Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्मार्ट सिटी में स्मार्ट होगा गांधी पार्क, फुट ओवरब्रिज

संवाद सहयोगी धर्मशाला स्मार्ट सिटी धर्मशाला में गांधी पार्क कचहरी अड्डा फुट ओवरब्रिज सहित आइटीआइ के समीप पुल अब नए रूप में नजर आएंगे। धर्मशाला में 75 घंटे के शहरी रूपांतरण कार्यक्रम के लक्ष्य के तहत इन स्थानों पर निगम पेंटिंग करवाएगा।

By JagranEdited By: Updated: Wed, 08 Sep 2021 04:07 AM (IST)
Hero Image
स्मार्ट सिटी में स्मार्ट होगा गांधी पार्क, फुट ओवरब्रिज

संवाद सहयोगी, धर्मशाला : स्मार्ट सिटी धर्मशाला में गांधी पार्क, कचहरी अड्डा फुट ओवरब्रिज सहित आइटीआइ के समीप पुल अब नए रूप में नजर आएंगे। धर्मशाला में 75 घंटे के शहरी रूपांतरण कार्यक्रम के लक्ष्य के तहत इन स्थानों पर निगम पेंटिंग करवाएगा।

आजादी का अमृत महोत्सव के तहत आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के सौजन्य से 100 स्मार्ट शहरों में विभिन्न कार्यक्रम 28 सितंबर से तीन अक्टूबर तक होंगे। इसके तहत मैराथन व त्रियुंड तक वाकाथोन का भी आयोजन होगा। गांधी पार्क, कचहरी अड्डा फुट ओवरब्रिज व दाड़ी आइटीआइ के समीप पुल पर पेंटिंग होगी। शहर के विभिन्न स्थानों पर नुक्कड़ नाटक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम स्थानीय व टिप्पा के कलाकारों के सहयोग से होंगे। स्वच्छता एवं सिगल यूज प्लास्टिक के बारे में जागरूकता कार्यक्रम, शहर की सुंदरता को बढ़ाने व पर्यावरण संरक्षण के लिए विभिन्न स्थानों पर पौधारोपण किया जाएगा। कार्यक्रम में युवाओं, बच्चों व प्रबुद्ध नागरिकों की सहभागिता को सुनिश्चित करने के लिए मैराथन, साइकलोथोन तथा त्रियुंड तक वाकाथोन का भी आयोजन किया जाएगा। स्मार्ट सिटी के प्रबंध निदेशक व नगर निगम धर्मशाला के आयुक्त प्रदीप ठाकुर ने इस बाबत विभिन्न विभागों के अधिकारियों से बैठक की और इस बाबत जानकारी दी। बैठक में डीएसपी बलदेव दत्त, मुख्य वित्त अधिकारी अशोक धीमान, प्रबंधक स्मार्ट सिटी एचएल धीमान, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग सुशील डढवाल, संजीव सैणी व रविभूषण सहित स्वयंसेवी संस्थाओं के पदाधिकारी मौजूद रहे।

....................

अमृत महोत्सव के तहत धर्मशाला में 75 घंटे के शहरी रूपांतरण कार्यक्रम के लक्ष्य के तहत उपरोक्त कार्यक्रम होंगे। कुछ स्थानों को नया लुक दिया जाएगा। कार्यक्रमों को सफल बनाने के लिए युवाओं, बुजुर्गो व स्वयंसेवी संस्थाओं का भी सहयोग लिया जाएगा।

-प्रदीप ठाकुर, एमडी धर्मशाला स्मार्ट सिटी लिमिटेड।

.................

देहरा में पांच-पांच लाख की लागत से बनेंगे दो पार्क

संवाद सहयोगी, देहरा : सुबह-शाम सैर करने के लिए खूबसूरत पार्क की बाट जोह रहे देहरा के लोगों का इंतजार जल्द खत्म होने जा रहा है। नगर परिषद जल्द शहर में दो पार्क बनाने की तैयारी में है। इन पार्कों का निर्माण वार्ड तीन (अमरपुरी) और वार्ड सात (राजगढ़) में किया जाएगा। इससे जुड़ी औपचारिकताएं जल्द पूरी होंगी। इनके निर्माण से लंबे से लंबित लोगों की मांग पूरी होने जा रही है।

नगर परिषद क्षेत्र में मौजूदा समय में सात वार्ड हैं। शहर की आबादी करीब नौ हजार है। अभी शहर के किसी भी हिस्से में पार्क नहीं हैं। सुबह-शाम लोग सड़क किनारे टहलते देखे जा सकते हैं। इलाके में काफी वक्त से पार्क की मांग उठ रही थी। नगर परिषद की अध्यक्ष सुमन कुमारी ने बताया कि इन पार्कों के निर्माण पर पांच-पांच लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। इससे जुड़ी सभी औपचारिकताओं को जल्द पूरा कर लिया जाएगा। शहर के अन्य वार्डों में भी इस तरह के पार्क का निर्माण किया जाएगा। लोगों को हर तरह की सुविधा उपलब्ध करवाने की दिशा में नगर परिषद लगातार प्रयासरत है।