Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: दल बदले पर दिल में अब भी बसे हैं पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह, भाजपा विधायक सुधीर शर्मा ने लिखा- न भूतो न भविष्यति

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के छह बार मुख्यमंत्री रहे वीरभद्र सिंह को भाजपा नेताओं ने अपने- अपने तरीके से याद किया। रविवार को पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह की 91वीं जयंती (Virbhadra Singh Birth Anniversary) और जनसंघ के संस्थापक डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि (Dr Shyama Prasad Mukherjee Death Anniversary) भी थी। प्रदेश के कई क्षेत्रों में इन नेताओं के लिए कई कार्यक्रम आयोजित किए गए।

By Jagran News Edited By: Rajiv Mishra Updated: Mon, 24 Jun 2024 12:26 PM (IST)
Hero Image
वीरभद्र सिंह को भाजपा विधायकों ने किया याद (फाइल फोटो)

मनोज कुमार शर्मा, धर्मशाला। राजनीति में कोई किसी का स्थायी दुश्मन नहीं होता है और न ही कोई स्थायी दोस्त होता है। राजनीति का यह भी एक सुखद अध्याय है कि दल बदलने के बाद भी दिलों पर राज करने वालों को राजनेता भूलते नहीं हैं।

रविवार को दो महान नेताओं की जयंती व पुण्यतिथि थी, दोनों दलों के नेताओं ने श्रद्धापूर्वक उन्हें याद करके उनके जीवन से प्रेरणा लेने का प्रण लिया। हिमाचल के छह बार मुख्यमंत्री रहे वीरभद्र सिंह की पुण्यतिथि के साथ ही जनसंघ के संस्थापक व संविधान सभा के सदस्य रहे श्यामा प्रसाद मुखर्जी का बलिदान दिवस था।

कांग्रेस ने वीरभद्र सिंह की जयंती और भाजपा ने श्यामा प्रसाद मुखर्जी की मनाया पुण्यतिथि 

कांग्रेस ने दिलों के राजा वीरभद्र सिंह की जयंती पर शिमला में राज्यस्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया, जिसमें मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू व प्रदेश कांग्रेस प्रतिभा सिंह समेत वीरभद्र के पुत्र मंत्री विक्रमादित्य सिंह भी मौजूद रहे।

प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों में वीरभद्र की जयंती पर कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। भाजपा की ओर से श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि पर कई कार्यक्रम आयोजित किए गए।

दो विभिन्न विचारधारा के नेताओं को याद करने वाले राजनेता भी विरले होते हैं, ऐसा ही परिचय दिया है भाजपा नेता राजेंद्र राणा, धर्मशाला के भाजपा विधायक सुधीर शर्मा व बड़सर के भाजपा विधायक इंद्रदत्त लखनपाल ने।

राजेंद्र राणा ने वीरभद्र सिंह के लिखी ये बात

पूर्व में कांग्रेस विधायक रहे इन तीनों नेताओं का पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह से राजनीति से इतर दिल का रिश्ता रहा है। इन तीनों नेताओं ने जनसंघ के संस्थापक को जिस शिद्दत से याद किया, उसी आदर के साथ वीरभद्र को भी पुष्पांजलि अर्पित की।

हाल ही में सुजानपुर उपचुनाव में हार का सामना करने वाले राजेंद्र राणा ने अपने फेसबुक पेज पर वीरभद्र के साथ अपनी और बेटे की तस्वीर साझा करते हुए लिखा कि हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं वरिष्ठ नेता स्वर्गीय वीरभद्र सिंह जी की जयंती पर उन्हें सादर नमन।

इस कोट के साथ शेयर की तस्वीर में वीरभद्र सिंह अभिषेक राणा व राजेंद्र राणा का हाथ थामे नजर आ रहे हैं। इससे पहले राणा ने डाक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस पर उन्हें श्रद्धांजलि दी है।

धर्मशाला के MLA ने लिखा- न भूतो न भविष्यति

बड़सर के विधायक व भाजपा नेता ने भी वीरभद्र सिंह व डाक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी को श्रद्धासुमन अर्पित किए हैं। धर्मशाला के भाजपा विधायक ने वीरभद्र की बड़े पोस्टर के साथ अपनी हाथ जोड़े छोटी फोटो लगाई है। इस पोस्टर के साथ एक लाइन लिखी है-न भूतो न भविष्यति।

सुधीर की एक लाइन ही राजा साहब के योगदान और उनके इस आदर को बताने के लिए काफी है। राजनीति में अपने नेताओं को याद तो सभी करते हैं लेकिन इन तीन नेताओं ने हिमाचल की राजनीति के पितामाह को याद करके जो भाव प्रकट किया है, वह वर्तमान में आरोप-प्रत्यारोप की राजनीति को नई दिशा देता है।

सुखराम के पौत्र आश्रय ने भी वीरभद्र सिंह को किया याद

जब तक सत्ता में रहे पूर्व केंद्रीय मंत्री सुखराम शर्मा व वीरभद्र सिंह के साथ रिश्ते कुछ खास नहीं रहे। दोनों परिवार एक-दूसरे के खिलाफ कई बार आरोप प्रत्यारोप लगाते रहे हैं। लेकिन रविवार को वीरभद्र की जयंती पर कांग्रेस के पूर्व लोकसभा प्रत्याशी व भाजपा विधायक अनिल शर्मा के बेटे आश्रय ने वीरभद्र के साथ कार में बैठे व वीरभद्र का हाथ थामे दो तस्वीर साझा करते हुए उन्हें नमन किया।

इन तस्वीरों के साथ लिखा है- स्वर्गीय राजा वीरभद्र सिंह जी की जयंती पर उन्हें भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। सुखराम का अपने पौत्र आश्रय से विशेष स्नेह रहा है। राजनीति में एक समय ऐसा दौर भी आया जब सुखराम व पौत्र कांग्रेस में थे, जबकि सुखराम के पुत्र अनिल शर्मा प्रदेश भाजपा सरकार में मंत्री थे।

मंडी की राजनीति में सुखराम परिवार का काफी दखल रहा है जबकि वीरभद्र परिवार का भी इसी संसदीय क्षेत्र में खासा प्रभाव रहा है।

यह भी पढ़ें- Himachal Weather News: हिमाचल में मानसून के लिए अभी करना होगा इंतजार, IMD ने इन पांच जिलों में जारी किया येलो अलर्ट

यह भी पढ़ें- Himachal News: रिज में नहीं लगेगी पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह की प्रतिमा, प्रतिभा सिंह ने कहा- मुख्यमंत्री से करूंगी बात