Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hamirpur News: पांच ग्राम पंचायतों में फैला डायरिया, 242 हुई मरीजों की संख्या; हजारों पर अभी भी संकट बरकरार

हमीरपुर के पांच ग्राम पंचायतों में डायरिया से ग्रसित होने 32 नए मामले सामने आने के बाद अब कुल मरीजों की संख्या 242 हो गई है। इन पांच ग्राम पंचायतों में कुल 12 गांव हैं। स्वास्थ्य विभाग पानी के छह नमूने लिए जिन्हें जांच के लिए भेज दिया गया है। साल 2023 में भी डायरिया ने कहर ढहाया था जिसमें हमीरपुर के 10 ग्राम पंचायतों को प्रभावित किया था।

By Jagran News Edited By: Deepak Saxena Updated: Wed, 05 Jun 2024 03:10 PM (IST)
Hero Image
पांच ग्राम पंचायतों में फैला डायरिया, 242 हुई मरीजों की संख्या।

पीटीआई, हमीरपुर। हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर के पांच ग्राम पंचायतों में डायरिया से ग्रसित 32 नए मामले सामने आए हैं, इसके बाद जिले में कुल मरीजों की संख्या 242 हो गई है। इस बात की जानकारी एक अधिकारी ने दी। पांच ग्राम पंचायतों लम्बलू, बफरीन, चमनेड़, गसोता और पंधेर के 12 गांवों में डायरिया फैल गया है, जिनकी आबादी करीब 4,550 है।

हमीरपुर में डायरिया से पीड़ित मरीजों की संख्या 242 हुई

मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ. आर के अग्निहोत्री ने बताया कि मंगलवार रात तक डायरिया के 32 नए मामले सामने आए, जिसके बाद हमीरपुर जिले में कुल मरीजों की संख्या 242 हो गई है। उन्होंने बताया कि 103 मरीजों को दवा के बाद छुट्टी दे दी गई, जबकि 14 अस्पताल में भर्ती हैं और 125 घर पर ही इलाज करा रहे हैं।

ये भी पढ़ें: गगरेट और कुटलैहड़ में कांग्रेस के 36 दिन भाजपा के 60 दिनों पर पड़ गए भारी, स्टार प्रचारकों का सहारा भी नहीं आया काम

स्वास्थ्य विभाग ने लिए पानी के नमूने

अग्निहोत्री ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग ने पानी के छह नमूने एकत्र किए हैं और जांच के लिए हमीरपुर मेडिकल कॉलेज भेजे हैं। उन्होंने लोगों को उबला हुआ पानी पीने की सलाह दी और कहा कि स्वास्थ्य विभाग ने प्रभावित गांवों का दौरा करने के लिए टीमें तैनात की हैं। मार्च में हमीरपुर में भी इसी तरह के प्रकोप ने 400 से ज़्यादा लोगों को प्रभावित किया था।

साल 2023 में डायरिया ने ढहाया था कहर

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने आगे कहा कि स्थिति को नियंत्रण में लाने में प्रशासन को करीब 10 दिन लगे थे। जनवरी 2023 में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के विधानसभा क्षेत्र नादौन के रंगस इलाके में करीब 1000 लोग डायरिया की चपेट में आ गए थे। जून में यह फिर से सामने आया और हमीरपुर शहर से सटी 10 पंचायतों को प्रभावित किया।

ये भी पढ़ें: Himachal Politics: ...तो क्या ऑपरेशन लोटस फेल? चुनाव के बाद बदला सीटों का समीकरण, अब किसके पास कितने विधायक!