Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कबड्डी में स्वर्ण पदक जीतने वाली पुष्‍पा और ज्‍योति का भव्‍य स्‍वागत, Asian Games में किया हिमाचल का नाम रोशन

Asian Games 2023 हिमाचल प्रदेश की बेटियों ने एशियन खेलों में कबड्डी में भारत को स्‍वर्ण पदक दिलाया। आज धर्मशाला में उनका भव्‍य स्‍वागत किया गया। उपायुक्त कांगड़ा भी दोनों खिलाड़ियों को बधाई देने के लिए पहुंचगे। यहां बता दें कि एशियन गेम्स कबड्डी में भारतीय टीम में 7 अक्टूबर को स्वर्ण पदक जीता था। भारत की टीम में हिमाचल की पांच खिलाड़ी शामिल थी।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Thu, 12 Oct 2023 11:33 AM (IST)
Hero Image
कबड्डी में स्वर्ण पदक जीतने वाली पुष्‍पा और ज्‍योति का भव्‍य स्‍वागत

मुनीष गारिया, धर्मशाला। एशियन खेलों में कबड्डी में भारत को स्वर्ण पदक दिलाने वाली सेंटर ऑफ एक्सीलेंस धर्मशाला की ज्योति ठाकुर और पुष्पा राणा आज धर्मशाला पहुंची। धर्मशाला पहुंचने पर सेंटर की और से हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड कार्यालय से लेकर सेंटर तक ढोल नगाड़ों के साथ स्वागत किया गया।

उपायुक्त कांगड़ा भी दोनों खिलाड़ियों को बधाई देने के लिए पहुंचगे। यहां बता दें कि एशियन गेम्स कबड्डी में भारतीय टीम में 7 अक्टूबर को स्वर्ण पदक जीता था। भारत की टीम में हिमाचल की पांच खिलाड़ी शामिल थी।

रितु नेगी रेलवे में कार्यरत

भारतीय टीम में जिला सिरमौर के शिलाई क्षेत्र की रितु नेगी जोकि अभी रेलवे में कार्यरत है। इसके अलावा राजस्थान पुलिस में तैनात शिलाई की ही सुषमा, राजस्थान पुलिस में तैनात जिला बिलासपुर की निधि शामिल हैं। वहीं कुछ माह पूर्व हुए कबड्डी के नेशनल कैंप से चयनित हुई सेंटर फार एक्सीलेंस धर्मशाला की ज्योति व पुष्पा भी भारतीय टीम की सदस्य रहीं।

यह भी पढ़ें: Himachal: आपदा प्रभावितों को CM सुक्खू की बड़ी सौगात, घर बनाने के लिए मिलेगी जमीन; लाखों में मिलेगा मुआवजा

सेंटर फार एक्सीलेंस धर्मशाला की यह दोनों खिलाड़ी साउथ एशियन गेम्स समेत जूनियर व सीनियर फेडरेशन कप, इंटर यूनिवर्सिटी कबड्डी प्रतियोगिताओं समेत अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में कई स्वर्ण पदक जीत चुकी हैं।

नेशनल कैंप के लिए हुआ था दोनों खिलाड़ियों को चयन

यहां बता दें कि मार्च 2023 में हरियाणा के महेंद्र गढ़ में हुई 69वीं राष्ट्रीय सीनियर महिला कबड्डी प्रतियोगिता में हिमाचल टीम ने रजत पदक जीता था। प्रतियोगिता में इन दोनों खिलाड़ियों को चयन नेशनल कैंप के लिए हुआ था। कैंप से ही उनका चयन भारतीय टीम में हुआ।

यह भी पढ़ें: Himachal News: प्रदेश में खुलेंगे 50 मॉडल स्कूल, कैबिनेट ने बीआरसी पॉलिसी को दी मंजूरी; अब पीजीटी भी पात्र

सेंटर आफ एक्सीलेंस धर्मशाला प्रभारी राकेश जस्सल और कबड्डी कोच पंकज कुमार शर्मा ने कहा कि भारत के लिए शनिवार बड़े गौरव का दिन रहा है। प्रदेश के लिए बड़े वर्ग की बात है कि देश का 100वां पदक दिलाने में हिमाचल के खिलाड़ियों को योगदान रहा है। आज दोनों खिलाड़ी आ रही है तो धर्मशाला में दोनों का स्वागत किया जाएगा।