Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Teachers Promotion: जनवरी में ही जारी हो TGT से प्रवक्ता पदोन्नति लिस्ट, टीजीटी कला संघ की प्रदेश सचिव से मांग

Himachal Teachers Promotion हिमाचल प्रदेश में 700 प्रशिक्षत स्नातक अध्यापक (टीजीटी) से प्रवक्ता पदोन्नति सूची जनवरी में ही जारी की जाए। संघ ने बताया कि प्रदेश में प्रवक्ता के 3334 पद रिक्त हैं। टीजीटी से प्रवक्ता पदोन्नति से 700 पद भरने की प्रक्रिया इस सत्र में शुरू करते हुए जून में सारे दस्तावेज उच्च शिक्षा विभाग ने प्राप्त कर लिए थे।

By ranbir thakur Edited By: Prince Sharma Updated: Fri, 05 Jan 2024 01:53 PM (IST)
Hero Image
हिमाचल प्रदेश न्यूज: प्रमोशन और शिक्षक (File Photo: प्रतीकात्मक चित्र)

जागरण संवाददाता, हमीरपुर। हिमाचल प्रदेश में 700 प्रशिक्षत स्नातक अध्यापक (टीजीटी) से प्रवक्ता पदोन्नति सूची जनवरी में ही जारी की जाए। यह मांग राजकीय टीजीटी कला संघ ने प्रदेश के मुख्य सचिव से की है। मुख्य सचिव ने इस संबंध में शिक्षा सचिव को मामला देखने को कहा है।

संघ ने शिक्षा सचिव को भी इस संबंध में अवगत करवाया है। शिक्षा सचिव ने संघ को आश्वासन दिया है कि वह इस मामले का अध्ययन कर जरूरी कार्रवाई करेंगे।  संघ के प्रदेशाध्यक्ष सुरेश कौशल और महासचिव विजय हीर ने प्रदेश शिक्षा सचिव को टीजीटी की पीड़ा से अवगत करवाया है।

पद भरने की प्रक्रिया इस सत्र में शुरू

संघ ने बताया कि प्रदेश में प्रवक्ता के 3334 पद रिक्त हैं। टीजीटी से प्रवक्ता पदोन्नति से 700 पद भरने की प्रक्रिया इस सत्र में शुरू करते हुए जून में सारे दस्तावेज उच्च शिक्षा विभाग ने प्राप्त कर लिए थे। इनकी डीपीसी करके पदोन्नति सूची जून 2023 में ही जारी करनी थी मगर उसमें सात माह का विलंब कर दिया गया। अब पदोन्नति सूची जारी करने के बजाय नए सिरे से आवेदन 31 जनवरी 2024 तक मांग लिए गए हैं। पहले से लिए दस्तावेजों के आधार पर बने पैनल के अनुसार पदोन्नति सूची जारी की जानी चाहिए थी।

प्रमोशन लिस्ट जारी करवाने के लिए संघ ने किए प्रयास

लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने से पहले यह पदोन्नति सूची जारी करवाने के लिए संघ ने प्रयास किए हैं। इस संबंध में संघ मुख्यमंत्री से भी मिला है। पदोन्नति सूची जारी करने के बजाय इसका इंतजार बढ़ाना गलत है क्योंकि सैकड़ों टीजीटी लंबी सेवा बाद भी बिना पदोन्नति सेवानिवृत्त हो रहे हैं। संघ ने सरकार से मांग की है कि बीआरसी भर्ती में हाईकोर्ट की ओर से जो रोक लगाई है, उसका संज्ञान लिया जाए और भर्ती के मापदंडों में सुधार किया जाए। इसके अलावा शिक्षकों को विदेश भ्रमण पर ले जाने की योजना में चयनित शिक्षकों की सूची भी शीघ्र जारी की जाए। संघ ने मंहगाई भत्ता जारी करने के लिए भी प्रदेश सरकार से मांग की है।

यह भी पढ़ें- Himachal News: सरकारी स्कूलों में अब छात्रों को पहली कक्षा से ही मिलेगा पढ़ाई के लिए हिंदी-इंग्लिश मीडियम चुनने का मौका; आदेश जारी

यह भी पढ़ें- Himachal: धर्मशाला में एक लाख 57 हजार बेरोजगार... रोजगार मेले से दिखेगी नई राह, पोर्टल पर फटाफट कर दें आवेदन

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें