Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Journey of Anurag Thakur: मोदी कैबिनेट में शामिल हुए अनुराग ठाकुर, जानें किन उपलब्धियों ने दिलाया प्रमोशन

केंद्रीय मंत्रिमंडल के विस्तार में अनुराग ठाकुर का प्रमोशन हुआ है। केंद्रीय वित्त व कार्पोरेट मामलों के राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ दिलाई। वित्त व कार्पोरेट राज्य मंत्री परफार्मेंस बेहतर रहने का उन्हें इनाम मिला है।

By Vijay BhushanEdited By: Updated: Wed, 07 Jul 2021 07:28 PM (IST)
Hero Image
मोदी सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में अनुराग ठाकुर ने शपथ ली। जागरण आर्काइव

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। Journey of Anurag Thakur केंद्रीय मंत्रिमंडल के विस्तार में अनुराग ठाकुर का प्रमोशन हुआ है। केंद्रीय वित्त व कार्पोरेट मामलों के राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ दिलाई। बतौर वित्त व कार्पोरेट राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर की परफार्मेंस बेहतर रही, जिसके चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें कैबिनेट मंत्री के रूप में प्रमोट किया।

24 अक्टूबर 1974 को जन्मे हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर संसदीय क्षेत्र से चौथी बार सांसद बने अनुराग ठाकुर ने मई 2008 में पहली बार लोकसभा का चुनाव जीता। राजनीति में आने से पहले क्रिकेट में हाथ आजमाकर खुद को साबित कर चुके हैं। उन्होंने 2000 में हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (एचपीसीए) की कमान संभाली। धर्मशाला में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम अनुराग की ही देन है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष और सचिव के रूप में भी उनके नाम कई उपलब्धियां रहीं। 2005 में भारतीय जनता युवा मोर्चा के अध्यक्ष का जिम्मा संभाला और तिरंगा यात्रा से देशभर में छा गए। 2008 मई में पहली बार हमीरपुर संसदीय क्षेत्र से उपचुनाव जीता। 15वीं लोकसभा के लिए 2009 में इन्हें दूसरी बार चुना गया। 2014 में फिर से सांसद बने और 2019 में चौथी बार लोकसभा पहुंचे।

मोदी सरकार में केंद्रीय राज्य वित्त और कोरपरेट कार्य के तौर पर जिम्मेदारी सौंपी गई। अनुराग ने टेरिटोरियल आर्मी में रेगुलर कमीशन आफिसर के तौर पर भी सेवाएं दी। अब कैप्टन के रैंक पर है। उनके पिता प्रेम कुमार धूमल दो बार हिमाचल प्रदेश के के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। पूर्व मोदी सरकार ने लोकसभा में मुख्य सचेतक भी रहे हैैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें