Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: खेतों में धान की फसल पककर तैयार, मंडी नहीं खुलने से किसान परेशान

कांगड़ा के किसान धान की फसल बेचने के लिए मंडियों के खुलने का इंतजार कर रहे हैं। खाद्य आपूर्ति विभाग ने रियाली में मंडी शुरू करने की तिथि 10 अक्टूबर निर्धारित की है। किसानों का कहना है कि यह तिथि पहले रखनी चाहिए थी। किसानों की समस्या का समाधान जल्द से जल्द किया जाएगा। मंडी नहीं खुलने से किसान परेशान हैं।

By dinesh katoch Edited By: Rajiv Mishra Updated: Mon, 23 Sep 2024 03:59 PM (IST)
Hero Image
कांगड़ा में धान की फसल बेचने को किसान परेशान (फाइल फोटो)

संवाद सूत्र, बडूखर। जिला कांगड़ा के अंतर्गत तहसील फतेहपुर व इंदौरा के पंजाब के साथ सटते किसानों की धान की फसल पककर तैयार है परंतु उन्हें अभी तक धान मंडी में धान की फसल बेचने की सुविधा नहीं मिल सकी है। यहां के कई किसानों ने तो अपनी धान की फसल की कटाई तक कर ली लेकिन वह मंडी में बिक्री सुविधा मिलने का इंतजार कर रहे हैं।

हालांकि खाद्य आर्पूति विभाग द्वारा 10 अक्टूबर को रियाली में मंडी शुरू करने की तिथि निर्धारित की गई है । किसानों का कहना है कि तय तिथि पहले रखनी चाहिए थी ताकि जो किसान अपनी फसल को काट चुके हैं उन्हें तो बिक्री की सुविधा मंडी में मिल जाती।

हमारे पास एक किसान का प्रार्थना पत्र प्राप्त हुआ था। जिसको हमने आगामी कार्रवाई के लिए उच्च अधिकारियों तक पहुंचा दिया है । मंडी खोलने की तिथि तय की गई है। जल्द ही उचित कदम उठाए जाएंगे।

पुरुषोतम सिंह, जिला नियंत्रक खाद्य आर्पूति विभाग।

रियाली के किसान अमृतवीर सिंह ने बताया कि मैं मेरे पास लगभग सौ एकड़ फसल पककर तैयार हो गई है जिसमें मैंने लगभग बीस एकड़ धान की फसल काट कर रख ली है । मुझे यह समझ नहीं आता कि अब मैं इसको बेचने के लिए कहां पर जाऊं । उनका कहना है कि मेरे पास पर्याप्त जगह तो है लेकिन धान की फसल रखे रखे खराब हो जाती है और अभी तक हिमाचल प्रदेश में अनाज मंडियां शुरू नहीं हुई है जिसके चलते मुझे काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है ।

दूसरी तरफ रियाली के ही एक और किसान कुलदीप सिंह ने बताया कि मेरे भी धान की फसल पक कर तैयार हो चुकी है । उन्होंने बताया कि उनकी ही नहीं क्षेत्र के अन्य किसानों की 70 से 80 फीसद फसल पककर तैयार हो चुकी है और कटाई के लिए बिल्कुल तैयार है। लेकिन मंडियों में अभी तक खरीद का प्रबंध न होने के कारण हमें काफी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है । इन किसानों ने विभाग से मांग उठाई है कि तय तिथि में बदलाव किया जाए और उनकी धान की फसली की खरीद शुरु की जाए।

हमने मंडियों से संबंधित सभी विभागों को प्रार्थना पत्र भेजे हैं। लेकिन अभी तक कोई भी नोटिफिकेशन सामने नहीं आई है। हमारा अनुरोध है कि जल्द से जल्द अनाज मंडी खोली जाएं अन्यथा अगर हमारे क्षेत्र के किसानों की फसल खराब होती है तो उसकी जिम्मेदार सरकार की ही होगी ।

विजय कुमार, ब्लाक अध्यक्ष फतेहपुर संयुक्त किसान सभा हिमाचल प्रदेश।

किसानों की समस्या का शीघ्र हल किया जाएगा। मंडी में हर सुविधा किसानों को प्राप्त होगी। धान मंडी में फसल खरीद जल्द शुरु करने के किसानाें के आग्रह को उच्चाधिकारियों के ध्यान में लाया गया है।

राहुल कटोच, जिला कृषि उपनिदेशक।