Move to Jagran APP

कोरोना काल में उत्‍कृष्‍ट कार्य करने वाले पंचायत प्रधान होंगे सम्‍मानित, उपायुक्‍त ने मांगा अभी और सहयोग

उपायुक्त राकेश कुमार प्रजापति ने पत्र लिखकर कोरोना के खिलाफ प्रशासन को सहयोग देने के लिए जिले के समस्त पंचायत प्रधानों का आभार व्यक्त किया है।

By Rajesh SharmaEdited By: Updated: Sat, 27 Jun 2020 04:22 PM (IST)
Hero Image
कोरोना काल में उत्‍कृष्‍ट कार्य करने वाले पंचायत प्रधान होंगे सम्‍मानित, उपायुक्‍त ने मांगा अभी और सहयोग
जसवां परागपुर, जेएनएन। उपायुक्त राकेश कुमार प्रजापति ने पत्र लिखकर कोरोना के खिलाफ प्रशासन को सहयोग देने के लिए जिले के समस्त पंचायत प्रधानों का आभार व्यक्त किया है। यह पहला मौका है, जब किसी जिले के उपायुक्त ने पंचायत प्रधानों का पत्र लिखकर आभार व्यक्त किया हो। पत्र में कहा गया है कि विपदा के समय में पंचायत प्रधानों का सहयोग लगातार सरकार व प्रशासन को मिलता रहा है। पंचायत प्रधान अपनी पंचायत के सभी परिवारों के मुखिया के रूप में कार्य कर रहे हैं तथा कोविड-19 के विरुद्ध उनकी ढाल बने हुए हैं।

पचायत प्रधान अन्‍य राज्यों से आ रहे लोगों की लगातार निगरानी करने के साथ-साथ कोरोना जैसी महामारी के सामुदायिक फैलाव को रोकने में कामयाब रहे हैं। उपायुक्त के मुताबिक आने वाले समय में भी बाहर से आए लोगों को 14 दिन के लिए होम क्वारंटाइन करने से ही कोविड-19 से समुदाय का बचाव संभव है, जिसमें पंचायत प्रधानों की भूमिका बेहद अहम रहेगी।

उपायुक्‍त ने पंचायत प्रधानों से आग्रह किया है कि वह अन्‍य राज्यों से पंचायत क्षेत्र में आ रहे लोगों पर कड़ी निगरानी रखना सुनिश्चित करें तथा होम क्वारंटाइन किए गए लोगों को 14 दिन के लिए घर के अंदर अलग कमरे में ही रखने की हिदायतें दें। घातक रोग को फैलने से रोकने के लिए पंचायत प्रधान आशा वर्कर, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, वार्ड मेंबर तथा पंचायत सचिवों का भरपूर सहयोग लें। पंचायत प्रधान किसी भी समय उनसे सीधा संपर्क दूरभाष के माध्यम से कर सकते हैं।

जिला प्रशासन ने यह भी निर्णय लिया है कि 15 अगस्त और 26 जनवरी को उत्कृष्ट कार्य करने वाले पंचायत प्रधानों को कोरोना योद्धा के रूप में सम्मानित किया जाएगा। जिलाधीश कांगड़ा से इस तरह का पत्र प्राप्त होने पर पंचायत प्रधान गुरचरण सिंह, रत्न सिंह राठौर, सुषमा देवी, सीमा ठाकुर, मंजू वाला, प्रेम सिंह, प्रकाश चंद, विमला देवी, सुदेश कुमारी तथा  मीना कुमारी आदि ने उपायुक्त कांगड़ा के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा उपायुक्त कांगड़ा ने जिले की समस्त पंचायतों के मान सम्मान को बढ़ाया है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।