Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बहुत हुआ इंतजार, सरकार खोल दो भोले का दरबार

ऐतिहासिक शिव मंदिर बैजनाथ के कपाट करीब पांच महीने से बंद हैं। मंदिर खोलने की मांग लोगों ने सरकार से की है।

By JagranEdited By: Updated: Tue, 25 Aug 2020 04:56 PM (IST)
Hero Image
बहुत हुआ इंतजार, सरकार खोल दो भोले का दरबार

मुनीष दीक्षित, बैजनाथ

ऐतिहासिक शिव मंदिर बैजनाथ के कपाट करीब पांच महीने से बंद हैं। मंदिर में पुजारी पूजा कर रहे हैं लेकिन जनता भोले बाबा के दर्शन के इंतजार में है। स्थानीय निवासियों ने सरकार से गुहार लगाई है कि अब इंतजार बहुत हो गया और भोले बाबा का दरबार जल्द खोल देना चाहिए।

मंदिर बंद होने से शिव नगरी बैजनाथ में रौनक फीकी नजर आ रही है। श्रद्धालुओं व पर्यटकों की चहलकदमी के बिना बाजार में वो रंगत नजर नहीं आ रही जो पहले होती थी। शिव मंदिर से आने वाली घंटियों की आवाज बंद है। मंदिर के पार्को में खेलते बच्चों की चहलकदमी भी गायब है। श्रद्धालुओं की कमी से दुकानदारों को भी नुकसान झेलना पड़ रहा है। शिव मंदिर बैजनाथ के निचली तरफ बिनवा नदी के किनारे खीर गंगा घाट है। कोरोना काल में खीर गंगा घाट में रोजाना कई लोग मृत स्वजनों की अस्थियां विसर्जित करने आ रहे हैं। खीर गंगा के बाद मंदिर में पूजा करने का भी विधान है लेकिन सभी लोगों को खीर गंगा से ही लौटना पड़ रहा है। कुछ दुकानदार खीर गंगा के किनारे प्रसाद की छोटी दुकानें लगाकर जीवन यापन करने के लिए मजबूर हो गए हैं। लोगों की मांग है कि नियमों के अनुसार मंदिर खोल दिया जाना चाहिए।

---------- सरकार से मांग की है कि जब सारी व्यवस्था शुरू कर दी गई है तो मंदिर के कपाट भी खोल देने चाहिए। मंदिर न्यास शारीरिक दूरी का पूरा पालन करवाएगा। मंदिर में आने-जाने के लिए भी अलग रास्तों की व्यवस्था की जाएगी।

-अनिल अवस्थी, सदस्य, मंदिर न्यास शिव मंदिर के कारण यहां काफी पर्यटक आते थे। कोरोना के कारण इस बार दुकानदारों को नुकसान उठाना पड़ा है। सभी बड़े मंदिरों में सरकारी स्टाफ व सुरक्षा है। इन मंदिरों को खोलने से कोई नुकसान नहीं होगा।

-मिलाप राणा, पूर्व सदस्य, मंदिर न्यास

------------ शिव मंदिर इस बार सावन माह में भी बंद रहा। सरकार ने निर्णय कुछ सोचकर ही लिया था। अब सारी व्यवस्था शुरू करवा दी गई है तो मंदिर को भी नियमों के अनुसार खोला जा सकता है।

-अटल शर्मा, व्यवसायी। शिव मंदिर बंद होने से दुकानदारों को नुकसान झेलना पड़ा है। सावन माह में यहां हर साल रौनक होती थी। इस बार कोरोना के कारण सब कुछ बंद रहा। अब बाजार खोल दिया गया है। ऐसे में मंदिर भी खोल देने चाहिए।

-मुनीष सूद, व्यवसायी। बैजनाथ सहित यहां का महाकाल मंदिर व अन्य मंदिर श्रद्धालुओं के लिए बंद हैं। सावन माह और उसके बाद अब भादों माह भी निकल गया। इससे यहां के काफी दुकानदारों की पूरी आर्थिकी डगमगा गई है। मंदिर को जल्द खोलना चाहिए।

-राजू, स्थानीय निवासी। अब स्थिति काफी सामान्य हो रही है। लोग खुद नियमों का पालन कर रहे हैं। अब मंदिर खोल देना चाहिए। इसके लिए हर मंदिर के हिसाब से नियम बना दिए जाने चाहिए।

-अश्वनी डोगरा, व्यवसायी।

------------- जैसे ही सरकार की तरफ से आदेश आएंगे, मंदिर खोल दिए जाएंगे। हमने पहले भी मंदिर के कर्मचारियों को कोरोना से बचाव के संबंध में जरूरी दिशानिर्देश दिए हैं।

-छवि नांटा, एसडीएम, बैजनाथ।