Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: बीड़ बिलिंग में Paragliding Pre-World Cup की अंतिम सूची जारी, 17 देशों के 93 प्रतिभागी ले रहे भाग

कांगड़ा जिले में स्थित भारत के पैराग्लिडिंग कैपिटल के नाम से मशहूर बीड़ बिलिंग में पैराग्लाइडिंग प्री वर्ल्ड कप आयोजित हो रहेा है। इसमें भाग लेने वाले प्रतिभागियों की अंतिम सूची जारी कर दी गई है। इस प्रतियोगिता में केवल अब 17 देशों के 93 प्रतिभागी ही भाग ले पाएंगे। वीरवार को पता चला था कि इस प्रतियोगिता में 33 देश के 186 पायलटों ने आवेदन किया है।

By Jagran NewsEdited By: Shoyeb AhmedUpdated: Fri, 27 Oct 2023 03:35 PM (IST)
Hero Image
बीड़ बिलिंग में पैराग्लाइडिंग प्री-वर्ल्ड कप की अंतिम सूची की गई जारी (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, बीड़ बिलिंग। राज्य के कांगड़ा जिले में स्थित भारत के पैराग्लिडिंग कैपिटल के नाम से मशहूर बीड़ बिलिंग (Paragliding Capital Bir Billing) में आयोजित हो रहे पैराग्लाइडिंग प्री वर्ल्ड कप (Paragliding Pre World Cup) में भाग लेने वाले प्रतिभागियों की अंतिम सूची जारी कर दी गई है।

इस प्रतियोगिता में केवल अब 17 देशों के 93 प्रतिभागी ही भाग ले पाएंगे। इस प्रतियोगिता में रूस और इसके अलावा कई देशों के किसी भी प्रतिभागी को शामिल नहीं किया गया है।

नेपाल के पायलटों पर भी प्रतिबंध

इसके अलावा नेपाल के पायलटों पर भी फेडरेशन एरोमेटिक ऑफ इंटरनेशनल के प्रतिबंध के कारण उन्हें भी प्रतियोगिता में भाग लेने का मौका नहीं मिला है। बता दें वीरवार को पता चला था कि इस पैराग्लाइडिंग प्री वर्ल्ड कप प्रतियोगिता में 33 देश के 186 पायलटों ने भाग लेने के लिए आवेदन किया है, लेकिन अब इसको लेकर अंतिम सूची जारी कर दी गई है।

ये भी पढ़ें- बीड़ बिलिंग में Paragliding Pre-World Cup हुआ शुरू, 33 देश के 186 पायलटों ने किया आवेदन

इन देशों के प्रतियोगी नहीं ले पाएंगे भाग

वहीं इस प्रतियोगिता में ईरान के सात, रसिया के 17, कजाकिस्तान के एक, यूक्रेन के दो, नेपाल के पांच और कनाडा के एक कुल मिलाकर 32 पायलट वैश्वीकरण नीतियों के कारण प्रतियोगी भाग नहीं ले पाएंगे।

इसके अलावा 199 पायलटो के संपूर्ण दस्तावेज के निरीक्षण के उपरांत 93 पायलट ही प्रतियोगिता के लिए क्वालीफाई कर पाए हैं। प्रतियोगिता के लिए आवेदन करने वाले लगभग 74 प्रतिभागी विभिन्न दस्तावेज पूरा न करने के कारण प्रतियोगिता में भाग नहीं ले सके।

प्रतियोगिता का पहला टास्क हुआ शुरू

आज प्रतियोगिता का पहला टास्क शुरू हो चुका है और इसमें प्रतिभागियों को कुल 67.4 किलोमीटर का फ्लाइंग का टास्क दिया गया है। इसमें प्रतिभागियों को सबसे पहले पालमपुर के स्पैडू, वहां से अंदरेटा के ऊपर होते हुए राजगुंधा और जोगिंदर नगर से होकर बीड़ लैंडिंग साइट का टास्क है।

पहले दिन 93 प्रतिभागियों ने उड़ान भरी है।पहले दिन के परिणाम आज देर शाम तक आएंगे तथा प्रतिभागी लगभग शाम 5 बजे तक लैंडिंग साइड में उतरेंगे।

वीरवार को शुरू हुआ था इस प्रतियोगिता का आयोजन

आपको बता दें कि पैराग्लाइडिंग के लिए विश्वभर में प्रसिद्ध हिमाचल प्रदेश की बीड़ बिलिंग घाटी में हवन यज्ञ के साथ वीरवार को क्रॉस कंट्री पैराग्लाइडिंग प्री वर्ल्ड कप का आयोजन शुरू हो गया। इसका शुभारंभ मुख्य संसदीय सचिव एवं बैजनाथ क्षेत्र के विधायक किशोरी लाल के द्वारा किया गया।

इस आयोजन के दौरान सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए यहां सुरक्षा के पूरे इंतजाम किए गए हैं। रेस्क्यू के लिए हेलीकॉप्टर और ग्राउंड टीमें भी तैयार हैं। पैराग्लाइडिंग प्री वर्ल्ड कप प्रतियोगिता का समापन 2 नवंबर को राज्य के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू करेंगे।

ये भी पढ़ें- देवी-देवताओं को नहीं मिल रहा बैठने का स्‍थान, कलाकेंद्र के बाद अब देवता पहुंचे DC के निवास

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर