Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हिमाचल सरकार इस साल देगी 10 हजार नौकरियां, छह हजार अध्यापक होंगे भर्ती; CM सुखविंदर सुक्खू ने किया ऐलान

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू ने सोमवार को नादौन में बड़ी घोषणाएं की। उन्होंने कहा कि हिमाचल सरकार इस साल 10 हजार सरकारी नौकरियां देगी। साथ ही छह हजार अध्यापकों की भर्ती की जाएगी। मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश में 1200 पुलिस कर्मियों की भर्ती होगी। इनकी स्पेशल टास्क फोर्स गठित होगी जो चिट्टा आदि नशीले पदार्थों की तस्करी रोकेगी।

By ranbir thakurEdited By: Rajat MouryaUpdated: Mon, 04 Sep 2023 10:23 PM (IST)
Hero Image
हिमाचल सरकार इस साल देगी 10 हजार नौकरियां, छह हजार अध्यापक होंगे भर्ती; CM सुखविंदर सुक्खू ने किया ऐलान

हमीरपुर, जागरण संवाददाता। मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू ने कहा कि प्रदेश सरकार इस साल 10 हजार सरकारी नौकरियां देगी। इसी के साथ उन्होंने कहा कि हमीरपुर में भंग किए गए कर्मचारी चयन आयोग में भ्रष्टाचार कर कई पेपर बेचे जाने पर सरकार ने कार्रवाई की है। कर्मचारी चयन आयोग को पुनः गठित कर दो महीने में भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी। हमीरपुर में राज्य चयन आयोग का गठन किया जाएगा।

मुख्यमंत्री सुक्खू (CM Sukhvinder Sukhu) ने कहा कि छह हजार अध्यापकों की भर्ती राज्य चयन आयोग के माध्यम से की जाएगी। प्रदेश में 1200 पुलिस कर्मियों की भर्ती होगी। इनकी स्पेशल टास्क फोर्स गठित होगी जो चिट्टा आदि नशीले पदार्थों की तस्करी रोकेगी। सरकार 3000 वन मित्र की भर्ती जल्द करेगी। विशेष रूप से सक्षम बच्चों का भत्ता 200 रुपये की जगह 1000 रुपये प्रति माह मिलेगा।

'हमीरपुर में भी बनेगा डे बोर्डिंग स्कूल'

मुख्यमंत्री सुक्खू ने नादौन में मुख्यमंत्री सबल योजना के शुभारंभ पर कहा कि हमीरपुर में भी डे बोर्डिंग स्कूल बनाएंगे। गौना करौर स्थित डाईट (जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान) में पांच करोड़ रुपये से कन्या छात्रावास बनाया जाएगा। नादौन में स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बनाया जाएगा, जिसमें सभी खेल सुविधाएं होंगी। इस दौरान शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर व सीपीएस आशीष बुटेल मौजूद रहे।

जयराम ठाकुर के बयान पर पलटवार

गौना में एक प्रश्न पर सीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार अभी आपदा से निपट रही है। गारंटियां पूरी करने की शुरुआत ओपीएस (पुरानी पेंशन स्कीम) को लागू करने से की है। मुख्यमंत्री ने नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर (Jairam Thakur) के उस बयान पर पलटवार किया, जिसमें उन्होंने कांग्रेस की 10 गारंटी पूरा किए जाने पर सवाल उठाए थे। जयराम ठाकुर खबरों के माध्यम से अपनी तरफ ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं।

मुख्यमंत्री सबल योजना शुरू, दिव्यांग बच्चों को दिए सहायता उपकरण

मुख्यमंत्री ने सोमवार को नादौन में मुख्यमंत्री सबल योजना शुरू की। गौना करौर में आयोजित कार्यक्रम में हमीरपुर जिले के 120 से ज्यादा दिव्यांग बच्चों को सहायता उपकरण वितरित किए गए। सबल योजना के जरिए अछूते वर्ग को साथ जोड़ने का प्रयास किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने प्रदेश के शिक्षकों और बच्चों के लिए संपर्क साइंस टीवी कार्यक्रम, अभ्यास हिमाचल और शिक्षक सहायक चैटबाट को लांच किया।