Move to Jagran APP

Himachal News: पहाड़ पर कचरे का दाग मिटा रहा है यह फुटबाल प्लेयर, 20 किलोमीटर ट्रैक पर दिया स्वच्छता का संदेश

आज कल ज्यादातर लोग छुट्टियां मनाने पहाड़ों का रुख करने लगे हैं। पहाड़ों में जाकर लोग कूड़ा- कचरा फैला आते है। इसी गंदगी को दूर करने के लिए एक राष्ट्रीय फुटबाल खिलाड़ी आगे आया है। हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के शाहपुर के रहने वाले कावेश चौहान ने उत्तराखंड के रुद्रनाथ के 20 किलोमीटर के ट्रैक पर स्वच्छता का संदेश दिया है।

By dinesh katoch Edited By: Rajiv Mishra Published: Sun, 30 Jun 2024 02:08 PM (IST)Updated: Sun, 30 Jun 2024 02:08 PM (IST)
कावेश चौहान ने उठाया पहाड़ों से कचरा हटाने का जिम्मा

सुलोचना कोहली, शाहपुर। शहरों की भीड़ व शोर-शराबे से दूर हर कोई अब पहाड़ पर जाना पसंद करता है। ऐसे में पहाड़ों पर लोगों की कदमताल बढ़ी है, लेकिन इसके साथ ही यहां की सुंदरता पर गंदगीनुमा दाग भी लग रहा है।

यहां पर लोग घूमने के दौरान गंदगी भी फैला देते हैं। कुछ लोग हैं जो पहाड़ों की सुंदरता को बरकरार रखने में जुटे हैं। इन्हीं में से एक हैं शाहपुर के कावेश चौहान।

फुटबाल के राष्ट्रीय खिलाड़ी हैं कावेश

कावेश हिमाचल प्रदेश फुटबाल एसोसिएशन अंडर-14 व 20 टीम के कोच के साथ राष्ट्रीय खिलाड़ी भी हैं। वह जब भी पहाड़ पर यात्रा करते हैं तो कचरे को एकत्र करते हैं।

हाल ही में उन्होंने उत्तराखंड के रुद्रनाथ (पंच केदार) के 20 किलोमीटर ट्रैक पर गंदगी को एकत्र कर पहाड़ों को साफ रखने का संदेश दिया है।

20 किमी तक चलाया सफाई अभियान

कावेश ने बताया कि वह 23 जून को चचेरे भाई के साथ उत्तराखंड के लिए अपनी गाड़ी से निकला था। गाड़ी में हम चार भाई थे। इस यात्रा के दौरान उत्तराखंड में वे तुंगनाथ, रुद्रनाथ व बद्रीनाथ गए। कावेश ने बताया कि रुद्रनाथ यात्रा के दौरान हमने रुद्रनाथ की पैदल 20 किलोमीटर यात्रा की।

रुद्रनाथ के दर्शन के बाद वापसी पर उन्हें रास्ते में कचरा फैला दिखा। जिसके बाद उन्होंने यहां कचरे को एकत्रित करने की सोची। 20 किलोमीटर ट्रैक पर उन्होंने सफाई अभियान चलाया। उन्होंने 20 किलोमीटर के ट्रैक में सात जगह कचरा एकत्र कर वन विभाग के कर्मचारियों को सौंपा।

कावेश चौहान ने कही ये बात

राष्ट्रीय फुटबाल खिलाड़ी कावेश चौहान ने कहा कि पहाड़ों की सफाई करना उनकी आदत में शुमार है। जब भी मैं पहाड़ों पर घूमने जाता हूं हमेशा सफाई करता हूं। वहां फैले कचरे को इकठ्ठा कर अपने साथ ले आता हूं या सही ठिकाने पर उसका निष्पादन करता हूं।

यह भी पढ़ें- Himachal By-Election: 'मेरा कोई बिजनेस नहीं...', देहरा से कांग्रेस प्रत्याशी कमलेश ठाकुर ने ऐसा क्यों कहा?

राज्य स्तर पर जीते हैं कई मेडल

कावेश चौहान ने राज्य स्तर पर कई मेडल भी जीते हैं। वहीं इनके पिता राकेश चौहान फुटबाल एसोसिएशन के जिला कांगड़ा के अध्यक्ष हैं, वहीं माता ऊष्मा चौहान नगर पंचायत शाहपुर की अध्यक्ष रह चुकी हैं।

कावेश चौहान ने अपने संदेश में कहा है कि जब भी आप कहीं घूमने जाओ सफाई का ध्यान रखें, कचरा न फैलाएं। अपना कुछ समय समाज को देकर सफाई करें।

यह भी पढ़ें- Himachal News: कार पार्किंग में लगी भीषण आग, 6 गाड़ियां जलकर राख, अग्निशमन टीम ने बचाई एक करोड़ की संपत्ति


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.