Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Manimahesh Yatra के दौरान हेलीकॉप्टर से टकराया गिद्ध, शीशा टूटने से एक यात्री घायल

हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में मणिमहेश यात्रा के दौरान एक हेलीकॉप्टर से गिद्ध टकरा गया। हादसे में एक यात्री घायल हो गया। पायलट की सूझबूझ से बड़ा हादसा होने से टल गया। हादसे के वक्त हेलीकॉप्टर 13000 फीट की ऊंचाई पर उड़ रहा था। हेलीकॉप्टर को भरमौर हेलीपैड पर सुरक्षित उतारा गया है। अब दिल्ली से एक टीम आएगी जो इस हादसे की जांच करेगी।

By Suresh Thakur Edited By: Rajiv Mishra Updated: Tue, 10 Sep 2024 01:22 PM (IST)
Hero Image
भरमौर मुख्यालय में खड़ा किया गया हेलीकॉप्टर।

संवाद सहयोगी, भरमौर (चंबा)। उत्तर भारत की प्रसिद्ध मणिमहेश यात्रा के दौरान सोमवार सुबह गौरीकुंड से भरमौर आ रहे हेलीकॉप्टर से धनछो के पास गिद्ध पक्षी टकरा गया। पक्षी के टकराने से हेलीकॉप्टर का यात्री की तरफ वाला शीशा टूट गया, जिस कारण मणिमहेश यात्री 40 वर्षीय विकेश शर्मा निवासी आजाद नगर, ऊना घायल हो गया। हेलीकॉप्टर में पायलट समेत सात लोग सवार थे।

हादसे के वक्त 13 हजार फीट पर उड़ रहा था हेलीकॉप्टर

हादसा सोमवार सुबह लगभग नौ बजे हुआ। मणिमहेश समुद्र तल से लगभग 13500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। गौरीकुंड लगभग 13,000 फीट व धनछो लगभग 11,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। हादसे के समय हेलीकॉप्टर लगभग 13,000 फीट की ऊंचाई पर उड़ान भर रहा था।

यह भी पढ़ें- 'केंद्र के सहयोग से चल रही है सुक्खू सरकार',जयराम ठाकुर ने कहा- कर्ज लेने की नहीं सुधरी आदत तो स्थिति होगी और खराब

हेलीकॉप्टर के शीशे से टकराया गिद्ध

सोमवार सुबह थंबी एविएशन कंपनी के हेलीकॉप्टर ने भरमौर हेलीपैड से गौरीकुंड के लिए उड़ान भरी। हेलीकॉप्टर गौरीकुंड तक तो सभी यात्रियों को सुरक्षित ले गया। गौरीकुंड से भरमौर हेलीपैड के लिए वापसी की उड़ान भरी तो धनशो के पास गिद्ध अचानक टकरा गया। गनीमत यह रही कि पक्षी यात्री की तरफ वाले शीशे के साथ टकराया।

यदि पायलट की तरफ वाले शीशे के साथ टकराता तो बड़ा हादसा हो सकता था। इससे हेलीकॉप्टर में बैठे यात्रियों में हड़कंप मच गया। यात्रियों की चीखें निकल गईं। पायलट ने सूझबूझ का परिचय देते हुए यात्रियों से शांति बनाए रखने की अपील करने के साथ ही सुरक्षित लैंडिंग का भरोसा दिलाया, तब जाकर यात्री शांत हुए।

इसके बाद भरमौर स्थित हेलीपैड पर हेलीकॉप्टर को सुरक्षित उतारा। हेलीकॉप्टर को भरमौर हेलीपैड पर खड़ा कर दिया गया है और इसे कपड़े से ढक दिया गया है। अब दिल्ली से एक टीम आएगी, जो इस हादसे की जांच करेगी।

गौरीकुंड से भरमौर आ रहे हेलीकॉप्टर से गिद्ध टकराया है। हादसे में मणिमहेश यात्री को चोटें आई हैं। पायलट की सूझबूझ से बड़ा हादसा होने से टल गया।

-कुलबीर सिंह राणा, एसडीएम भरमौर।

यह भी पढ़ें- खुशखबरी! हिमाचल में स्वास्थ्य में नौकरी का सुनहरा अवसर, सुक्खू सरकार 200 डॉक्टरों और 850 नर्सों की करने जा रही भर्ती