Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

India Post Bharti 2024: डाक विभाग में 10वीं पास के लिए नौकरी का सुनहरा मौका, 44 हजार पदों पर निकली भर्ती; ऐसे करें अप्लाई

यदि आप भी सरकारी नौकरी की तलाश (India Post Bharti 2024) में जुटे हैं तो यह खबर आप ही के लिए है। भारतीय डाक में 10वीं पास के लिए नियुक्तियां निकली हैं। ये भर्तियां मेरिट के आधार पर होंगी। इच्छुक अभ्यर्थी केवल ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल पोर्टल पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं। फॉर्म भरने की लास्ट डेस्ट पांच अगस्त है।

By ranbir thakur Edited By: Prince Sharma Updated: Sat, 20 Jul 2024 05:02 PM (IST)
Hero Image
भारतीय डाक में 10वीं पास के लिए निकली नौकरियां (जागरण न्यूज)

सुनील शर्मा, जाहू। भारतीय डाक विभाग की ओर से ग्रामीण डाक सेवक के बंपर पदों पर भर्ती के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस शुरू हो चुका है।

इंडिया पोस्ट ग्रामीण डाक सेवक (Indian Post Bharti 2024) के 44 हजार पदों पर भर्ती की जानी है। 10वीं पास उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। ये भर्तियां मेरिट के आधार पर की जानी है।

ऐसे अभ्यर्थी जो 10वीं कक्षा उत्तीर्ण हैं और सरकारी नौकरी करना चाहते हैं उनके लिए यह सुनहरा मौका है। इच्छुक अभ्यर्थी केवल ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल पोर्टल पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।

क्या है आखिरी तिथि

फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 5 अगस्त 2024 निर्धारित की गई है। फॉर्म भरने से पहले पात्रता की जांच अवश्य कर लें। ग्रामीण डाक सेवक पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थी (Indian Post Bharti 2024) का भारत सरकार राज्य सरकार भारत में केंद्र शासित प्रदेश से मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं उत्तीर्ण किया हो।

अभ्यर्थी ने गणित एवं अंग्रेजी में पासिंग मार्क्स अवश्य प्राप्त किए हों। इसके अलावा अभ्यर्थी ने अपनी लोकल भाषा को 10वीं की कक्षा में अवश्य पढ़ा हो।

क्या है उम्र सीमा

शैक्षिक योग्यता के अतिरिक्त अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट प्रदान की गई है।

इसके अतिरिक्त सामान्य व ओबीसी वर्ग के लिए 100 रुपए आवेदन फीस देनी होगी जबकि अन्य वर्गों के लिए कोई भी नहीं देनी हेगी।

डाक विभाग के द्वारा हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh News) के विभिन्न डाकघरों (Indian Post Bharti 2024) में लगभग एक हजार से अधिक रिक्त पदों को भरा जाना है। अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन करने से पहले अधिक जानकारी डाक विभाग की वेबसाइट पर ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें- ऊना का 5600 साल पुराना सदाशिव महादेव मंदिर: सावन महीने में शिव पूजा का होता है विशेष महत्व, पढ़ें क्या है मान्यता