Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dharamshala News: दलाई लामा की सुरक्षा में तैनात 'डूका' हुआ नीलाम, जानिए कौन है कुत्ते का नया मालिक!

दलाई लामा की सुरक्षा में 12 वर्ष तैनात रहे लेब्राडोर कुत्ते डूका की नीलामी शुक्रवार को हो गई। राजीव ने इसे 1550 रुपए में खरीद लिया है। डूका अब सुनने की शक्ति खो चुका है। अब डूका का मालिक राजीव कुमार है जो एक पुलिस कर्मचारी है।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghUpdated: Sat, 11 Feb 2023 11:47 AM (IST)
Hero Image
दलाई लामा की सुरक्षा में तैनात डूका हुआ नीलाम, ये है खरीददार

धर्मशाला, आईएएनएस। तिब्बत के आध्यात्मिक धर्मगुरु दलाई लामा की सुरक्षा में 12 वर्ष तैनात रहे लेब्राडोर कुत्ते डूका की नीलामी शुक्रवार को हो गई। रिटायर होने के बाद डूका की बोली लगाई गई और राजीव कुमार ने डूका को खरीद लिया है। 1,550 रुपये ($20) में राजीव ने डूका को खरीद लिया।

यह भी पढ़ें Manali Weather: बर्फबारी के साथ चल रही तूफानी हवा; सड़कें बंद, बिजली आपूर्ति ठप

मैक्लोडगंज में हुई नीलामी

बता दें कि डूका पिछले 12 साल से दलाई लामा की सुरक्षा में तैनात था। 7 फरवरी को डूका को रिटायर कर दिया गया था। जिसके बाद केंद्र सरकार की अनुमति के बाद डूका की नीलामी की गई। पहली बार में डूका को किसी ने नहीं खरीदा था।

इसके बाद शुक्रवार को मैक्लोडगंज पुलिस लाइन में शिव मंदिर के पास डूका की एक बार फिर नीलामी की गई और राजीव ने इसे 1550 रुपए में खरीद लिया है। डूका अब सुनने की शक्ति खो चुका है। अब डूका का मालिक राजीव कुमार है, जो एक पुलिस कर्मचारी है।

विस्फोटकों से पुलिस को करता था आगाह

डूका को विशेष रूप से प्रशिक्षित किया गया था। डूका विस्फोटकों से पुलिस को आगाह करता था। संभावित बम के खतरे को भांपने में डूका सबसे आगे थे। दलाई लामा के किसी भी कार्यक्रम से पहले डूका पूरे इलाके को सर्च करता था। पुलिस उपाधीक्षक नितिन चौहान, जो दलाई लामा की सुरक्षा में तैनात हैं, ने मीडिया को बताया कि डूका को विशेष रूप से विस्फोटक की चेतावनी पुलिस को देने के लिए प्रशिक्षित किया गया था।

यह भी पढ़ें Dharmshala: दलाई लामा की सुरक्षा में 12 साल से तैनात कुत्ते 'डूका' को नहीं मिला खरीदार, इतनी रखी गई थी कीमत

बता दें कि, डूका को साल 2010 में सेना ने प्रशिक्षण केंद्र मेरठ से 1.23 लाख रुपये में खरीदा था। लेब्राडोर प्रजाति का यह कुत्ता 10 से 25 हजार रुपये तक मिल जाता है। विशेष प्रशिक्षण देने के बाद इसकी कीमत बढ़ी है। डूका की सबसे बड़ी खूबी थी कि विस्फोटकों से पुलिस को आगाह करता था।

अब टॉमी करेगा दलाई लामा की सुरक्षा

अब दलाई लामा की सुरक्षा की जिम्मेदारी नौ महीने के टॉमी को दी गई है। टॉमी को पंजाब होमगार्ड कैनाइन ट्रेनिंग एंड ब्रीडिंग इंस्टीट्यूट द्वारा प्रशिक्षित किया गया है और उसे 3 लाख रुपये में खरीदा गया है।