Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: मैक्लोडगंज में अंतरराष्ट्रीय हिमालयन उत्सव आज से, भारत-तिब्बत फ्रेंडशिप का प्रतीक है ये फेस्टिवल

International Himalayan Festival उद्घाटन समारोह के लिए मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू को बतौर मुख्य अतिथि निमंत्रण दिया गया है। तिब्बत की निर्वासित सरकार के प्रधानमंत्री पेंपा सेरिंग व हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास बोर्ड चेयरमैन रघुवीर सिंह बाली विशेष रूप से उपस्थित रहेंगे। उत्सव के समापन समारोह सोमवार को होगा जिसमें विधायक सुधीर शर्मा बतौर मुख्यातिथि शिरकत करेंगे। उत्सव भारतीयों व तिब्बतियों के बीच दोस्ती की शुरुआत को चिह्नित करता है।

By munish ghariyaEdited By: Mohammad SameerUpdated: Sun, 10 Dec 2023 06:30 AM (IST)
Hero Image
दो दिवसीय 27वां अंतरराष्ट्रीय हिमालयन फेस्टिवल रविवार से शुरू होगा (file photo)

जागरण संवाददाता, धर्मशाला। धर्मगुरु दलाईलामा को नोबेल शांति पुरस्कार की याद में तिब्बतियन इंस्टीटयूट आफ परफोर्मिंग आर्ट मैक्लोडगंज में दो दिवसीय 27वां अंतरराष्ट्रीय हिमालयन फेस्टिवल रविवार से शुरू होगा। यह उत्सव भारतीयों व तिब्बतियों के बीच दोस्ती की शुरुआत को चिह्नित करता है।

10 दिसंबर 1989 को दलाईलामा को नोबेल शांति पुरस्कार दिया गया था। वर्ष 1995 में इंडो तिब्बतियन फ्रेंडशिप एसोसिएशन का गठन कर इस फेस्टिवल की शुरुआत की गई थी। इंडो तिब्बतियन फ्रेंडशिप एसोसिएशन के अध्यक्ष अजीत नैहरिया ने बताया कि इस फेस्टिवल को तिब्बितयन इंस्टीट्यूट आफ परफार्मिंग आर्ट (टिपा) मैक्लोडगंज में किया जा रहा है। इस उत्सव में देश के विभिन्न प्रांतों से कलाकर रंग-बिरंगी प्रस्तुतियां देंगे। भारत के साथ-साथ नेपाल और तिब्बत की सांस्कृतिक धरोहर की झलकियां भी लोगों को देखने को मिलेंगी।

उद्घाटन समारोह के लिए मुख्यमंत्री को न्योता

रविवार को उत्सव के उद्घाटन समारोह के लिए मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू को बतौर मुख्य अतिथि निमंत्रण दिया गया है। तिब्बत की निर्वासित सरकार के प्रधानमंत्री पेंपा सेरिंग व हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास बोर्ड चेयरमैन रघुवीर सिंह बाली विशेष रूप से उपस्थित रहेंगे। उत्सव के समापन समारोह सोमवार को होगा, जिसमें विधायक सुधीर शर्मा बतौर मुख्यातिथि शिरकत करेंगे।

यह भी पढ़ेंः Pakistan: 'कुछ नेताओं के देश के अंदर आतंकवादी संगठनों से रहे हैं संबंध', पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने दुनिया के सामने स्वीकार किया सच

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर