Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

शीतकालीन सत्र के बीच CM सुक्खू ने बुलाई मंत्रिमंडल की बैठक, स्टांप ड्यूटी में हो सकता है बदलाव; इन मुद्दों पर होगी चर्चा

CM Sukhu Cabinet Meeting Today तपोवन में चल रहे विधानसभा के शीतकालीन सत्र (Himachal Assembly Winter Session) के बीच बुधवार शाम धर्मशाला में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक होगी। बैठक में विधानसभा में लाए जाने वाले संशोधनों को मंजूरी प्रदान की जा सकती है। राज्य जल उपकर आयोग को नया नाम देने का प्रस्ताव भी बैठक में आ सकता है।

By dinesh katochEdited By: Preeti GuptaUpdated: Wed, 20 Dec 2023 10:02 AM (IST)
Hero Image
शीतकालीन सत्र के बीच CM सुक्खू ने बुलाई मंत्रिमंडल की बैठक

गरण टीम, धर्मशाला। CM Sukhu Cabinet Meeting Today: तपोवन में चल रहे विधानसभा के शीतकालीन सत्र (Himachal Assembly Winter Session)  के बीच बुधवार शाम धर्मशाला में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक होगी। बैठक में सरकार के दो नए मंत्री राजेश धर्माणी एवं यादविंद्र गोमा भी शामिल होंगे।

संशोधन विधेयकों को मिल सकती है मंजूरी 

बैठक में विधानसभा में लाए जाने वाले संशोधनों को मंजूरी प्रदान की जा सकती है। छोटे कस्बों को टीसीपी के दायरे में लाने संबंधी संशोधन विधेयक को भी मंजूरी प्रदान की जा सकती है। इसके लिए साडा के क्षेत्र में आने वाले कस्बों को शामिल किया जा सकता है।

स्टांप एक्ट को समाप्त करने की तैयारी में सुक्खू सरकार

राज्य जल उपकर आयोग को नया नाम देने का प्रस्ताव भी बैठक में आ सकता है। इसके अलावा केंद्र सरकार की तरफ से संसद के मौजूदा सत्र में 1899 के स्टांप एक्ट को समाप्त करने की तैयारी की गई है, जिसकी जगह नया एक्ट आएगा। ऐसे में प्रदेश सरकार स्टांप एक्ट में बदलाव को देखते हुए केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेज सकती है।

यह भी पढ़ें-  हिमाचल में गंभीर बीमारियों के नहीं हो रहे इलाज, दर-दर भटक रहे मरीज; विपिन सिंह परमार विधानसभा सत्र में लाएंगे प्रस्ताव

केंद्र की स्वीकृति के बाद स्टांप ड्यूटी में हो सकता है बदलाव 

केंद्र की स्वीकृति मिलने के बाद प्रदेश सरकार की तरफ से राज्य में स्टांप ड्यूटी संबंधी बदलाव कर सकेगी, जिसके लिए शीतकालीन सत्र में संशोधन विधेयक लाया जा सकता है। वर्तमान में स्टांप ड्यूटी एक्ट के तहत 65 वस्तुएं आती हैं, जिनमें से 49 प्रदेश और शेष केंद्र सरकार के अधिकार क्षेत्र में हैं। इसके अलावा स्कूलों में शिक्षकों की कमी दूर करने के लिए गेस्ट फैकल्टी का प्रस्ताव भी मंजूरी के लिए रखा जा सकता है।

यह भी पढ़ें-  LIVE: Himachal Assembly Winter Session शुरू, आपदा प्रभावित प्रभावित 83 लोगों ने मांगी जमीन; 72 आवेदन लंबित

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर