Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dalai Lama: तीन महीने और चार राज्य, सिक्किम से लेकर कर्नाटक तक दलाई लामा का दौरा; बौद्ध धर्म का देंगे उपदेश

Dalai Lamas Visit धर्मगुरु दलाई लामा इस साल के बाकी तीन महीने के दौरान भारत के चार राज्य का दौरा करेंगे। इस दौरान वह अलग-अलग राज्य में टीचिंग भी देंगे जबकि उनकी इस साल की अंतिम टीचिंग बोधगया बिहार में होगी। वह बिहार पश्चिम बंगाल कर्नाटक और सिक्किम के दौरे पर रहेंगे। । तीन दिवसीय टीचिंग के बाद 10 तारीख से दलाई लामा सिक्किम के दौरे पर रहेंगे।

By dinesh katochEdited By: Preeti GuptaUpdated: Fri, 22 Sep 2023 09:03 AM (IST)
Hero Image
तीन महीने में चार राज्यों के दौरे पर रहेंगे दलाई लामा (फाइल फोटो)

धर्मशाला, मुनीष गारिया। Dalai Lama's Visit:  धर्मगुरु दलाई लामा इस साल के बाकी तीन महीने के दौरान भारत के चार राज्य का दौरा करेंगे। इस दौरान वह अलग-अलग राज्य में टीचिंग भी देंगे, जबकि उनकी इस साल की अंतिम टीचिंग बोधगया बिहार में होगी। दलाई लामा का आगामी 3 माह का यात्रा एवं टीचिंग शेड्यूल जारी हो गया है।

10 अक्टूबर से सिक्किम के दौरे पर रहेंगे दलाई लामा

अक्टूबर माह के 2 से लेकर 4 तारीख तक मुख्य बौद्ध मंदिर मैक्लोडगंज में बोधिचित्त पर टीचिंग होगी। तीन दिवसीय टीचिंग के बाद 10 तारीख से दलाई लामा सिक्किम के दौरे पर रहेंगे। 10 से 14 अक्टूबर तक दलाई लामा सिक्किम में टीचिंग देंगे। इसमें 11 और 12 अक्टूबर को गंगटोक में नागार्जुन पर टीचिंग होगी।

पश्चिम बंगाल और फिर कर्नाटक के दौरे पर रहेंगे दलाई लामा

सिक्किम के बाद दलाई लामा पश्चिम बंगाल के दौरे पर होंगे। वहां सालूगारा में उनकी टीचिंग प्रस्तावित है। पश्चिम बंगाल के बाद दलाई लामा कर्नाटक के दौरे पर रहेंगे। कर्नाटक में रहते हुए वह लगभग एक माह से भी कम समय में दलाई लामा तीन अलग-अलग स्थान में टीचिंग देंगे। 26 नवंबर से 9 दिसंबर और 13 दिसंबर को कर्नाटक में दलाई लामा की टीचिंग प्रस्तावित हैं।

यह भी पढ़ें-Himachal: 'किसी अधिकारी के खिलाफ दुर्व्यवहार बर्दास्त नहीं होगा', नेताओं के लिए सीएम सुक्खू की चेतावनी

बोधगया में होगा दलाई लामा का अंंतिम दौरा

कर्नाटक के बाद दलाई लामा का इस साल का अंतिम दौर बोधगया का रहेगा। दिसम्बर माह के दूसरे पखवाड़े में दलाई लामा बोधगया जाएंगे। बोधगया में दलाई लामा 29 से 31 दिसंबर तक बोधिचित्त पर टीचिंग होगी। दलाई लामा नववर्ष का स्वागत भी बोधगया से करेंगे। बोधगया में दलाई लामा की लंबी आयु के लिए पहली जनवरी 2024 को विशेष प्रार्थना सभा आयोजित की जाएगी इस प्रार्थना सभा में भाग लेंगे।

सिक्किम के मुख्यमंत्री ने दिया धर्मगुरु का न्यौता

सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग वीरवार को मैक्लोडगंज में धर्मगुरु दलाईलामा से मिले। दलाईलामा ने कहा कि व्यक्ति में भावना होना जरूरी है और विज्ञानिक भी इस पर विचार कर रहे हैं कि भावनात्मक दृष्टिकोण को कैसे विकसित किया जा सकता है। इस दौरान सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तवांग ने दलाईलामा को सिक्किम आने का न्यौता दिया। दलाई लामा का 10 से 14 अक्टूबर तक सिक्किम का दौरा है। इस दौरे के लिए प्रेम तवांग औपचारिक न्यौता देने आए थे।

यह भी पढ़ें- Himachal: आयुष्मान भारत योजना में ऊना ने मारी बाजी, लाखों लोगों को मिला फायदा; कल मनाया जाएगा दिवस