Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्रिकेट और प्रकृति प्रेमियों के लिए किसी जन्नत से कम नहीं हिमाचल प्रदेश का ये हिल स्टेशन, इन खास जगहों का करें दीदार

Dharamshala Tour इस समय पूरे देश में क्रिकेट वर्ल्डकप (Cricket World Cup) का खुमार छाया हुआ है। वहीं अगर आप क्रिकेट स्टेडियम में मैच के साथ अगर प्रकृति की अनोखी छटाओं का भी आनंद लेना चाहते हैं तो ये स्टोरी आपके लिए ही हैं। ऐसे में अगर आप धर्मशाला जाने की सोच रहे हैं तो फिर जानिए धर्मशाला के खास प्लेस और वहां पहुंचने के आसान तरीकों के बारे में....

By Jagran NewsEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Sat, 21 Oct 2023 07:40 PM (IST)
Hero Image
क्रिकेट और प्रकृति प्रेमियों के लिए किसी जन्नत से कम नहीं हिमाचल प्रदेश का हिल स्टेशन धर्मशाला।

जागरण डिजिटल, धर्मशाला। शक्तिशाली धौलाधार पर्वतमाला की छाया में बसा धर्मशाला एक अनोखा शहर है। दो हिस्सों में विभाजित - कोतवाली बाजार और झालर बाजार से निचला धर्मशाला बना हुआ है। यह कांगड़ा से 18 किमी की क्रमिक चढ़ाई वाली ड्राइव है जो आपको धर्मशाला तक ले जाती है।

मैक्लोडगंज निर्वासित तिब्बत सरकार की राजधानी के रूप में कार्य करता है। बढ़ती ऊंचाई के साथ, निचले और ऊपरी धर्मशाला के बीच गर्मियों का तापमान गर्म से ठंडे मौसम में बदल जाता है।

धर्मशाला देश के प्रमुख शहरों में से एक है, यहां पर विदेशी और प्रकृति प्रेमी अधिक संख्या में पहुंचते हैं। फिल्म निर्माताओं के लिए भी ये जगह किसी जन्नत से कम नहीं हैं। यहां पर हिंदी पंजाबी, अंग्रेजी भाषाओं का चलन हैं। वहीं, मूल निवासी और अप्रवासी बौद्ध समुदाय तिब्बती भाषा बोलते हैं।

धर्मशाला की इन जगहों पर जरूर करें विजिट

धर्मशाला और उसके आसपास अनुभव करने के लिए बहुत सारी चीजें हैं। जिनसे आपका ये टूर काफी रोमांचक हो जाएगा। तो आपको धर्मशाला की इन खास जगहों के बारे में बताते हैं जो आपके अनुभव को और काफी अच्छा कर देंगे।

मैक्लोडगंज

धर्मशाला का आकर्षण मैकलोडगंज तिब्बती समुदाय के प्रभुत्व वाली जगह है। 2,082 मीटर की ऊंचाई पर स्थित इस उपनगर को मिनी ल्हासा भी कहा जाता है। मैकलोडगंज की मुख्य सड़क तिब्बती शिल्प की दुकानों और तिब्बती खाना पकाने के स्वाद के साथ पकाए गए अद्भुत भोजनालयों से भरी हुई है। बाजार का बड़ा हिस्सा त्सुगलग खांग मंदिर के आसपास केंद्रित है, जो निवासियों और पर्यटकों को शुभकामनाएं देता है।

धर्मकोट की ट्रिप

मैक्लोडगंज से ऊपर की ओर ऊंचाई बढ़ने के साथ प्राकृतिक दृश्य व्यापक होते जाते हैं। धर्मकोट कई विदेशियों का घर है और इस छोटे से गांव का जीवन पश्चिमी जीवनशैली से प्रभावित है। यह गांव त्रिउंड तक ट्रेक के लिए आधार भी है, जो पर्वत श्रृंखला में एक सुंदर चरागाह भूमि है।

भागसूनाग झरने पर फरमाएं आराम

जो लोग मैक्लोडगंज के पास भागसूनाग मंदिर देखने आते हैं, उनके लिए भागसूनाग झरने तक की चढ़ाई आराम करने के लिए एक अच्छी जगह है। यह प्राकृतिक झरना तीर्थयात्रियों और पर्यटकों को अपने आकर्षण का आनंद लेने के लिए आकर्षित करता है। झरने पर रहने का सबसे अच्छा समय जुलाई से सितंबर तक बरसात का मौसम है, जब जलधारा पूरे प्रवाह पर होती है।

जंगल में बना सेंट जॉन चर्च

ब्रिटिश राज का एक अवशेष, सेंट जॉन चर्च इन द वाइल्डरनेस का निर्माण 1852 में किया गया था और यह फोर्सिथग गंज के एक जंगल में बना हुआ है। ये धर्मशाला से 8 किमी दूरी पर स्थित हैं। नव-गॉथिक वास्तुकला शैली में निर्मित, संरचना का अधिकांश भाग 1905 में आए विनाशकारी भूकंप से बच गया, जिसने कांगड़ा घाटी की अधिकांश इमारतों को समतल कर दिया था। इसके परिसर में 1862-63 तक वायसराय रहे लॉर्ड एल्गिन को दफनाया गया है। चर्च में कुछ बेहतरीन बेल्जियन रंगीन कांच की खिड़कियां हैं।

कांगड़ा कला में लें म्यूजियम का आनंद

कोतवाली बाजार में कांगड़ा कला संग्रहालय है, जो कांगड़ा घाटी और तिब्बती संस्कृति के बारे में कला और इतिहास का खजाना है। प्रदर्शन पर 1500 से अधिक कलाकृतियां और शिल्प हैं, जिनमें से कुछ 5वीं शताब्दी ईस्वी पूर्व के हैं। इसमें लघु चित्रों का भी अच्छा संग्रह है। यहां सावधानीपूर्वक तैयार की गई मूर्तियां, मिट्टी के बर्तन और मानवशास्त्रीय वस्तुएं प्रदर्शित हैं।

वार मेमोरियल

ये धर्मशाला से महज 3 किमी पर स्थित है। धर्मशाला के प्रवेश द्वार पर सुंदर देवदार के जंगलों और अच्छी तरह से सुसज्जित बगीचों के बीच स्थित वार मेमोरियल में देश सेवा में शहीद हुए ज्ञात और अज्ञात सैनिकों को श्रद्धांजलि देने का स्थान है।

ये भी पढ़ें: Karwa Chauth 2023: जेल में बंद... फिर भी रखेंगी पति की लंबी उम्र के लिए व्रत, महिला कैदियों के लिए जेल में विशेष व्यवस्था

इन तरीकों से पहुंच सकते हैं धर्मशाला

हिमाचल की गोद में बसा धर्मशाला अपने में काफी प्राकृतिक सुंदरता समेटे हुए हैं। यहां पर बने स्टेडियम में क्रिकेट प्रेमी भारी संख्या में पहुंचते हैं। वहीं, वर्ल्ड कप के मैच को लेकर भी फैन्स यहां पर जाने वाले हैं। ऐसे में धर्मशाला जाने के लिए आप इन तरीकों को आजमा सकते हैं।

हवाई यात्रा: गग्गल में कांगड़ा हवाई अड्डा धर्मशाला से 14 किमी की दूरी पर है। इस हवाई अड्डे के लिए दिल्ली और कांगड़ा के बीच नियमित उड़ानें हैं।

रेल यात्रा: धर्मशाला के लिए निकटतम ब्रॉड गेज रेलवे लाइन पठानकोट में है जो फिर कांगड़ा से 94 किमी लंबी नैरो गेज लाइन से जुड़ी हुई है।

सड़क मार्ग: धर्मशाला आसपास के सभी शहरों से सड़कों द्वारा अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। सार्वजनिक और निजी परिवहन बसें धर्मशाला से दिल्ली, चंडीगढ़, पठानकोट, कुल्लू-मनाली, शिमला और अन्य गंतव्यों के बीच नियमित रूप से चलती हैं। सभी स्थानों के लिए टैक्सियाँ आसानी से उपलब्ध हैं।

पार्किंग स्थान: होटल भागसू कार पार्किंग, मैक्लोडगंज की पार्किंग और सामुदायिक हॉल पार्किंग, कोतवाली बाजार यहां के प्रमुख पार्किंग स्थान है।

ये भी पढ़ें: Mandi: 'मेरी माटी मेरा देश' में शामिल हुए अनुराग ठाकुर, मोदी सरकार की गिनवाई उपलब्धियां; 13 करोड़ गरीबों का हुआ आर्थिक सुधार

Source: हिमाचल टूरिज्म ऑफिशियल वेबसाइट (https://himachaltourism.gov.in/)

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर