Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेंगे हिमाचल प्रदेश के स्वच्छता गृही, 27 जनवरी को करेंगे दिल्ली दर्शन

गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेने वाले हिमाचल के स्वच्छता गृही दिल्ली दर्शन भी करेंगे। इसके साथ ही परेड के लिए 27 स्वच्छता गृही का चयन किया गया है। इनके साथ इनके पति और पत्नी भी जा सकेंगे। साथ ही स्वच्छता क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने पर पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय ने निमंत्रण दिया है। साथ ही स्वच्छता गृही में खंड समन्वयक पंचायत प्रधान और अन्य महिलाएं शामिल हैं।

By dinesh katoch Edited By: Deepak SaxenaUpdated: Tue, 16 Jan 2024 03:09 PM (IST)
Hero Image
गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेंगे हिमाचल प्रदेश के स्वच्छता गृही (फाइल फोटो)।

संवाद सहयोगी, धर्मशाला। दिल्ली में 26 जनवरी को होने वाली गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेने के साथ हिमाचल के स्वच्छता गृही 27 जनवरी को दिल्ली दर्शन भी करेंगे। हिमाचल से 27 स्वच्छता गृही को विशेष अतिथि के रूप में शामिल होने के लिए पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय भारत सरकार ने निमंत्रण दिया है।

कार्यक्रम में चयनित स्वच्छता गृही यदि महिला है तो उसका पति और यदि पुरुष है तो उसकी पत्नी भी भाग ले पाएंगी। इसके लिए करीब 52 लोगों का जाना निर्धारित हो गया है और तीन दिवसीय इस कार्यक्रम के लिए पूरी तैयारी भी विभाग ने कर ली है।

27 जनवरी को स्वच्छता गृही करेंगे दिल्ली दर्शन

स्वच्छता गृही में खंड समन्वयक, पंचायत प्रधान व अन्य महिलाएं शामिल हैं। ये सभी परेड में शामिल होने के लिए 24 जनवरी को दिल्ली रवाना होंगे और 25 जनवरी को वहां रुकने के बाद 26 जनवरी को सुबह आठ बजे परेड स्थल पहुंचेंगे। जहां परेड का कार्यक्रम विशेष अतिथि के रूप में देखेंगे। इसके बाद 27 जनवरी को दिल्ली दर्शन करेंगे। जिसमें इन्हें दिल्ली के विभिन्न स्मारकों में इन्हें ले जाया जाएगा और एक्सपोजर विजीटी भी होगा।

इन जिलों से हुआ चयन

चयनित स्वच्छता गृही में बिलासपुर जिला से दो, चंबा से दो, हमीरपुर से दो, कांगड़ा से तीन, किन्नौर से दो, कुल्लू से दो, लाहुल-स्पीति से दो, मंडी से तीन, शिमला से दो, सोलन से तीन, सिरमौर व ऊना से दो-दो महिलाओं का चयन किया गया है।

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Elections: लोकसभा चुनाव के लिए प्रदेश कांग्रेस आज बनाएगी रणनीति, बैठक में सीएम सुक्खू समेत अन्य बड़े नेता रहेंगे मौजूद

24 जनवरी को होंगे दिल्ली रवाना

स्वच्छ भारत मिशन हिमाचल के अतिरिक्त मिशन निदेशक अभिनीत कात्यायन के मुताबिक, प्रदेश के सभी 12 जिलों से स्वच्छता गृही का चयन गणतंत्र दिवस परेड के लिए किया गया है। परेड के साथ स्वच्छता गृही दिल्ली दर्शन भी करेंगे और संबंधित मंत्रालय के मंत्री के साथ उनका 27 जनवरी का रात्रि भोज का कार्यक्रम भी शामिल है। प्रदेश से 27 स्वच्छता गृही चयनित किए गए हैं। इनमें जिन स्वच्छता गृही में महिला है उसका पति और जो पुरुष है उसकी पत्नी भाग ले पाएगी। प्रदेश से करीब 52 लोगों का कार्यक्रम में जाना तय हो गया है और सभी 24 जनवरी को दिल्ली रवाना होंगे।

ये भी पढ़ें: Himachal Weather Update: सर्दी का सितम! ऊना और मंडी सहित सात जगहों पर माइनस तक पहुंचा पारा, इस हफ्ते कैसा रहेगा मौसम का मिजाज?

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें