Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: नवरात्र में शुरू हो सकता है राज्य कर्मचारी चयन आयोग, सीएम सुक्खू करेंगे शुभारंभ

हमीरपुर में राज्य कर्मचारी चयन आयोग नवरात्र में शुरू हो सकता है और इसका शुभारंभ राज्य के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू इस माह के अंतिम सप्ताह में करेंगे। मुख्यमंत्री के प्रस्तावित दौरे के लिए जिला प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। मुख्यमंत्री हमीरपुर जिला में और भी कार्यक्रमों में भाग लेंगे। बता दें कि जितेंद्र सांजटा को आयोग का ओएसडी तैनात किया गया है।

By ranbir thakurEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Sat, 14 Oct 2023 01:37 AM (IST)
Hero Image
नवरात्र में शुरू हो सकता है राज्य कर्मचारी चयन आयोग

जागरण संवाददाता, हमीरपुर। राज्य कर्मचारी चयन आयोग (State Staff Selection Commission) नवरात्र में शुरू हो सकता है। इसका शुभारंभ मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू (CM Sukhwinder Singh Sukhu) इस माह के अंतिम सप्ताह में करेंगे। मुख्यमंत्री के प्रस्तावित दौरे के लिए जिला प्रशासन ने तैयारियां भी शुरू कर दी हैं।

मुख्यमंत्री हमीरपुर जिला में और भी कार्यक्रमों में भाग लेंगे। हमीरपुर में एसडीएम रह चुके डॉ. राजकृष्ण परुथी आयोग में आईएएस के तौर पर मुख्य प्रशासक का जिम्मा संभाल रहे हैं। जितेंद्र सांजटा को आयोग का ओएसडी तैनात किया गया है। राज्य कर्मचारी चयन आयोग खुलने की अधिसूचना जारी होने के बाद युवाओं में रोजगार की आस जगी है।

15 कर्मचारी आयोग में कर रहे काम

आपको बता दें कि भंग कर्मचारी चयन आयोग में 64 कर्मचारियों के अलावा आयोग के अध्यक्ष व सदस्य भी थे। सरकार के आदेश के बाद 49 से अधिक कर्मचारियों ने अन्य विभागों में ज्वाइनिंग दी है और अब 15 कर्मचारी आयोग में सेवाएं दे रहे हैं।

यह कर्मचारी न्यायालय सहित अन्य कार्यों को निपटा रहे हैं। शानन कमेटी की शर्तों के मुताबिक राज्य कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से होने वाली परीक्षाओं में पारदर्शिता लाने के लिए अब परीक्षाएं कंप्यूटर आधारित होंगी। वर्ष 2002 में पूर्व कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में विजिलेंस ने दबिश दी थी और कई लोगों को सजा भी हुई थी।

यह था पूरा मामला

हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग में तीन दिसंबर 2022 को जूनियर ऑफिस असिस्टेंट (पोस्ट कोड 965) का पेपर लीक हुआ था। पुलिस के विशेष जांच दल (एसआइटी) व विजिलेंस की दबिश के बाद आयोग में करीब 13 अलग-अलग पेपर लीक मामलों में एफआईआर दर्ज हुई थी व 23 कर्मचारियों को गिरफ्तार किया गया था।

21 कर्मचारियों को न्यायालय से जमानत मिल गई है। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने 21 फरवरी 2023 को आयोग को भंग करने की घोषणा की थी। चार अप्रैल को आयोग के पूर्व सचिव जितेंद्र कंवर व परीक्षा नियंत्रक को विजिलेंस ने गिरफ्तार किया था। उसके बाद न्यायालय ने उन्हें जमानत पर रिहा किया था।

राज्य कर्मचारी चयन आयोग के शुभारंभ के लिए सरकार के निर्देश का इंतजार है। डॉ. राजकृष्ण परुथी अगले सप्ताह तक राज्य कर्मचारी आयोग में पहुंचकर पूरी रूपरेखा तैयार करेंगे। उनसे चर्चा के बाद आयोग में स्टाफ की तैनाती की जाएगी।

ये भी पढ़ें- एशियन खेलों के विजेताओं को 15-15 लाख रुपये देगी सरकार, खेल प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने का संकल्प