Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hamirpur: 'आयोग से निलंबित वरिष्ठ सहायक उमा आजाद ने ही किए Paper Leak', विजिलेंस की पूछताछ में पूर्व सचिव जितेंद्र ने खुले राज

भंग कर्मचारी चयन आयोग की गोपनीय शाखा से हुए पेपर लीक मामले में उमा आजाद ही आरोपित निकली। आयोग के पूर्व सचिव जितेंद्र कवंर से विजिलेंस की कड़ी पूछताछ में एक छिपे रहस्य सामने आने लग पड़े हैं। विजिलेंस के दर्ज 13 मामलों की सूई अभी 23 लोगों आरोपियों के इर्द गिर्द ही घूम रही हैं और विजिलेंस चार्जशीट को पुख्ता सबूतों के साथ जोड़ने पूरी तरह जुट गई हैं।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Wed, 13 Dec 2023 06:20 PM (IST)
Hero Image
आयोग से निलंबित वरिष्ठ सहायक उमा आजाद ने ही पेपर किए लीक

जागरण संवाददाता, हमीरपुर। भंग कर्मचारी चयन आयोग की गोपनीय शाखा से पेपर लीक होते रहे हैं। पेपरों की लिखित परीक्षा से पहले आयोग से निलंबित वरिष्ठ सहायक उमा आजाद पेपरों को फोटो स्टेट करवाने का बहाना लगाकर पेपरों को चोरी करके आयोग से अपने घर ले जाती थी।

साथ ही उसके बाद उसके दो बेटे नितिन आजाद व निखिल आजाद पेपरों को दलालों को आगे धन लेकर लीक करते रहे हैं। यही नहीं इसमें सीधे दलालों के साथ मिलकर अभ्यार्थियों से लाखों रूपये का सौदा करके एक के बाद एक पेपर लीक किया गया हैं।

कई छुपे रहस्‍य आने लगे हैं सामने

आयोग के पूर्व सचिव जितेंद्र कवंर से विजिलेंस की कड़ी पूछताछ में एक छिपे रहस्य सामने आने लग पड़े हैं। विजिलेंस के दर्ज 13 मामलों की सूई अभी 23 लोगों आरोपियों के इर्द गिर्द ही घूम रही हैं और विजिलेंस चार्जशीट को पुख्ता सबूतों के साथ जोड़ने पूरी तरह जुट गई हैं।

यह भी पढ़ें: Hamirpur: हिमाचल प्रदेश भंग कर्मचारी चयन आयोग के पूर्व सचिव अरेस्‍ट, तीन दिन का पुलिस रिमांड; पेपर लीक मामले में हुई गिरफ्तारी

आयोग के पूर्व सचिव जितेंद्र कवंर को दूसरे मामले में गिरफ्तार किया गया हैं। साथ ही विजिलेंस उनसे आयोग की हर गतिविधि व उमा आजाद के माध्यम से पेपर लीक होने की हर तह तक पहुंच रही है ताकि कोर्ट में पूरी चार्जशीट दायर करने के बाद कोई भी तथ्य कमजोर न रह सके।

पेपरों की छुपाकर अपने घर ले जाती थी उमा आजाद

पूर्व सचिव जितेंद्र कवंर ने पूछातछ के दौरान विजिलेंस के समक्ष माना है कि जो पेपर आयोग की गोपनीय शाखा से लीक हुए है वह उन्होंने सेट किए थे और उमा आजाद वहां से पेपरों की छुपाकर अपने घर ले जाती थी। अब विजिलेंस इन तथ्यों के आधार पर 16 दिसंबर को सेशन कोर्ट हमीरपुर में आयोग से निलंबित वरिष्ठ सहायक उमा आजाद की सुनवाई के दौरान पुख्ता सबूत रखेगी ताकि उमा आजाद को जमानत न मिल सके।

पेपर लीक मामले की गहराई से हो रही जांच

उमा आजाद के वकील केसी भाटिया का कहना है कि अभी तक विजिलेंस ने कोर्ट से चार्जशीट पेश करने के समय मांगा हैं इसलिए उमा आजाद की जमानत की अर्जी पर सरेंडर किया जाएगा और फिर आग कानूनी दावं पेच के आधार पर ही उनकी जामनत की अर्जी लगाई जाएगी। विजिलेंस के पुलिस अधीक्षक मंडी राहुल नाथ का कहना है कि विजिलेंस हर पेपर लीक मामले की गहराई तक सबूत जुटाने में जुटी हैं।

यह भी पढ़ें: 'धारा 370 व 35A पर Supreme Court का निर्णय बड़ी खुशखबरी', पत्रकारों से बातचीत में बोले पूर्व CM प्रेम कुमार धूमल

पूर्व सचिव जितेंद्र कवंर से भी कड़ी पूछताछ चल रही हैं। आयोग की गोपनीय शाखा से किस तरह उमा आजाद पेपर लीक करती रही हैं इसके तथ्य सामने आए हैं। विजिलेंस 13 मामलों के 23 आरोपियों से भी पूछताछ करेगी और हर मामले की परिपूर्ण चार्जशीट कोर्ट में शीघ्र दायर करेगी ताकि दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जा सके।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर