Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal: सीएम सुक्खू के गृह जिले में बिजली आपूर्ति प्रणाली का होगा आधुनिकीकरण, खर्च होंगे 156 करोड़ रुपये

Himachal News हिमाचल प्रदेश विद्युत मंडल हमीरपुर के अधीक्षण यंत्री राजेश कुमार ने कहा कि जिले में विद्युत आपूर्ति व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण एवं आधुनिकीकरण के लिए 156 करोड़ रुपये का प्राक्कलन तैयार किया गया है। इस खर्च के साथ ही हमीरपुर के कोने-कोने में रोशनी पहुंचेगी।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghUpdated: Wed, 19 Apr 2023 12:31 PM (IST)
Hero Image
सीएम सुक्खू के गृह जिले में बिजली आपूर्ति प्रणाली का होगा आधुनिकीकरण

हमीरपुर, पीटीआई। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के गृह जिले हमीरपुर में अब बिजली आपूर्ति बेहतर होने वाली है। आज बुधवार को हिमाचल प्रदेश बिजली बोर्ड ने ऐलान किया है कि इसको बेहतर बनाने के लिए काम शुरू हो गया है। बुधवार को हिमाचल प्रदेश बिजली बोर्ड ने कहा कि वह मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के गृह जिले हमीरपुर में बिजली आपूर्ति प्रणाली को आधुनिक और मजबूत बनाने पर करीब 156 करोड़ रुपये खर्च करेगा।

हिमाचल प्रदेश विद्युत मंडल हमीरपुर के अधीक्षण यंत्री राजेश कुमार के अनुसार जिले में विद्युत आपूर्ति व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण एवं आधुनिकीकरण के लिए 156 करोड़ रुपये का प्राक्कलन तैयार किया गया है। इस खर्च के साथ ही हमीरपुर के कोने-कोने में रोशनी पहुंचेगी। बिजली की समस्या को खत्म करने के लिए अब विभाग ने रणनीति बना ली है।

बिजली आपूर्ति प्रणाली का होगा आधुनिकीकरण

राजेश कुमार ने कहा कि नए विद्युत सब-स्टेशनों के निर्माण के साथ-साथ ट्रांसफॉर्मर और लाइनों के आधुनिकीकरण और कई अन्य कार्यों पर ये धन खर्च किया जाएगा। 156 करोड़ रुपये में नए ट्रांसफॉर्मर और नई लाइन बिछाई जाएगी। हर घर में बिजली पहुंचे इसके लिए धन अब खर्च किया जाएगा। उन्होंने कहा कि एक बार आधुनिकीकरण योजना लागू हो जाने के बाद जिले को बिजली आपूर्ति संबंधी किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। हर घर में लाइट चमकेगी और उजाला होगा।

विकास के लिए मिली इतने करोड़ की राशि

हिमाचल प्रदेश विद्युत मंडल हमीरपुर के अधीक्षण यंत्री राजेश कुमार ने बताया कि उखली में 33 केवी विद्युत उपकेंद्र के लिए 5.54 करोड़ रुपये तथा सलोनी में 33 केवी विद्युत उपकेंद्र के निर्माण के लिए 7.87 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। इसी तरह दांडू में करीब 8.80 करोड़ रुपये की लागत से 33 केवी का सब स्टेशन बनाया जाएगा।

कुमार ने बताया कि बिजली बोर्ड के अनुमान के अनुसार नये ट्रांसफार्मर लगाने, पुराने ट्रांसफार्मरों के सुदृढ़ीकरण, लाइनों के परिवर्तन, विद्युत केबल लाइनों के आधुनिकीकरण एवं अन्य उपकरणों पर करीब 96.64 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे। पुराने ट्रांसफार्मर की मरम्मत कराई जाएगी, ताकि खराब होने की समस्या का सामना न करना पड़े।

डीपीआर हो गया है तैयार

राजेश कुमार ने कहा कि हमीरपुर शहर में बिजली आपूर्ति व्यवस्था के आधुनिकीकरण के लिए लगभग 37.5 करोड़ रुपये के निवेश का अनुमान लगाते हुए एक अलग विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की गई है। इसमें उन सभी क्षेत्रों का जिक्र हो चुका है जहां पर काम करना है। उन्होंने कहा कि बरसर और भोरंज विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत कम से कम तीन दर्जन पंचायतों के निवासियों को इस परियोजना से लाभान्वित होने की उम्मीद है।