Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: मुख्यमंत्री सुक्खू ने हमीरपुरवासियों को दी विकास की सौगात, इलेक्ट्रिक बस डिपो से लेकर पेयजल योजना को दी मंजूरी

मुख्यमंत्री का गृह जिला होने के कारण हमीरपुर की जनता को सरकार के एक वर्ष के कार्यकाल में काफी तोहफे मिले हैं। हमीरपुर में हिमाचल प्रदेश परिवहन अपीलीय ट्रिब्यूनल स्थापित किया है। अणु में हिमाचल प्रदेश ऊर्जा निगम लिमिटेड का सोलर ऑफिस खोला गया है। साथ ही हमीरपुर में बिजली बोर्ड के मुख्य अभियंता का कार्यालय खोलने के लिए कैबिनेट ने मंजूरी प्रदान की है।

By Jagran NewsEdited By: Jeet KumarUpdated: Mon, 11 Dec 2023 05:00 AM (IST)
Hero Image
मुख्यमंत्री सुक्खू ने हमीरपुरवासियों को दी विकास की सौगात

जागरण संवाददाता, हमीरपुर। मुख्यमंत्री का गृह जिला होने के कारण हमीरपुर की जनता को सरकार के एक वर्ष के कार्यकाल में काफी तोहफे मिले हैं। हमीरपुर में हिमाचल प्रदेश परिवहन अपीलीय ट्रिब्यूनल स्थापित किया है। अणु में हिमाचल प्रदेश ऊर्जा निगम लिमिटेड का सोलर ऑफिस खोला गया है। साथ ही हमीरपुर में बिजली बोर्ड के मुख्य अभियंता का कार्यालय खोलने के लिए कैबिनेट ने मंजूरी प्रदान की है।

इसके अलावा प्रदेश का पहला इलेक्ट्रिक बस डिपो नादौन में स्थापित करने के लिए स्वीकृति दी है। मेडिकल कालेज के लिए जोल सप्पड़ में 380 करोड़ रुपये की लागत से नए कैंपस का निर्माण करवाया जा रहा है। सरकार ने 140 करोड़ रुपये से मेडिकल कालेज के कार्य को गति प्रदान की है।

300 करोड़ रुपये की योजनाओं का खाका बनाया

मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार नर्सिंग कालेज, कैंसर केयर यूनिट और अन्य आधुनिक चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाने की दिशा में भी कार्य किया जा रहा है। जिले में पांच हेलीपेड के निर्माण के लिए 12 करोड़ 57 लाख रुपये मंजूर किए हैं। तीन हेलीपेड का निर्माण कार्य शुरू कर दिया है। नादौन में पर्यटन एवं एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए ढांचागत विकास पर लगभग 300 करोड़ रुपये की योजनाओं का खाका बनाया है।

अत्याधुनिक बस अड्डे के निर्माण के लिए पहली किस्त जारी

बाबा बालक नाथ मंदिर के लिए एडीबी की मदद से 65 करोड़ रुपये की योजना बनाई है। गसोता महादेव मंदिर परिसर को संवारने के लिए एक करोड़ 13 लाख की राशि जारी की गई है। हमीरपुर में विद्युत व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण एवं बिजली की तारों को अंडरग्राउंड करने के लिए 20 करोड़ रुपये की योजना को मंजूरी प्रदान की जा रही है। अत्याधुनिक बस अड्डे के निर्माण के लिए पहली किस्त के रूप में दो करोड़ रुपये की जारी किए गए हैं।

मुख्यमंत्री ने इसी वर्ष सलासी में 5.27 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले जल शक्ति विभाग के मुख्य अभियंता कार्यालय, उठाऊ जलापूर्ति योजना हमीरपुर के तहत 15 करोड़ रुपये से जल स्रोत का उन्नयन और 11.36 करोड़ रुपये से कुड़िहार-मसियाना सड़क को चौड़ा करने व सुधार कार्य की आधारशिला रखी है। हमीरपुर में 67 लाख की लागत से बनने वाले युद्ध स्मारक का शिलान्यास भी इसी वर्ष किया है।

यह भी पढ़ें- केंद्रीय मंत्री Anurag Thakur ने सुनी लोगों की समस्याएं, कार्यकर्ताओं को लोकसभा चुनाव की तैयारी के दिए निर्देश

137 करोड़ रुपये की पेयजल योजना की टेंडर प्रक्रिया पूर्ण की जा रही है

नादौन में साढ़े 12 करोड़ रुपये की लागत से मिनी सचिवालय भवन और हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर में लगभग 25 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित नए शैक्षणिक खंड का लोकार्पण भी मुख्यमंत्री ने किया है। बड़सर विधानसभा क्षेत्र के लिए 137 करोड़ रुपये की पेयजल योजना की टेंडर प्रक्रिया पूर्ण की जा रही है।

जोल सप्पड़ में मेडिकल कालेज के नए कैंपस के लिए लगभग पांच करोड़ रुपये की पेयजल योजना का कार्य तेजी से पूरा करवाया जा रहा है। उपायुक्त हमीरपुर हेमराज बैरवा का कहना है कि सरकार ने एक वर्ष में अहम विकास कार्य किए हैं और इसका लाभ जिले की जनता को मिला है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर