Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal: धर्मशाला में एक लाख 57 हजार बेरोजगार... रोजगार मेले से दिखेगी नई राह, पोर्टल पर फटाफट कर दें आवेदन

Himachal हिमाचल के धर्मशाला में बेरोजगारों की संख्या बढ़ रही है लेकिन रोजगार विभाग की ओर से लगाए जा रहे रोजगार मेले नौकरी की राह खोलते दिख रहे हैं। उम्मीद है कि इस वर्ष भी बेरोजगारी का आंकड़ा कम करने के लिए जिलाभर में रोजगार मेले आयोजित होंगे। जिला को शिक्षा हब बनाने के लिए कुछ वर्ष से अधिक काम हुआ है।

By neeraj vyas Edited By: Prince Sharma Updated: Fri, 05 Jan 2024 01:23 PM (IST)
Hero Image
बेरोजगारी का आंकड़ा कम करने के लिए जिलाभर में रोजगार मेले आयोजित होंगे।

नीरज व्यास, धर्मशाला। जिला कांगड़ा में बेरोजगारों की संख्या बढ़ रही है, लेकिन रोजगार विभाग की ओर से लगाए जा रहे रोजगार मेले नौकरी की राह खोलते दिख रहे हैं। इस साल जिला में बेहतर शिक्षा और व्यावसायिक मार्गदर्शन से रोजगार के अवसर बढ़ने से भी जनसंख्या नियोजन को आधार मिलेगा।

जिला आबादी के हिसाब से प्रदेश का सबसे बड़ा जिला है। ऐसे में यहां पर बेरोजगार युवाओं की संख्या भी सबसे अधिक है। 15 लाख की आबादी वाले जिले में एक लाख 57 हजार 405 बेरोजगार हैं। इस वर्ष रोजगार विभाग के पोर्टल पर युवाओं को नौकरियां दिखेंगी। नौकरियों के लिए युवा ऑनलाइन पोर्टल से आवेदन कर नौकरी पा सकेंगे। हर वर्ष रोजगार मेलों में काफी युवाओं को रोजगार भी दिया जाएगा। उम्मीद है कि इस वर्ष भी बेरोजगारी का आंकड़ा कम करने के लिए जिलाभर में रोजगार मेले आयोजित होंगे।

जिला को शिक्षा हब बनाने के लिए कुछ वर्ष से अधिक काम हुआ है। यहां पर सरकारी व निजी शिक्षण संस्थान खुलने के साथ अन्य सुविधाएं भी छात्रों को मिली हैं। जिला स्तर पर पुस्तकालय सहित निजी पुस्तकालय भी विद्यार्थियों के लिए मददगार साबित हो रहे हैं। इससे युवा तैयारी कर नौकरी पा रहे हैं। निजी कोचिंग सेंटर भी यहां पर बेहतर शिक्षा का माध्यम बने हैं, लेकिन रोजगार और शिक्षा के क्षेत्र में जनसंख्या के हिसाब से पर्याप्त भागीदारी बेरोजगार युवाओं को नहीं मिली है।

वर्तमान में 1 लाख 57 हजार बेरोजगार

क्षेत्रीय रोजगार कार्यालय धर्मशाला में वर्तमान में 1,57,405 बेरोजगार पंजीकृत हैं। जिला में पहली अप्रैल 2023 से 31 दिसंबर 2023 तक 103 रोजगार मेले आयोजित किए गए। इसी तरह से सरकारी व निजी क्षेत्र में प्लेसमेंट की गईं। वर्ष 2024 में रोजगार की दिशा में जरूर सार्थक कदम उठाए जाएंगे। नए साल में यह उम्मीद है कि आबादी के अनुसार समाज में शिक्षा व रोजगार के साधन उपलब्ध हों।

रोजगार देने के लिए इस वर्ष रोजगार मेले लगाए जाएंगे। इस माह भी युवाओं को रोजगार दिया जाएगा। सरकार के आदेश पर रोजगार मेलों का आयोजन किया जाएगा। रोजगार विभाग का पोर्टल उपलब्ध है, जिसमें कंपनियों को अपनी आवश्यकता डालने के लिए कहा है। इससे युवा पोर्टल के माध्यम से आवेदन भेज सकते हैं।

- आकाश राणा, कार्यकारी जिला रोजगार अधिकारी धर्मशाला।

यह भी पढ़ें- Himachal News: सरकारी स्कूलों में अब छात्रों को पहली कक्षा से ही मिलेगा पढ़ाई के लिए हिंदी-इंग्लिश मीडियम चुनने का मौका; आदेश जारी

यह भी पढ़ें- बंगाल में ED की टीम पर हमला: याद है... जब CBI अफसरों पर भारी पड़ी ममता बनर्जी की पुलिस, धरने पर बैठ गई थीं 'दीदी'

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें