Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dharamshala News: दिसंबर तक चार राज्यों के दौरे पर रहेंगे दलाई लामा, विशेष प्रार्थना सभा में लेंगे भाग

इस साल धर्मगुरु दलाई लामा अंतिम तीन महीनों में चार राज्यों के दौरे पर रहेंगे। इस दौरान एक प्रार्थना सभा का भी आयोजन किया जाएगा। इसके लिए आगामी तीन महीने की यात्रा और टीचिंग शेड्यूल जारी कर दिया गया है। वहीं वो साल के अंतिम तीन महीनों में वह अपनी लंबी आयु के लिए होने वाली विशेष प्रार्थना सभा में भाग लेंगे।

By munish ghariyaEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Fri, 22 Sep 2023 10:47 PM (IST)
Hero Image
दिसंबर तक चार राज्यों के दौरे पर रहेंगे दलाई लामा (फाइल फोटो)।

धर्मशाला, जागरण संवाददाता: धर्मगुरु दलाई लामा इस साल के अंतिम तीन महीने में चार राज्यों के दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वह उपदेश भी देंगे। इस साल की उनकी अंतिम टीचिंग बिहार के बोधगया में होगी और नववर्ष पर भी दलाई लामा बोधगया में रहेंगे। इस दौरान वह अपनी लंबी आयु के लिए होने वाली विशेष प्रार्थना सभा में भाग लेंगे। दलाई लामा का आगामी तीन महीने की यात्रा एवं टीचिंग शेड्यूल जारी हो गया है।

दो से चार अक्टूबर तक दलाई लामा की मुख्य बौद्ध मंदिर मैक्लोडगंज में तीन दिवसीय टीचिंग होगी। इसके बाद 10 तारीख से वह सिक्किम के दौरे पर रहेंगे। सिक्किम के गंगटोक में 11 और 12 अक्टूबर तक उनकी टीचिंग होगी। इसके बाद वह बंगाल के दौरे पर जाएंगे वहां सालूगारा में उनकी टीचिंग प्रस्तावित है।

नए साल में जाएंगे बोधगया

बंगाल के बाद दलाई लामा कर्नाटक जाएंगे। कर्नाटक में एक माह से भी कम समय में वह 26 नवंबर, 9 दिसंबर और 13 दिसंबर को टीचिंग देंगे। इसके बाद दलाई लामा का इस साल का अंतिम दौरा बिहार के बोधगया का रहेगा। दिसंबर के दूसरे पखवाड़े में दलाई लामा बोधगया जाएंगे। बोधगया में दलाई लामा 29 से 31 दिसंबर तक टीचिंग देंगे। दलाई लामा नववर्ष का स्वागत भी बोधगया से करेंगे। वहां उनकी लंबी आयु के लिए पहली जनवरी 2024 को विशेष प्रार्थना सभा होगी, जिसमें वह भाग लेंगे।

ये भी पढ़ें: Manali Leh Route: हिमपात के कारण पुलिस ने मनाली-लेह मार्ग पर की संभलकर चलने की अपील, सरचू से हटाई अस्थाई चौकी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर