Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हमीरपुर में समस्‍या बढ़ी, मांग मुताब‍िक नहीं पहुंच रहे सिलेंडर; गैस एजेंसी प्रबंधकों ने DFSC को लिखा पत्र

Hamirpur News हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर में लोगों की समस्‍या फिर बढ़ गई है। मांग के मुताबिक गैस सिलेंडर नहीं पहुंच रहे हैं। हालत यह हो गई है कि लोगों को लंबे समय तक गैस सिलेंडर लेने के लिए इंतजार करना पड़ रहा है। हमीरपुर जिला में भी प्लांट से कम गाड़ियां पहुंचने के कारण लोगों को आगे समय-समय पर गैस सिलेंडर की सप्लाई नहीं हो पा रही।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Fri, 08 Sep 2023 03:08 PM (IST)
Hero Image
हमीरपुर में समस्‍या बढ़ी, मांग मुताब‍िक नहीं पहुंच रहे सिलेंडर

हमीरपुर, जागरण संवाददाता। गैस सिलेंडर की कमी हमीरपुर जिला में बढ़ गई है। कुल्लू मनाली में आपदा के समय गैस सिलेंडर सप्लाई करने वाले वाहन सड़कों के टूटने से फंसे होने के कारण लोअर हिमाचल में इसकी सप्लाई पर विपरीत असर पड़ने लगा है। हर एजेंसी में 1500 से 1800 गैस सिलेंडर कम पहुंच रहे हैं।

हालत यह हो गई है कि लोगों को लंबे समय तक गैस सिलेंडर लेने के लिए इंतजार करना पड़ रहा है। हमीरपुर जिला में भी प्लांट से कम गाड़ियां पहुंचने के कारण लोगों को आगे समय-समय पर गैस सिलेंडर की सप्लाई नहीं हो पा रही। पता चला है कि गैस संकट पूरे प्रदेश में छाया है और कम गैस सिलेंडर पहुंचने से लोगों को परेशानी को रही हैं।

आम घरेलू सिलेंडर उपभोक्‍ता है परेशान

इस कारण दुकानदारों से लेकर आम घरेलू सिलेंडर उपभोक्ता परेशान है। गैस एजेंसियों में जो मांग प्लांट को भेजी जा रही है उससे कम यहां पहुंच रही है जिस कारण उपभोक्ताओं को समय पर सिलेंडर की सप्लाई नहीं हो पा रही गांव के लोगों में यह समस्या उनके लिए परेशानी बन गई है।

थक हारकर लोगों की डिमांड लगातार एजेंसियों के पास पहुंचने को देखते हुए इन एजेंसियों की ओर से विभाग को भी जानकारी से अवगत करवाया गया है जहां से निदेशालय को एक पत्र लिखा गया है।

एक सप्‍ताह से लगातार बढ़ रही समस्‍याएं

इस जिले में कब तक गैस सिलेंडरों की सप्लाई एजेंसी की मांग के मुताबिक पहुंचती है इसको लेकर इंतजार चल रहा है क्योंकि पिछले एक सप्ताह से यहां लगातार समस्या बढ़ चुकी है। वह उपभोक्ता ज्यादा परेशान है जो दुकानों में रूटीन में बड़े वाले सिलेंडर उपयोग में लाते हैं बड़ी दुकानों पर तो इनके डिमांड ज्यादा रहती है। दुकानदारों का भी कहना है कि गैस सिलेंडर की सप्लाई पर असर पड़ा है।

लंबे समय से सिलेंडरों की नहीं हो पा रही सप्‍लाई

केंद्र सरकार ने कमर्शियल और घरेलू सिलेंडर में 200 रुपए की कमी की हुई है। इस कारण लोग ज्यादा संख्या में सिलेंडर लेने के लिए पहुंच तो रहे हैं, लेकिन उन्हें इंतजार करना पड़ रहा है। लोगों का कहना है कि गांव में लंबे समय से सिलेंडरों की सप्लाई नहीं हो पा रही। इस कारण उनकी परेशानी बढ़ गई है।

पता चला है कि इस तरह का संकट व स्थिति पूरे प्रदेश में पैदा हो गई है जिससे उपभोक्तओं को परेशानी हो रही है वहीं एजेंसियों के प्रबंधक भी परेशान दिखे हैं। इस संदर्भ इंडेन गैस के एरिया मैनेजर मुहम्मद अमीन के मोबाइल नंबर पर बात करनी चाही लेकिन उन्होंने फोन ही नहीं उठाया और न ही कोई जबाव ही दिया।

एजेंसी की ओर से इस समस्‍या से करवाया गया अवगत

खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के जिला नियंत्रक अरविंद शर्मा का कहना है कि गैस एजेंसी की ओर से उन्हें इस समस्या से अवगत करवाया गया है। गैस की कमी को लेकर एलजी के हिमाचल के जनरल मैनेजर को भी पत्र लिखा गया है। मांग के मुताबिक एजेंसियों को गैस सिलेंडर जारी करने को कहा गया है ताकि डिमांड के मुताबिक गैस सिलेंडर कर आपूर्ति हो सके।