Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Congress Tickets: शिमला में स्‍क्रूटनी के बाद अब 1347 में से 700 आवेदन पर दिल्‍ली में होगी चर्चा

Himachal Congress Ticket हिमाचल प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन शिमला में दो दिन टिकट के लिए आए आवेदनों की स्क्रूटनी (छंटनी) की गई। 26 अगस्त से पहली सितंबर तक 1347 आवेदन आए थे। इनमें 700 आवेदन की सूची तैयार की है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Updated: Sun, 04 Sep 2022 09:11 AM (IST)
Hero Image
शिमला में दो दिन टिकट के लिए आए आवेदनों की स्क्रूटनी में 700 आवेदन की सूची तैयार की है।

शिमला, जागरण संवाददाता। हिमाचल प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन शिमला में दो दिन टिकट के लिए आए आवेदनों की स्क्रूटनी (छंटनी) की गई। 26 अगस्त से पहली सितंबर तक 1347 आवेदन आए थे। इनमें 700 आवेदन की सूची तैयार की है। करीब 300 पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने आनलाइन व आफलाइन दोनों तरह से आवेदन किया था। स्क्रूटनी में उनके एक आवेदन को ही रखा। पांच सितंबर को दिल्ली में प्रदेश चुनाव प्रबंधन समिति की बैठक होगी। बैठक में आवेदनों पर चर्चा होगी।

बताया जा रहा है कि कांग्रेस दो चरण में टिकट आवंटन करेगी। पहली सूची में 35 से 40 प्रत्याशी घोषित हो सकते हैं। जिन विधानसभा क्षेत्रों में विवाद है, वहां के प्रत्याशी बाद में घोषित होंगे। राजीव भवन में विधानसभा क्षेत्र के हिसाब से आवेदनों की सूची बनाई है। इसमें वरिष्ठता, संगठन के कार्यों के बारे में बताया है। सरकार व संगठन में किन पदों पर रहे, जनता के बीच कितनी पकड़ है, इसकी भी जानकारी है। हर आवेदन पर पार्टी का रिमार्क भी है, यानी संगठन के विरुद्ध काम करने पर कार्रवाई तो नहीं हुई। इन सभी तथ्यों को टिकट आवंटन के समय चर्चा में लाया जाएगा।

विधायकों की टिकट नहीं कटेगी

पार्टी सूत्रों ने बताया कि मौजूदा विधायकों की टिकट नहीं कटेगी, यह तय है। जहां विवाद है, वहां प्रत्याशियों का पैनल बनाया जाएगा, जिस पर हाईकमान निर्णय लेगा। प्रदेश चुनाव प्रबंधन समिति का दायित्व रहेगा कि वह प्रमुख नाम का चयन करके गुण व दोष के साथ अपनी अनुशंसा करे।

कांग्रेस ने करवाए हैं तीन सर्वे

विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने तीन सर्वे अपने स्तर पर करवाए हैं। इन्हें टिकट आवंटन में आधार बनाया जाएगा। सर्वे के लिए एक स्थानीय एजेंसी थी, जबकि कुछ को अन्य राज्यों से बुलाया था। कांग्रेस की राष्ट्रस्तर पर वर्तमान स्थिति से अनुमान है कि पार्टी टिकट आवंटन के अपने तरीके में बदलाव करे। इसी पर काफी कुछ निर्भर करेगा, क्योंकि जिस तरह का माहौल बना हुआ है, उससे कहीं ना कहीं कांग्रेस जोश में है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर