Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hamirpur News: पेयजल को लेकर आपातकाल जैसे हालात, बूंद-बूंद को तरस रहे लोग; जलशक्ति विभाग के दावों की खुली पोल

हमीरपुर में पानी को लेकर आपातकाल जैसे हालात बने हुए हैं। बारिश से कई पेयजल परियोजनाएं तो बाधित हुई ही हैं साथ ही लोगों को जो पहले पानी मिल रहा था वो भी अब उनतक पहुंच नहीं पा रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Gurpreet CheemaUpdated: Fri, 14 Jul 2023 11:21 AM (IST)
Hero Image
हमीरपुर में बंदू-बूंद को तरस रहे लोग

जागरण संवाददाता, हमीरपुर। पेयजल को लेकर हमीरपुर में आपातकाल जैसे हालात हैं। शहर पानी की बूंद-बूंद को तरस रहा है। 24 घंटे में पानी को बहाल करने के जलशक्ति विभाग के दावों की पोल खुलती नजर आ रही है। बारिश से कई पेयजल योजनाएं बाधित हुई हैं। जलशक्ति विभाग की 89 परियोजनाएं बाधित थीं, जिन्हें विभाग ने ठीक किया है। जबकि, हमीरपुर शहर की पेयजल योजना को सुचारू नहीं कर सके हैं। जिससे चार दिन से हमीरपुर शहर के लोग पेयजल के लिए तरस गए हैं। आलम यह है कि नहाने व हाथ मुंह धोने तक के लिए पानी नहीं है।

फीके पड़े जलशक्ति विभाग के वादे

ऐसे में लोगों को 12 सौ रुपये खर्च कर व्यक्तिगत टैंकर मंगवाने पड़ रहे हैं। शहर में पानी के लिए त्राही मची है लेकिन अभी तक जल शक्ति विभाग न तो परियोजना को दुरुस्त कर सका है और न ही पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए टैंकर लगवा सके हैं। जबकि, नगर परिषद अध्यक्ष ने पहल करते हुए अपने स्तर पर पानी के टैंकर नि:शुल्क दे रहे हैं। पानी की समस्या के कारण लोगों को दैनिक कार्यों के लिए भी पानी नहीं मिल रहा है।

शहर में लगे तमाम शीतल पेयजल के लिए वाटर कूलर तक खाली है। गर्मी के मौसम में अक्सर पानी पीने के लिए हमीरपुर में आने वाले छात्र सड़क किनारे स्थापित वाटर कूलर से पानी भरते हैं, लेकिन शहर में तमाम वाटर कूलर भी पानी न होने के कारण खाली हो गए हैं। किसी एक आध हैंडपंप का प्रयोग कुछ लोग कर रहे हैं, शेष को पानी खरीदकर लाना पड़ रहा है और पीने के लिए भी पानी खरीद रहे हैं। ऐसे में बरसात में हमीरपुर मुख्यालय के लोगों के कंठ पानी के बिना सूख रहे हैं। जबकि, जलशक्ति विभाग बरसात व मटमैला पानी का बहाना बनाकर पल्ला झाड़ रहा है।

पेयजल जल्द बहाल करने का दावा

हालांकि, अधिकारियों का दावा था कि वीरवार को पानी बहाल हो जाएगा लेकिन नहीं हो सका। अब फिर से जलशक्ति विभाग के अधिकारी जल्द पेयजल बहाल होने का दावा ही कर रहे हैं। हमीरपुर जलशक्ति विभाग के अधिशासी अभियंता राजीव सहगल ने बताया कि शहर की पेयजल योजना को बहाल करने में टीम जुटी है। अभी तक बहाल नहीं हो पाई है। देर शाम तक पानी बहाल होने की उम्मीद है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर