Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dharamshala: पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए बनाया सेल्फी प्वाइंट, पौंग झील के मनोरम दृश्य होंगे क्लिक

हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए सेल्‍फी प्‍वाइंट बनाया गया है। अब इसमें पौंग झील के मनोरम दृश्य क्लिक हो सकेंगे। जिस जगह सेल्‍फी प्वाइंट बनाया गया है वहां पर पांच मंजिला इंटरप्रिटेशन भवन है।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Sun, 22 Jan 2023 10:59 AM (IST)
Hero Image
पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए बनाया सेल्फी प्वाइंट, पौंग झील के मनोरम दृश्य होंगे क्लिक

संवाद सूत्र, नगरोटा सूरियां: वन विभाग के वन्यप्राणी विंग ने पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए नगरोटा सूरियां - धर्मशाला सड़क मार्ग पर इंटरप्रिटेशन केंद्र पर सेल्फी प्वाइंट बनाया है। जिस स्थान पर सेल्फी प्वाइंट स्थापित किया गया है, उस क्षेत्र से बर्फ से ढके धौलाधार पहाड़ों के शानदार दृश्य व दूसरी तरफ विशालकाय पौंग झील के मनोरम दृश्य पर्यटकों को फोटो क्लिक करने के लिए मिलेंगे।

Himachal Weather: बर्फ से ढके अटल टनल रोहतांग के दोनों छोर, हिमाचल में 200 से अधिक सड़कें बंद

जिस तरह इंटरप्रिटेशन केंद्र के बाहर पौंग वाइल्ड लाइफ सेंक्चुअरी लिखा है उससे जाहिर हो रहा है कि नगरोटा सूरियां को पर्यटन स्थल के तौर पर बढ़ावा देने के मकसद से सेल्फी प्वाइंट बनाया गया है। इसके पीछे विचार यह था कि आने वाले पर्यटक उस बिंदु पर तस्वीरें क्लिक करेंगे जिस पर पौंग वाइल्ड लाइफ सेंक्चुअरी का चिन्ह है और इसे सोशल मीडिया पर साझा करें। इससे पौंग झील को पर्यटन स्थल के रूप में बढ़ावा मिलेगा।

हालांकि जिस जगह सेल्फी प्वाइंट बनाया गया है वहां पर पांच मंजिला इंटरप्रिटेशन भवन है। लोगों ने पर्यटन व वन्यप्राणी विभाग से पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए नगरोटा सूरियां क्षेत्र में आने वाले पर्यटकों को जोड़े रखने के लिए कुछ बिंदु बनाने और नगरोटा सूरियां क्षेत्र में गतिविधियां करने की मांग की है। पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों का कहना है कि नगरोटा सूरियां में पर्यटकों को लुभाने वाली गतिविधियां बहुत कम हैं।

Dharamshala News: सूखे से कांगड़ा में गेहूं की 25 प्रतिशत फसल बर्बाद, विशेषज्ञों ने कही ये बात

उधर, वन्यप्राणी विंग नगरोटा सूरियां के परिक्षेत्र अधिकारी बनारसीदास ने बताया कि इंटरप्रिटेशन केंद्र का शीघ्र ही मुख्यमंत्री से उद्घाटन करवा कर पर्यटकों को समर्पित कर दिया जाएगा। उन्होंने ने कहा कि केंद्र के लान को कोरियन घास से सुंदर बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि पौंग झील में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए इंटरप्रिटेशन केंद्र सेल्फी प्वाइंट मुख्य भूमिका निभाएगा।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर