Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JOA IT Paper Leak: मुख्‍य आरोपितों ने हमीरपुर सेशन कोर्ट में लगाई जमानत की अर्जी, 25 अगस्‍त को होगी सुनवाई

Hamirpur JOA IT Paper Leak Case मामले के मुख्‍य आरोपितों ने सेशन कोर्ट में जमानत के लिए अर्जी लगाई है। जिसकी सुनवाई 25 अगस्त को होगी। पुलिस अधीक्षक विजिलेंस मंडी राहुल नाथ ने शनिवार को हमीरपुर विजिलेंस थाना में दिनभर इस मामले को लेकर विजिलेंस जांच अधिकारियों के साथ बैठक की तथा मामले की रिपोर्ट भी तैयार की। इस मामले में राहुल नाथ ही स्वयं जांच अधिकारी भी हैं।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Sat, 19 Aug 2023 07:50 PM (IST)
Hero Image
विजिलेंस एसपी ने हमीरपुर में मामले को लेकर की बैठक

हमीरपुर, जागरण संवाददाता। JOA IT Paper Leak Case, Himachal Pradesh News: भंग कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर में जेओए आइटी पेपर लीक मामले की मुख्य आरोपी वरिष्ठ सहायक उमा आजाद व उसके बेटे निखिल आजाद ने सेशन कोर्ट हमीपुर में जमानत याचिका दायर की हैं जिसकी सुनवाई 25 अगस्त को होगी।

जेओए आइटी पेपर लीक मामले की पहली एफआईआर मामले में दोनों मुख्य आरोपी हैं तथा मामले में आयोग से किस तरह पेपर लीक हुआ था इसकी पूरी रिपोर्ट तैयार करके विजिलेंस विभाग अपना जबाब कोर्ट में दायर करेगा और फिर इस मामले की सुनवाई आरंभ हो जाएगी।

विजिलेंस जांच अधिकारियों के साथ बैठक

पुलिस अधीक्षक विजिलेंस मंडी राहुल नाथ ने शनिवार को हमीरपुर विजिलेंस थाना में दिनभर इस मामले को लेकर विजिलेंस जांच अधिकारियों के साथ बैठक की तथा मामले की रिपोर्ट भी तैयार की। इस मामले में राहुल नाथ ही स्वयं जांच अधिकारी भी हैं। उन्होंने अब तक पेपर लीक मामलों में हुई 13 एफआईआर की स्टेटस रिपोर्ट भी ली और सभी मामलों की जांच तेजी से करने के दिशा निर्देश भी जारी किए हैं।

पेपर लीक मामलों में 23 लोगों के खिलाफ मामले दर्ज हुए

भंग कर्मचारी चयन आयोग में अब तक पेपर लीक मामलों में 23 लोगों के खिलाफ मामले दर्ज हुए जिनमें आयोग के पूर्व सचिव जितेंद्र कवंर, उमा आजाद व उनके दोनों बेटे निखिल आजाद व नितिन आजाद मुख्य आरोपी हैं और जिन लोगों ने पैसे देकर पेपर खरीदा है वह अभ्यार्थी भी शामिल हैं। एक अन्य मामले में उमा आजाद की भांजी ने उच्च न्यायालय में जामनत के लिए अर्जी दायर की हैं जिसकी सुनवाई 29 अगस्त को होना तय हुई हैं।

इस मामले को लेकर भी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विजिलेंस हमीरपुर रेणु शर्मा सहित जांच अधिकारियों की बैठक भी हुई हैं । इधर एक अन्य मामले में जांच अधिकारी एवं इंस्पेक्टर चमन लाल व टीम ने आयोग में जाकर पेपरों का रिकार्ड भी खंगाला हैं।

मामलों की गहनता से जांच करने के दिशा निर्देश

पुलिस अधीक्षक विजिलेंस राहुल नाथ ने इस संदर्भ में जानकारी दी कि जेओए आइटी मामले में उमा आजाद व बेटे निखिल आजाद की सुनवाई 25 अगस्त को निर्धारित की गई है। इस दिन विजिलेंस सभी तथ्यों के आधार पर सेशन कोर्ट में अपना जबाब दायर करेगी और उसके बाद मामले की सुनवाई शुरू हो जाएगी। उन्होंने बताया कि पेपर लीक के सभी 13 मामलों की स्टेटस रिपोर्ट भी जानी है तथा सभी मामलों की गहनता से जांच करने के दिशा निर्देश भी जारी किए हैं।