Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dharmshala Cricket Stadium: धर्मशाला क्रिकेट ग्राउंड का नया रूप, जियो सिंथेटिक शीट बिछाने से होगा यह फायदा

Dharmshala Cricket Stadium कई राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय मैचों का गवाह बने धर्मशाला के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में नई आउटफील्ड को तैयार किया जा रहा है। इस नई आउटफील्ड में जियो सिंथेटिक शीट बिछाने की तैयारी की जा रही है ताकि आउटफील्ड में प्रयोग हो रही रेत मिट्टी से न मिले।

By Jagran NewsEdited By: Virender KumarUpdated: Fri, 18 Nov 2022 11:50 AM (IST)
Hero Image
Dharmshala Cricket Stadium: धर्मशाला स्टेडियम को दिया जा नया रूप।

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। Dharmshala Cricket Stadium, कई राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय मैचों का गवाह बने धर्मशाला के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में नई आउटफील्ड को तैयार किया जा रहा है। इस नई आउटफील्ड में जियो सिंथेटिक शीट बिछाने की तैयारी की जा रही है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है, ताकि आउटफील्ड में प्रयोग हो रही रेत, मिट्टी से न मिले। ऐसे में जियो सिंथेटिक शीट रेत और मिट्टी में दीवार का काम करेगी और इन्हें आपस में मिलने नहीं देगी। इससे मैदान में प्रयोग की गई रेत को अधिक समय तक प्रयोग किया जा सकेगा। मैदान में मोटी से लेकर पतली रेल को बिछाया जाएगा। यहां पर पुरानी आउटफील्ड को हटाकर नई आउटफील्ड तैयार करने में जुटी कंपनी सिंथेटिक शीट का प्रयोग करेगी।

मैदान में प्रयोग होगा इंग्लैंड का राई घास

मैदान में इंग्लैंड से लाइ जाने वाली राई घास की बिजाई की जाएगी। यह घास विशेष तरह की घास है जिसे मैदान के लिए प्रयोग किया जाएगा।

यह है जियो सिंथेटिक शीट

एक मजबूत सिंथेटिक कपड़ा आमतौर पर सिविल इंजीनियरिंग निर्माण परियोजनाओं में उपयोग किया जाता है, जो ढीली मिट्टी को स्थिर करता है और कटाव को रोकने के साथ-साथ लोन सेटिंग के लिए भी उपयोग होती है।

बैडमिंटन में कृषि महाविद्यालय की टीमें जीती

चौधरी सरवण कुमार कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर में अंतर महाविद्यालय खेल प्रतियोगिता में कृषि महाविद्यालय की टीम शतरंज के दोनों वर्गों में विजेता बनी है। पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान महाविद्यालय उपविजेता रहा। बैडमिंटन में कृषि महाविद्यालय की टीमों ने एकल व युगल में खिताब अपने नाम किया है। सामुदायिक विज्ञान महाविद्यालय की टीम उपविजेता रही। पावर लिफ्टिंग के पुरुष वर्ग में 66 से 74 किलोग्राम भार वर्ग में पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान महाविद्यालय के अंकुश राणा विजेता और सामुदायिक विज्ञान महाविद्यालय के आशुतोष कपिल उपविजेता रहे।

74 से 83 किलोग्राम भार वर्ग में पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान महाविद्यालय के जसवीर सिंह और आधारभूत विज्ञान महाविद्यालय के राहुल राणा, 83 से 93 किलोग्राम भार वर्ग में भी पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान महाविद्यालय के नवीन कुमार और कृषि महाविद्यालय के अर्पित नेगी, 105 से 120 किलोग्राम भार वर्ग में पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान महाविद्यालय के वरुण कुमार विजेता रहे। बास्केटबाल में लड़कियों के मुकाबले में आधारभूत विज्ञान महाविद्यालय विजेता और पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान महाविद्यालय उपविजेता रहा। लड़कों के वर्ग में पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान महाविद्यालय विजेता और कृषि महाविद्यालय उपविजेता रहा। पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान महाविद्यालय की टीम टेबल टेनिस के महिला व पुरुष वर्ग में विजेता तथा कृषि महाविद्यालय उपविजेता बना। छात्र कल्याण अधिकारी डा. डेजी बसंदराय ने बताया कि प्रतियोगिता में 480 विद्यार्थी भाग ले रहे हैं। शुक्रवार को प्रतियोगिता संपन्न होगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें