Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dalai Lama: दलाई लामा की सुरक्षा में 12 साल से तैनात डूका होगा रिटायर, अब 'टॉमी' करेगा धर्मगुरु की रक्षा

Dalai Lama डूका पिछले 12 साल से तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा की सुरक्षा में तैनात है। अब दलाई लामा की सुरक्षा से उसको रिटायर किया जा रहा है। बता दें कि डूका लेब्राडोर प्रजाति का कुत्ता है। लेब्राडोर दुनियाभर में सबसे अधिक पसंद की जाने वाली नस्लों में एक है

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghUpdated: Sun, 05 Feb 2023 05:40 PM (IST)
Hero Image
12 साल से तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा की सुरक्षा में तैनात डूका नाम के कुत्ते को हटाया जा रहा है

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। पिछले 12 साल से तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा की सुरक्षा में तैनात डूका नाम के कुत्ते को हटाया जा रहा है। अब धर्मगुरु की सुरक्षा के लिए टॉमी नाम का कुत्ता लाया जा रहा है। डूका की सात फरवरी को पुलिस लाइन मैक्लोडगंज में नीलामी होगी। डूका की नीलामी से संबंधित मैक्लोडगंज में पोस्टर भी लगाए हैं। लेब्राडोर प्रजाति का कुत्ता डूका पिछले 12 साल से दलाई लामा की सुरक्षा में तैनात है। अब धर्मगुरु की सुरक्षा का जिम्मा 'टॉमी' के कंधों पर होगा।

यह भी पढ़ें Shimla News: शिमला में नशे पर लगेगी लगाम, 15 दिनों के अंदर 37 तस्करों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

12 साल से कर रहा है दलाई लामा की सुरक्षा

डूका पिछले 12 साल से तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा की सुरक्षा में तैनात है। अब दलाई लामा की सुरक्षा से उसको रिटायर किया जा रहा है। बता दें कि, डूका लेब्राडोर प्रजाति का कुत्ता है। लेब्राडोर दुनियाभर में सबसे अधिक पसंद की जाने वाली नस्लों में से एक है। यह प्रजाति बुद्धिमानी व विशेषताओं के कारण लोगों में लोकप्रिय है। लैब्राडोर पालने योग्य एक बहुत ही बेहतरीन नस्ल है जो कि हर प्रकार की परिस्थिति में अपने आपको साबित करने की काबिलियत रखते हैं।

डूका की होगी नीलामी

अब डूका दलाई लामा की सुरक्षा से रिटायर हो रहा है और उसे कोई भी खरीद सकता है। मैक्लोडगंज में डूका की नीलामी होगी। इसके पोस्टर भी लग चुके हैं। खास बात यह है कि इस अति प्रशिक्षित डूका को कोई भी खरीद सकता है। पुलिस अधीक्षक कांगड़ा खुशाल शर्मा ने बताया कि डूका की नीलामी सात फरवरी को होगी और कोई भी नीलामी में हिस्सा ले सकता है।

यह भी पढ़ें Himachal News: भाजपा सिग्नेचर कैंपेन चलाकर कांग्रेस के तुगलकी फरमानो का विरोध करेगी: जयराम ठाकुर

2010 में आर्मी ट्रेनिंग सेंटर मेरठ से लाया गया था डूका

वर्ष 2010 में डूका को आर्मी ट्रेनिंग सेंटर मेरठ से लाया गया था। उसको यहां भी प्रशिक्षित किया गया है। इसे 1.23 लाख रुपये में खरीदा गया था। लेब्राडोर प्रजाति के कुत्ते की कीमत दस से 25 हजार तक होती है। प्रशिक्षण के बाद इनकी कीमत बढ़ जाती है। तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा की सुरक्षा में तैनात डीएसपी नितिन चौहान ने बताया कि डूका विस्फोटकों का जल्द पता लगा लेता है।

बता दें कि डूका सूंघने की जबरदस्त क्षमता रखता है। इसकी यहीं खासियत है जिसके चलते दलाई लामा के कार्यक्रम स्थल हमेशा सुरक्षित रहे हैं। डूका की ट्रेस करने की क्षमता काफी तेज है। वह दलाई लामा के कार्यक्रमों से पहले आयोजन स्थल पर रेकी करता था।