Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Houseful है हिमाचल... पहाड़ों पर जाना चाहते है, पहले से होटल की करा लें बुकिंग, हो सकती है परेशानी

जो भी पर्यटक हिमाचल आने चाहते हैं वे ऑनलाइन बुकिंग (Online Booking) कराकर ही आएं। बिना बुकिंग के आने पर उन्हें परेशान होना पड़ सकता है। क्रिसमस पर मनाली कुल्लू व मंडी में जाम लगा था लेकिन अब जाम की स्थिति नहीं है। जाम शाम के समय लगता है। इसलिए पर्यटकों को चाहिए कि वे पांच बजे तक होटल पहुंच जाएं।

By jaswant thakur Edited By: Nidhi Vinodiya Updated: Wed, 27 Dec 2023 06:27 PM (IST)
Hero Image
हिमाचल में होटलों मे ऑक्यूपेंसी फुल है। फाइल फोटो

जागरण टीम, धर्मशाला। Hotel Occupancy in Himachal: हिमाचल में क्रिसमस और नए साल के वक्त भयंकर ट्रैफिक देखने को मिला। भीड़ से हालात तो इतने बिगड़ गए थे कि होटलों में रहने के लिए कमरे नहीं मिल पा रहे है। इसे देखते हुए हिमाचल के पर्यटन स्थलों में नए साल के लिए होटलों में कमरों की एडवांस बुकिंग हो रही है। जो भी पर्यटक हिमाचल आने चाहते हैं, वे ऑनलाइन बुकिंग कराकर ही आएं।

बिना बुकिंग के आने पर उन्हें परेशान होना पड़ सकता है। क्रिसमस पर मनाली, कुल्लू व मंडी में जाम लगा था, लेकिन अब जाम की स्थिति नहीं है। जाम शाम के समय लगता है। इसलिए पर्यटकों को चाहिए कि वे पांच बजे तक होटल पहुंच जाएं।

शिमला पुलिस नें बनाया नया ट्रैफिक प्लान

शिमला शहर के होटल 29 दिसंबर से दो जनवरी तक एडवांस में 100 प्रतिशत तक बुक है। अब शहर से बाहर कमरे मिल सकते हैं, लेकिन इसके लिए बुकिंग कराकर ही आएं। शिमला में फिलहाल जाम नहीं है। शिमला पुलिस ने दस दिन के लिए नया ट्रैफिक प्लान बनाया है। इसमें पर्यटकों को लगभग 30 मिनट के लिए शोघी से लेकर तारा देवी के बीच रोका जाएगा।

सड़क नहीं सिर्फ पार्किंग में ही गाड़ी करें पार्क

मनाली के होटलों में नए साल के लिए 85 प्रतिशत कमरे बुक हो गए हैं। पर्यटक आनलाइन बुकिंग करवाकर ही आएं। आफलाइन कमरे मिल सकते हैं, लेकिन वहां पर सुविधाएं नहीं होंगी और शहर से बाहर जाना पड़ेगा। मनाली में क्रिसमस पर जाम लगा था, लेकिन अब बीच-बीच में पांच से दस मिनट के लिए जाम लग रहा है। मनाली पुलिस ने पर्यटकों को सुझाव दिया है कि गाड़ियों को सड़क के बजाय पार्किंग स्थलों में पार्क करें, इससे जाम नहीं लगेगा।

एडवांस बुकिंग कराकर ही आएं

सोलन के कसौली के होटलों में 80 प्रतिशत तक ऑक्यूपेंसी है। पर्यटक एडवांस बुकिंग कराकर ही आएं। कसौली से पहले गढ़खल कस्बे में पर्यटक वाहनों की आवाजाही से सारा दिन जाम की स्थिति रहती है, लेकिन आधा-आधा घंटे में वाहनों को निकाला जाता है। पर्यटकों को जाम से बचने के लिए सुबह ही होटलों में पहुंच जाना चाहिए। पुलिस ने नए साल से पहले गढ़खल बाजार में सड़कों में पार्क किए वाहनों को हटाने को कहा है, इससे जाम कम लगेगा।

60 से 70 प्रतिशत के बीच ऑक्यूपेंसी चल रही

डलहौजी क्रिसमस पर पूरी तरह पैक हो गया था। अब डलहौजी के होटलों में 60 से 70 प्रतिशत के बीच ऑक्यूपेंसी चल रही है। डलहौजी आने वाले अधिकतर पर्यटक ऑनलाइन बुकिंग करवाकर ही पहुंच रहे हैं। बिना अग्रिम बुकिंग के डलहौजी पहुंच रहे पर्यटकों को ठहरने आनलाइन भी आसानी से कमरे मिल जा रहे हैं। डलहौजी में वन-वे व्यवस्था लागू की गई है। यहां पर जाम की समस्या नहीं है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर