Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hamirpur: कैबिनेट मंत्री अनुराग ठाकुर ने नौ वर्षों के कार्यकाल में गिनाए सरकार के काम, फसल से लेकर पेट्रोल तक पर रखी अपनी बात

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर(Anurag Thakur) ने हिमाचल के हमीरपुर में जनसंवाद कार्यक्रम में भाग लिया। सरकार के 9 वर्षों के कामों को गिनाया। अनुराग ठाकुर ने कहा कि पिछले 9 सालों में मोदी सरकार ने चार करोड़ घर बनवा कर दिए हैं। घर बनाने के लिए मोदी सरकार अब एक लाख तीस हजार रुपया जरूरतमंदों को देती है। शौचालय बनाने के लिए अलग पैसा मिलता है। 12 करोड़ लोगों को शौचालय मिले 13 करोड़ घरों को नल से जल की सुविधा मिली और उज्ज्वला योजना के तहत 9 करोड़ 60 लाख बहनों को रसोई गैस का सिलेंडर और चूल्हा मुफ्त में दि

By ranbir thakurEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Sun, 29 Oct 2023 04:30 PM (IST)
Hero Image
कैबिनेट मंत्री अनुराग ठाकुर ने नौ वर्षों के कार्यकाल में गिनाए सरकार के काम। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता , हमीरपुर। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने यहां पर जनसंवाद कार्यक्रम में हिस्सा लिया। सरकार के 9 वर्षों के कार्यकाल में हर वर्ग हर क्षेत्र में हर तरह से हम आगे बढ़े हैं। जन संवाद कार्यक्रम के तहत केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र के भरनाग गांव में भाग लिया।

भाजपा जिला अध्यक्ष देशराज शर्मा इस कार्यक्रम में उपस्थित रहे। इस कार्यक्रम में स्थानीय गांव वासियों की सैकड़ों की संख्या में उपस्थिति रही जहां केंद्रीय मंत्री ने मोदी सरकार के पिछले 9 वर्ष के कार्यकाल की राष्ट्रीय स्तर की एवं स्थानीय व संसदीय क्षेत्र स्तर की उपलब्धियों योजनाओं गतिविधियों के ऊपर विस्तृत रूप से चर्चा की।

9 सालों में मोदी सरकार ने चार करोड़ घर बनवाए

अनुराग ठाकुर ने कहा कि पिछले 9 सालों में मोदी सरकार (PM Narendra Modi) ने चार करोड़ घर बनवा कर दिए हैं। घर बनाने के लिए मोदी सरकार अब एक लाख तीस हजार रुपया जरूरतमंदों को देती है। शौचालय बनाने के लिए अलग पैसा मिलता है।

यदि कोई मनरेगा की दिहाड़ी लगवा कर अपना घर बनाना चाहता है तो उसकी भी अनुमति सरकार ने दी है । इस तरह पिछले 9 सालों में मोदी सरकार ने 16 करोड़ लोगों को जो खुले आसमान की तरह सोते थे या टूटे घरों में रहते थे उनको दो कमरों का घर बनवा कर दिया है। लोगों के जीवन में यह बदलाव इन 9 वर्षों में आया है।

यह भी पढ़ें:  Himachal Pradesh: क्रिप्टो करेंसी ठगी मामले के तीसरे मुख्‍य आरोपी तक पहुंची SIT, जल्‍द होगी गिरफ्तारी; खुलें कई बड़े राज

13 करोड़ घरों को नल से जल की सुविधा

12 करोड़ लोगों को शौचालय मिले 13 करोड़ घरों को नल से जल की सुविधा मिली और उज्ज्वला योजना के तहत 9 करोड़ 60 लाख बहनों को रसोई गैस का सिलेंडर और चूल्हा मुफ्त में दिया गया। अब उस योजना के तहत अगला सिलेंडर भी 603 रुपए में मिलता है।

60 करोड़ लोगों को 5 लाख रुपए का इलाज मुफ्त

फिर दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना आयुष्मान भारत लाई। जिसके तहत 60 करोड़ लोगों को 5 लाख रुपए का इलाज मुफ्त में मिलता है। इस योजना का लाभ अब तक 26 करोड़ लोग उठ चुके हैं। मोदी सरकार के 9 वर्षों के कार्यकाल के दौरान ही हमने दुनिया की सबसे बड़ी आपदा देखी जो पिछले 100 वर्षों की सबसे बड़ी आपदा थी।

देश में 220 करोड़ वैक्सीनेशन बिल्कुल मुफ्त

कोविड काल में हमने मास्क भी बनाए पीपीपी किट भी बनाई और वैक्सीनेशन भी बनाई जो दुनिया के केवल पांच देश बना पाए थे। उसमें हमारा भारत भी है और हमारे देश में 220 करोड़ वैक्सीनेशन बिल्कुल मुफ्त में लगाई गई यदि परिवार के एक-एक व्यक्ति को यह टीका कीमत देखकर लगाना पड़ता तो एक-एक की कीमत डेढ़-डेढ़ हजार रुपए थी।

1 साल में यूरिया के ऊपर ढाई लाख करोड़ रुपए सब्सिडी

वह पैसे मोदी सरकार ने खर्च किए सबको मुफ्त में टिका लगवाया। उन्होंने कहा कि यहां किसान बैठे हैं तो हम खाद की बात करते हैं। हमारे देश में किसानों के ऊपर खाद के बढ़े हुए मूल्य का बोझ ना पड़े क्योंकि दुनिया भर में खाद के तीन गुना मूल्य बढ़ें हैं तो केवल पिछले 1 साल में यूरिया के ऊपर ढाई लाख करोड़ रुपए सब्सिडी देश में दी गई है।

अभी पिछले हफ्ते ही हमने घोषणा की अगली मार्च तक 22000 करोड़ रुपए के लगभग की सब्सिडी हम खाद पर और देंगे। अगर भारत सरकारी सब्सिडी ना दे तो यह बढ़े हुए दाम किसानों को देने पड़ेंगे और यही नहीं साथ में प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि का पैसा 6000 रुपए जिसकी अब तक 14 किस्तें पूरी हो चुकी है।

13 फसल खरीद केंद्र 

जो कुल मिलाकर लगभग ढाई लाख करोड रुपए किसानों को मदद के रूप में दिया। हिमाचल प्रदेश में फसल खरीद केंद्र कोई नहीं था। हमने 13 फसल खरीद केंद्र बनाकर दिए। जहां पर एमएसपी पर फसल खरीद की जाती है।

हम लोग ऊना में एथेनॉल का प्लांट लगाने जा रहे हैं 500 करोड़ रुपए की लागत से हमने उसे मंजूर करवाया इसमें मक्का हो धान हो गन्ना हो और भी कोई अन्य फसले हों उनको वहां बेच सकते हैं और वहां पर एथेनॉल बनेगा पेट्रोल हम उपयोग में लाते हैं।

एथेनॉल के उपयोग से पेट्रोल की कीमतों में आएगी कमी

इसमें 25 प्रतिशत तक एथेनॉल उसे किया जा सकता है यानी कि पेट्रोल की कीमतों में भी कमी आएगी और किस को उनकी फसल का भी पैसा मिलेगा। अब उससे एथेनॉल भी बनेगा और पेट्रोल के लिए दुनिया भर पर हमारी निर्भरता कम होगी हम आत्मनिर्भरता की और ज्यादा जाएंगे।

यह भी पढ़ें: 'हिमाचल में कांग्रेस भी फेल और उनकी गारंटियां भी फेल', पत्रकारों के सवालों पर केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर का जवाब