Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hamirpur: आंगनवाड़ी के 12 पदों के लिए आवेदन शुरू, शैक्षणिक योग्यता बारहवीं पास; इस तारीख तक भर स‍कते हैं फॉर्म

Hamirpur News हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर भोरंज में आंगनवाड़ी के 12 पदों के लिए आवेदन 22 नवंबर तक कर सकते हैं। बाल विकास परियोजना अधिकारी जीत राम चौधरी ने बताया कि आंगनवाड़ी केंद्र कक्कड़-1 और कनकरी में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता का एक-एक पद भरा जाएगा। इन पदों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता बारहवीं पास रखी गई है।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Mon, 30 Oct 2023 09:01 PM (IST)
Hero Image
आंगनवाड़ी के 12 पदों के लिए आवेदन शुरू

संवाद सहयोगी , भोरंज। बाल विकास परियोजना भोरंज के अंतर्गत विभिन्न आंगनवाड़ी केंद्रों में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका के कुल खाली 12 पदों के लिए पात्र एवं इच्छुक महिलाओं से 22 नवंबर तक आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। बाल विकास परियोजना अधिकारी जीत राम चौधरी ने बताया कि आंगनवाड़ी केंद्र कक्कड़-1 और कनकरी में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता का एक-एक पद भरा जाएगा।

इनके अलावा आंगनवाड़ी केंद्र ठारा, मनोह, मुंडखर तुलसी-1, सम्मू-2, सधरयाण, तरक्वाड़ी-1, जाड़, साहरवीं, रमेहड़ा और गरसाहड़-1 में आंगनवाड़ी सहायिका का एक-एक पद भरा जाएगा। उन्होंने बताया कि संबंधित आंगनवाड़ी केंद्र के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र की निवासी 18 से 35 वर्ष तक की महिलाएं उक्त पदों के लिए पात्र होंगी।

वार्षिक आय 50 हजार रुपये से अधिक न हो

आवेदक का परिवार संबंधित आंगनवाडी केंद्र के परिवार सर्वेक्षण रजिस्टर में दर्ज परिवारों की सूची में शामिल हो तथा परिवार में उसका नाम भी दर्ज हो। अभ्यर्थी के परिवार की समस्त स्रोतों से वार्षिक आय 50 हजार रुपये से अधिक न हो तथा आय प्रमाण पत्र तहसीलदार या नायब तहसीलदार अथवा कार्यकारी दंडाधिकारी द्वारा जारी किया गया हो। यदि कार्यरत आंगनवाड़ी सहायिका आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के पद हेतू आवेदन करती है तो उसके परिवार की वार्षिक आय की गणना में उसे आंगनवाड़ी सहायिका के रूप में मिलने वाले मानदेय की गणना से छूट मिलेगी।

यह भी पढ़ें: Hamirpur: कैबिनेट मंत्री अनुराग ठाकुर ने नौ वर्षों के कार्यकाल में गिनाए सरकार के काम, फसल से लेकर पेट्रोल तक पर रखी अपनी बात

शैक्षणिक योग्यता रखी गई बारहवीं पास

इन पदों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता बारहवीं पास रखी गई है। इच्छुक उम्मीदवार अपना आवेदन सादे कागज पर अपने पूर्ण विवरण के साथ और आवश्यक दस्तावेजों की सत्यापित छाया प्रतियों सहित 22 नवंबर सायं 5 बजे तक बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय भोरंज में जमा करवा सकती हैं। निर्धारित अवधि में प्राप्त आवेदनों एवं दस्तावेजों का सत्यापन, चयन प्रक्रिया एवं साक्षात्कार 2 दिसंबर सुबह 11 बजे एसडीएम कार्यालय भोरंज में होगा।

यह भी पढ़ें: Hamirpur: 'कार्यकर्ताओं के साथ बैठने पर मिलते हैं नए सुझाव', अनुराग ठाकुर ने भाजपा कार्यक्रम में सुनी लोगों की समस्‍याएं

व्‍यक्तिगत रूप से रहना होगा उपस्थित

बाल विकास परियोजना अधिकारी ने बताया कि इस दिन अभ्यर्थियों को सभी आवश्यक दस्तावेजों की मूल प्रतियों सहित व्यक्तिगत रूप से उपस्थित रहना होगा। अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए अलग से बुलावा पत्र नहीं भेजे जाएंगे। नियुक्ति के संबंध में असहमति की स्थिति में अभ्यर्थी नियुक्ति के 45 दिन के भीतर उपायुक्त हमीरपुर की न्यायालय में अपील कर सकती हैं। अधिक जानकारी के लिए बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय भोरंज में संपर्क किया जा सकता है।