 AM (IST)
Hero Image
प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना! अब दूसरी संतान बेटी होने पर भी मिलेंगे छह हजार

चंबा, संवाद सहयोगी: अब दूसरी संतान बेटी होने पर भी प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत भी सरकार की ओर से छह हजार रूपए की राशि प्रोत्साहन के रूप में दी जा रही है। योजना का लाभ लेने के लिए अनिवार्य रूप से बैंक केवाईसी अपडेट करनी होगी। ऐसा नहीं करने वालों को योजना के तहत दी जाने वाली राशि खाते में नही भेजी जाएगी। साथ ही योजना का लाभ लेने के लिए महिलाएं ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं।

5,000 रुपये की नकद राशि प्रोत्साहन स्वरूप प्रदान की जाती थी

इससे पहले योजना के तहत जच्चा-बच्चा स्वास्थ्य संबंधी विशिष्ट शर्तों की पूर्ति पर परिवार में पहले जीवित बच्चे के लिए गर्भवती महिलाओं एवं स्तनपान कराने वाली माताओं के खाते में सीधे 5,000 रुपये की नकद राशि प्रोत्साहन स्वरूप प्रदान की जाती थी। जिसमें पहली किस्त 1000 रूपए गर्भ धारण के समय से पंजीकरण के बाद, दूसरी किस्त 2,000 प्रसवपूर्व जांच के उपरांत तथा तीसरी किस्त 2,000 रूपए बच्चे के जन्म के प्रमाण के बाद प्रदान की जाती थी।

दूसरी बेटी होने पर भी मिलेगी राश‍ि

लेकिन अब योजना के तहत दूसरी संतान बेटी होने पर भी प्रोत्साहन राशि प्रदान की जा रही है। उधर जिला कार्यक्रम अधिकारी राकेश कुमार ने बताया कि योग्य महिलाओं को योजना का लाभ लेने के लिए पहले आवेदन करना होगा। आवेदन में सभी तरह के दस्तावेज लगाने होंगे। आवेदन के सही पाए जाने के बाद ही उन्हें इस योजना का लाभ मिल पाएगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें