Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dharmshala News: राष्ट्रीय डाक सप्ताह शुरू, एक हफ्ते तक विभाग करेगा विभिन्न गतिविधियां आयोजित

राष्ट्रीय डाक सप्ताह का सोमवार को आगाज हो गया। 13 अक्टूबर तक चलने वाले डाक सप्ताह के दौरान विभाग विभिन्न गतिविधियों का आयोजन करेगा। धर्मशाला मंडल के अधीक्षक सुरेंद्र पाल शर्मा के मुताबिक सप्ताह की शुरुआत यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन (यूपीयू) की स्थापना दिवस (विश्व डाक दिवस) से की गई। जिसके तहत धर्मशाला मंडल के अधीन चयनित दो डाकघर निर्यात केंद्रों को सक्रिय किया गया।

By rajinder dograEdited By: Nidhi VinodiyaUpdated: Mon, 09 Oct 2023 09:26 PM (IST)
Hero Image
राष्ट्रीय डाक सप्ताह शुरू, एक हफ्ते तक विभाग करेगा विभिन्न गतिविधियां आयोजित

संवाद सहयोगी, धर्मशाला। National Postal Week begins: राष्ट्रीय डाक सप्ताह का सोमवार को आगाज हो गया। 13 अक्टूबर तक चलने वाले डाक सप्ताह के दौरान विभाग विभिन्न गतिविधियों का आयोजन करेगा। धर्मशाला मंडल के अधीक्षक सुरेंद्र पाल शर्मा के मुताबिक सप्ताह की शुरुआत यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन (यूपीयू) की स्थापना दिवस (विश्व डाक दिवस) से की गई। जिसके तहत धर्मशाला मंडल के अधीन चयनित दो डाकघर निर्यात केंद्रों को सक्रिय किया गया।

डाकघरों में कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा

दस अक्टूबर को वित्तीय सशक्तिकरण दिवस के उपलक्ष्य पर धर्मशाला डाक मंडल के अधीनस्थ विभिन्न मंडलों में ग्राहकों, एजेंटों, ग्रामीण डाक सेवकों के लिए बचत बैंक से संबंधित प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया जाएगा। 11 अक्टूबर को फिलाटेली दिवस के अवसर पर स्कूलों के बच्चों को डाक टिकटों की जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी। 12 अक्टूबर को मेल एवं पार्सल दिवस के दौरान मुख्य डाकघरों में कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा, जिसमें डाक वितरण की गुणवत्ता को बढाने के लिए विभाग के कर्मचारियों को सशक्त किया जाएगा।

Also Read: Dharmshala News: भारत-न्यूजीलैंड मैच से पर्यटन पकड़ेगा रफ्तार, 22 अक्टूबर को होगा क्रिकेट वर्ल्ड कप मैच

वहीं, सप्ताह के अंतिम दिन 13 अक्टूबर को अंत्योदय दिवस के रूप में मनाया जाएगा, जिसके तहत आम जनमानस को डाक विभाग के उत्पादों जैसे सुकन्या समृद्धि योजना, सामाजिक सुरक्षा पेंशन तथा विभाग की अन्य सेवाओं की उपलब्धता के बारे में जानकारी दी जाएगी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर