Move to Jagran APP

चाह‍िए अच्‍छी सेहत तो, जिम में लगाएं एक घंटा

भागदौड़ की इस ज‍िदंगी में लोग अपने शरीर का ख्याल नहीं रख पाते हैं और कई प्रकार की बीमारियों व मोटापे के शिकार हो जाते हैं। ऐसे में ज‍िदंगी में एक्‍सरसाइज का महत्‍व काफी बढ़ जाता है।

By Munish DixitEdited By: Updated: Tue, 27 Nov 2018 11:56 AM (IST)
Hero Image
चाह‍िए अच्‍छी सेहत तो, जिम में लगाएं एक घंटा
बदलते परिवेश और आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में अक्सर लोग अपने शरीर को ख्याल नहीं रख पाते हैं और कई प्रकार के बीमारियां व मोटापे के शिकार हो जाते हैं। इस तरह की समस्याएं मुख्य रूप से ज्यादा से ज्यादा समय कुर्सी पर बैठकर कंप्यूटर में काम करने वालों को पेश आ रहीं हैं। लेकिन आजकल थोड़ा ट्रेंड बदला है और लोग अपने शरीर को फिट रखने के लिए लोग जहां पार्क की सैर करने और जिम की ओर रूख करने लगे हैं। शरीर को फिट रखने के प्रति सबसे अधिक जागरूकता नौजवानों के साथ-साथ उम्र दराज लोग और महिला वर्ग में भी आई है।

कांगड़ा की बॉडी स्टेशन ए फिटनेस जिम जयंती बिहार में लोग सुबह तथा शाम अलग-अलग शिफ्ट में जिम में आकर पसीना बहा रहे हैं। अभी तीन माह पूर्व शुरू हुए इस सेंटर में नौजवान तबके के साथ 55 से 60 वर्ष और युवतियां व महिलाएं आकर अपने वजन को कम करने और बॉडी को फिट रखने के लिए पहुंच रहे हैं। जिम में अधिकतर लोग साइकलिंग और रनिंग करना पसंद करते हैं जबकि युवा पीढ़ी शरीर को मजबूत करने के लिए वेट लिफ्टिंग और एप्स बनने की एक्सरसाइज करना पसंद कर रहे हैं।


जिम के संचालक व ट्रेनर सुरेश डल्ल का कहना है कि अभी कुछ सालों में जिला कांगड़ा में भी शरीर को फिट रखने के प्रति लोग सजग हुए हैं और लोग जिमों की ओर रूख कर रहे हैं। भागदौड़ भरी जिंदगी में व्यक्ति को दिन का कम से कम एक घंटा निकालकर जिम में जरूर लगाना चाहिए। वहीं जिम में बिना किसी प्रशिक्षित प्रशिक्षक के एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए नहीं तो उल्टा असर पड़ सकता है। इसके अलावा यदि किसी को कोई तकलीफ या बीमारी हो तो उसे भी छुपाना नहीं चाहिए क्योंकि उस व्यक्ति को अलग-अलग तरह की एक्सरसाइज करवानी पड़ती है।

जिम करने वाले व्यक्ति को किसी प्रकार का नशा नहीं करना चाहिए। नशा करने से शरीर पर विपरीत असर पड़ता है। कसरत करने के साथ खानपीन का भी विशेष ध्यान रखना पड़ता है। लोग अधिकतर वजन करने के लिए आते हैं तो लोगों को उसी से संबंधित डाइट खाने के लिए प्रेरित किया जाता है। जिम में आने से लोगों की नशे की आदत को छोड़ने में भी सहायता मिल रही है। समय के साथ लोगों का सेहत के प्रति जागरूकता बढ़ रही है।

पालमपुर में प्रत‍िद‍िन ज‍िम आने वाले सत्‍य भूषण शर्मा का कहना है क‍ि शरीर के ल‍िए एक्‍सरसाइज बेहद जरूरी है। मैं कई सालों से ज‍िम जा रहा हूं और हर द‍िन दो घंटे केवल जिम के ल‍िए ही न‍िकालता हूं। ज‍िम में युवाओं को भी आना चाह‍िए, अगर कोई ज‍िम नहीं आ सकता हो, तो घर में ही कम से कम एक घंटे तक एक्‍सरसाइज करनी चाह‍िए।
 

क्या करें
-मसालों से परहेज।
-फल, हरी सब्जियों आहार में लें।
-दूध।
-नियमित तौर पर जिम आकर सिर्फ प्रशिक्षक के अनुसार एक्सरसाइज करें।

क्या न करें
-जंक फूड न खाएं, कभी मन भी हो तो सिर्फ शोक के तौर पर या जीभ का स्वाद बदलने के लिए जंक फूड खाएं।
-नशे का सेवन न करें।
-अपने काम के दौरान लगातार घंटों तक बैठ न करें, कुछ समय बाद उठकर इधर उधर टहलें।

-मुनीष गार‍िया।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।